राजनीति

झारखंड में चौथे चरण के मतदान के लिए प्रचार समाप्त, 15 सीटों पर 16 दिसंबर को मतदान

विधानसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए 15 सिटों पर 16 दिसंबर को वोट डाले जायेंगे। इस चरण में कोयलांचल की 13 सीटों के अलावा संताल परगना प्रमंडल की दो सीटें (देवघर और मधुपर) भी शामिल हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

झारखंड के चार जिलों की 15 विधानसभा सीटों पर होने वाले चौथे चरण के मतदान से पहले शनिवार शाम चुनाव प्रचार समाप्त हो गया है। चौथे चरण में कुल 221 उम्मीदवार हैं, जिनमें 23 महिलाएं शामिल हैं। 15 सीटों में से तीन अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं, जबकि शेष 12 सामान्य श्रेणी की सीटें हैं। विधानसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए 15 सिटों पर 16 दिसंबर को वोट डाले जायेंगे। इस चरण में कोयलांचल की 13 सीटों के अलावा संताल परगना प्रमंडल की दो सीटें (देवघर और मधुपर) भी शामिल हैं।

Published: undefined

अनुसूचित जाति के लिए जिन सीटों को आरक्षित किया गया है, उनमें देवघर, जमुआ और चंदनकियारी शामिल हैं। वहीं मधुपुर, बगोदर, गांडे, गिरिडीह, डुमरी, बोकारो, सिंदरी, निरसा, धनबाद, झरिया, टुंडी और बाघमारा सीटें सामान्य श्रेणी में शामिल हैं।

Published: undefined

ये 15 सीटें चार जिलों में फैली हैं, जिनमें देवघर और मधुपुर देवघर जिले में हैं, जबकि बगोदर, जमुआ, गांडे, गिरिडीह और डुमरी गिरिडीह जिले में हैं। बोकारो और चंदनकियारी बोकारो जिले में हैं, जबकि सिंदरी, निरसा, धनबाद, झरिया, टुंडी और बाघमारा धनबाद जिले में हैं।

Published: undefined

देवघर जिले की दो सीटों पर मतदाताओं की कुल संख्या 6,74,832 है और गिरिडीह जिले की पांच सीटों के लिए कुल 14,18,753 मतदाता शामिल हैं।

Published: undefined

बोकारो की दो सीटों पर 7,65,742 मतदाता हैं और धनबाद जिले की छह सीटों के लिए इनकी संख्या 19,25,682 है। इन सीटों पर पहली बार मतदान करने वाले लोगों की कुल संख्या 95,795 है।

Published: undefined

चौथे चरण के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और अन्य नेताओं ने मतदाताओं को लुभाने के लिए अपना अंतिम प्रयास किया है। पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी कांग्रेस और जेएमएम उम्मीदवारों के लिए प्रचार किया है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined