राजनीति

महाराष्ट्र को मंगलवार को मिलेगा नया मुख्मयंत्री? सरकार गठन पर कांग्रेस से बात कर राज्यपाल को कल जवाब देगी NCP

एनसीपी नेताओं ने राज्यपाल से मुलाकात कहा कि हमने राज्यपाल से कहा है कि अपने सहयोगी दल से बात कर सरकार गठन के बारे में कोई जवाब देंगे। एनसीपी नेता ने कहा कि राज्यपाल को हम मंगलवार रात 8.30 बजे तक अपना जवाब देंगे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर रस्साकशी सोमवार को पूरे दिन जारी रहा। विधानसभा चुनाव में दूसरी बड़ी पार्टी के तौर पर उभरी शिवसेना को राज्यपाल भगत सिंह कोशियारी ने शिवसेना को सरकार बनाने के लिए और समय देने से इनकार कर दिया। शिवसेना द्वारा समर्थन पत्र नहीं सौंपने के बाद राज्यपाल ने राज्य की तीसरी बड़ी पार्टी एनसीपी को न्योता भेज दिया। एनसीपी ने भी राज्यपाल से मिल कर कहा है कि अपने सहयोगी पार्टियों से बात करने के लिए कुछ वक्त लिया है।

Published: undefined

एनसीपी नेताओं ने राज्यपाल से मुलाकात कहा कि हमने राज्यपाल से कहा है कि अपने सहयोगी दल से बात कर सरकार गठन के बारे में कोई जवाब देंगे। एनसीपी नेता ने कहा कि राज्यपाल को हम मंगलवार रात 8.30 बजे तक अपना जवाब देंगे। ऐसे में माना जा रहा है कि राज्यपाल की तरफ से राज्य में सरकार बनाने की यह आखिरी कोशिश की गई है।

Published: undefined

इससे पहले एनसीपी नेता अजित पवार ने कहा कि गवर्नर ने हमें मिलने के लिए बुलाया है। उन्होंने कहा कि छगन भुजबल, जयंत पाटिल और अन्य नेताओं के साथ मैं गवर्नर से मिलने जा रहा हूं। हमें कोई आइडिया नहीं है कि क्यों बुलाया गया है। राज्यपाल महत्वपर्ण व्यक्ति हैं इसलिए हम उनसे मिलने जा रहे हैं। इसके बाद एनसीपी नेता राजभवन में राज्यपाल से मिले।

Published: undefined

इससे पहले शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे राज्यपाल से मिलकर महाराष्ट्र में सरकार बनाने की इच्छा जताई। राज्यपाल से मिलने के बाद आदित्य ठाकरे ने सोमवार रात राज भवन के बाहर मीडिया से बात करते हुए कहा कि सरकार बनाने का उनकी पार्टी का दावा अब भी कायम है क्योंकि दोनों दल शिवसेना नीत सरकार का समर्थन करने के लिए सैद्धांतिक रूप से सहमत हो गए हैं।

Published: undefined

आदित्य ने दावा किया कि राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने शिवसेना को संख्याबल जुटाने के लिए और वक्त देने से मना कर दिया। उन्होंने कहा, ‘हमने दोनों दलों से बातचीत शुरू कर दी है। दोनों दलों ने शिवसेना को सैद्धांतिक रूप से समर्थन व्यक्त किया है।’ आदित्य ने कहा, ‘हमने सरकार बनाने के लिए दावा पेश करने की अपनी इच्छा के बारे में महाराष्ट्र के राज्यपाल को सूचित किया। शिवसेना विधायक पहले ही लिखित में अपना समर्थन जता चुके हैं।’ उन्होंने कहा कि दोनों दलों (एनसीपी तथा कांग्रेस) को उनकी प्रक्रिया पूरी करने के लिए कुछ और दिन चाहिए। आदित्य ने कहा, ‘इसलिए हमने राज्यपाल से और वक्त मांगा था लेकिन उन्होंने देने से मना कर दिया।’

Published: undefined

वहीं महाराष्ट्र के हालात पर बीजेपी भी नजर बनाए हुए हैं। बीजेपी ने भी आज दो-दो बार कोर कमेटी की बैठक की है। इसके बाद पार्टी ने कहा कि बीजेपी पूरे सियासी हालात पर नजर बनाए हुए है और आने वाले में वक्त में चर्चा कर कोई फैसला लिया जाएगा। बीजेपी पहले ही राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने में अपनी असमर्थता जता चुकी है क्योंकि उसके पास पर्याप्त संख्याबल नहीं है।

Published: undefined

इससे पहले महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए शिवसेना ने एनसीपी की शर्तों को मानते हुए ही सोमवार को केंद्र में बीजेपी के साथ अपना गठबंधन तोड़ने का फैसला किया था। इसी कड़ी में मोदी सरकार में शिवसेना के एकलौते मंत्री अरविंद सावंत ने सोमवार को इस्तीफा देने की घोषणा भी की थी। सावंत मोदी सरकार में भारी उद्योग और सार्वजनिक उद्यम मंत्रालय के मंत्री थे।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined