राजनीति

कर्नाटकः पूर्व सीएम कुमारस्वामी लेंगे राजनीति से संन्यास, बोले- राजनीति में जाति का बोलबाला, अब नहीं करना

सरकार जाने के बाद कर्नाटक के पूर्व सीएम एचडी कुमारस्वामी ने राजनीति से दूर जाने की बात कहकर संन्यास लेने के संकेत दिए हैं। उन्होंने कहा कि वे गलती से राजनीति में आ गए थे और गलती से सीएम भी बन गए। उन्होंने कहा कि अब उन्हें राजनीति में नहीं रहना है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने शनिवार को राजनीति से दूर जाने की बात कहकर संन्यास लेने के संकेत दिए हैं। उन्होंने कहा कि वे गलती से राजनीति में आ गए थे और गलती से सीएम भी बन गए। उन्होंने कहा, “भगवान ने उन्हें दो बार मुख्यमंत्री बनने का मौका दिया। मैं किसी को संतुष्ट करने के लिए वहां नहीं था। 14 महीनों में मैंने राज्य के विकास की दिशा में अच्छा काम किया। मैं अपने काम से संतुष्ट हूं।”

Published: undefined

राज्य में सरकार जाने के बाद शनिवार को मीडिया से बातचीत में कुमारस्वामी ने कहा, “मैं देख रहा हूं कि आज की राजनीति कहां जा रही है। यह अच्छे लोगों के लिए नहीं है, क्योंकि आज की राजनीति तरह से जाति आधारित हो गई है। अब इसे मेरे परिवार में न लाएं। मैंने पद छोड़ दिया है। अब मुझे शांति से रहने दें। आगे मुझे राजनीति में नहीं रहना है। मैंने सत्ता में रहते हुए अच्छा काम किया। मुझे लोगों के दिल में जगह चाहिए।”

Published: undefined

हाल ही में कर्नाटक में कुमारस्वामी के नेतृत्व वाली कांग्रेस और जेडीएस की सरकार गिर गई। दोनों पार्टी के कुछ विधायक सदस्यता से इस्तीफा देकर राज्य के बाहर चले गए, जिससे सरकार अलपमत में आ गई थी। मुख्य विपक्षी दल बीजेपी की मांग पर सदन में बहुमत परीक्षण कराया गया, जिसमें कुमारस्वामी सरकार के पक्ष में 99 और विपक्ष में 105 वोट पड़े, जिसके उनकी सरकार गिर गई। कुमारस्वामी सरकार गिरने के बाद बीजेपी ने बीएस येदियुरप्पा के नेतृत्व में वहां सरकार का गठन कर लिया है।

Published: undefined

कई दिनों तक चले सियासी ड्रामे के दौरान विधायकों की लुका-छिपी का खेल जमकर चला। कांग्रेस और जेडीएस ने बीजेपी पर सरकार गिराने की साजिश करने और जमकर पैसों का इस्तेमाल करने के आऱोप लगाए। कांग्रेस ने येदियुरप्पा पर खरीद-फरोख्त के जरिये लोकतंत्र को पलटकर सत्ता में पहुंचने के आरोप लगाए हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined