राजनीति

अब ‘आप’ के भगवंत मान के हवाले पंजाब, भगत सिंह के गांव में भव्य समारोह में हुआ शपथ ग्रहण

राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने भगवंत मान को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। शपथ ग्रहण के बाद मान ने अपने संबोधन में कहा कि उन्होंने राज्य के सभी निवासियों के साथ मुख्यमंत्री के रूप में भी शपथ ली है। उन्होंने कहा कि आप सभी मुख्यमंत्री होंगे।

फोटोः ANI
फोटोः ANI 

बसंती रंग की पगड़ियों और क्रांतिकारी गीत 'रंग दे बसंती' के नारों के बीच आप नेता भगवंत मान ने आज लगभग 4 लाख से अधिक दर्शकों की भीड़ के बीच देश की आजादी के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले महान स्वतंत्रता सेनानी भगत सिंह के गांव खटखरकलां में मुख्यमंत्री पद की शपथ ली।

Published: 16 Mar 2022, 2:25 PM IST

48 वर्षीय पूर्व कॉमेडियन मान, कांग्रेस के चरणजीत चन्नी की जगह मुख्यमंत्री बने हैं, जो लगभग चार दशकों में पंजाब के सबसे कम उम्र के मुख्यमंत्री बन गए हैं। राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने मान को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। शपथ ग्रहण के बाद मान ने अपने संबोधन में कहा कि उन्होंने राज्य के सभी निवासियों के साथ मुख्यमंत्री के रूप में भी शपथ ली है। उन्होंने कहा, "आप सभी मुख्यमंत्री होंगे।"

Published: 16 Mar 2022, 2:25 PM IST

भगत सिंह के गांव में शपथ ग्रहण स्थल के मंच पर तीन पोडियम बनाए गए थे। राज्यपाल पुरोहित आर मान केंद्रीय मंच पर थे, दूसरे पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उनके मंत्रिमंडल का कब्जा था और तीसरे पर आम आदमी पार्टी के 91 विधायकों का कब्जा था।

मान ने शपथ लेने से पहले कहा, "सूरज की सुनहरी किरण बुधवार को एक नई सुबह लेकर आई है।" मान ने ट्वीट कर कहा, "सूरज की सुनहरी किरण आज एक नया सवेरा लेकर आई है। शहीद भगत सिंह और बाबा साहब के सपनों को साकार करने के लिए पूरा पंजाब आज खटकर कलां में शपथ लेगा।"

Published: 16 Mar 2022, 2:25 PM IST

गौरतलब है कि इससे पहले बीजेपी ने भी महान स्वतंत्रता सेनानी भगत सिंह को भुनाने का प्रयास किया था। 2015 में, 'बसंती' पगड़ी पहनकर, नरेंद्र मोदी पंजाब के फिरोजपुर जिले के हुसैनीवाला का दौरा करने वाले दूसरे प्रधानमंत्री बने थे। हुसैनीवाला वह स्थान है जहां 23 मार्च, 1931 को लाहौर में फांसी देने के बाद तीनों स्वतंत्रता सेनानियों का अंतिम संस्कार किया गया था।

Published: 16 Mar 2022, 2:25 PM IST

शपथ के बाद अब भतवंत मान आज शाम को पदभार ग्रहण करेंगे, जबकि नवनिर्वाचित विधायकों को गुरुवार को राज्य की राजधानी में होने वाले एक दिवसीय विधानसभा सत्र के दौरान शपथ दिलाई जाएगी। हालांकि मान की कैबिनेट शनिवार को चंडीगढ़ के राजभवन में शपथ लेगी। खबर है कि मान की कैबिनेट में हरपाल चीमा, अमन अरोड़ा, बलजिंदर कौर, मीत हायर, सर्वजीत कौर मनुके और दूसरी बार विधायक बने बुध राम के शामिल होने की संभावना है।

Published: 16 Mar 2022, 2:25 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 16 Mar 2022, 2:25 PM IST