राजनीति

यूपी, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर विधानसभा चुनावों की मतगणना आज, जानें- 2017 में किस पार्टी को मिली थी कितनी सीटें

पांच राज्यों उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर विधानसभा चुनाव का परिणाम आज आ जाएगा। पांचों राज्‍यों में वोटों की गिनती सुबह आठ बजे से शुरू होगी।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

पांच राज्यों उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर विधानसभा चुनाव का परिणाम आज आ जाएगा। पांचों राज्‍यों में वोटों की गिनती सुबह आठ बजे से शुरू होगी। निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर मतगणना की पूरी जानकारी दी जाएगी। उम्मदी है कि मतगणना शुरू होने के कुछ देर बाद से रूझान आने शुरू हो जाएंगे।

उत्तर प्रदेश पर पूरे देश की नजर है। यूपी में 403 विधानसभा सीटों के लिए सात चरणों में वोट डाले गए थे। इस बार के चुनाव में बीजेपी और सपा गठबंधन में जोरदार टक्कर बताई जा रही है। हालांकि, एग्जिट पोल में बीजेपी की सरकार बनती दिखाई जा रही है। पिछले चुनाव के नतीजे 11 मार्च 2017 को घोषित किए गए थे, जिसमें भारतीय जनता पार्टी ने पूर्ण बहुत हासिल कर यूपी में सरकार बनाई थी। बीजेपी को 312, सपा को 47, बहुजन समाज पार्टी को 19, कांग्रेस को 7, राष्ट्रीय लोकदल को 1, अपना दल को 9, निर्बल इंडियन शोषित हमारा आम दल को 1, सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी को 4 और अन्य के खाते में 3 सीटें गई थीं।

Published: undefined

यूपी के साथ ही उत्तराखंड में भी यह तय हो जाएगा कि राज्य में किसकी सरकार बनेगी। यहां 70 विधानसभा सीटों के लिए एक चरण में 14 फरवरी को मतदान हुआ था। राज्य में इस बार 62.05 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। यहां फिलहाल बीजेपी की सरकार है। एग्जिट पोल में राज्य में कांग्रेस और बीजेपी के बीच कांटे की टक्कर दिखाई गई है। वहीं बात करें 2017 विधानसभा चुनाव की तो बीजेपी बीजेपी ने 70 में से 57 सीटों पर जीत हासिल की थी। वहीं, कांग्रेस को 11 सीटों पर जीत मिली थी। जबकि 2 सीटें निर्दलीय के खातों में गई थीं।

बात करें पंजाब की तो यहां विधानसभा के 117 सीटों के लिए एक ही चरण में 20 फरवरी को वोट डाले गए थे। इस बार यहां मुख्य मुकाबला कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच है। बता दें कि 2017 के विधानसभा चुनावों में, कांग्रेस ने 117 सदस्यीय पंजाब विधानसभा में 77 सीटें जीतकर पूर्ण बहुमत हासिल किया था और 10 साल बाद शिअद-भाजपा सरकार को बाहर कर दिया था। जबकि आप 20 सीटें जीतकर दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी।

Published: undefined

गोवा में 40 सदस्‍यीय विधानसभा के लिए 14 फरवरी को एक ही चरण में मतदान हुआ था। यहां फिलहाल बीजेपी की सरकार है, लेकिन एग्जिट पोल में यहां से बीजेपी की विदाई संकेत मिल रहे हैं। बता दें कि 14 फरवरी को हुई वोटिंग के दौरान 78.94 फीसद मतदान दर्ज किया गया था। बात करें 2017 के विधानसभा चुनाव की तो कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी। 2017 में कांग्रेस को 17 और भाजपा को 13 सीटों पर जीत हासिल हुई थी, वहीं अन्य के हाथ 10 सीटें आई थीं। 2017 में गोवा फॉरवर्ड पार्टी (जीएफपी) 4 सीटों पर चुनाव लड़ी थी, उसे 3 सीटों पर जीत मिली थी। वहीं आम आदमी पार्टी ने 40 सीटों पर लड़ा था, लेकिन एक भी सीट नहीं जीती थी।

Published: undefined

मणिपुर में भी मतगणना की सभी तैयारियां पूरी हैं। मुख्‍य मुकाबला सत्‍तारूढ भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के बीच है। अधिकांश एग्जिट पोल में भारतीय जनता पार्टी की जीत का अनुमान व्‍यक्‍त किया गया है। साल 2017 में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को सबसे ज्यादा 28 सीटें मिली थी। हालांकि, 21 सीटें जीतने वाली भाजपा ने एनपीपी और एनपीएफ के साथ मिलकर सरकार बनाई थी। इस चुनाव में एनपीपी और एनपीएफ के खाते में चार-चार सीटें गई थी। जबकि टीएमसी, लोजपा और निर्दलीय को एक-एक सीट मिली थी।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined