राजनीति

बिहार NDA में खटपट! बीजेपी के मंत्री ने नीतीश पर साधा निशाना, कहा- बिहार में स्वतंत्र सरकार नहीं

बिहार में सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की सरकार में 'बडे भाई' की भूमिका में शामिल भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के नेता और राज्य के मंत्री सम्राट चौधरी का कहना है कि गठबंधन में काम करना चुनौतीपूर्ण है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

बिहार में सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की सरकार में 'बडे भाई' की भूमिका में शामिल भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के नेता और राज्य के मंत्री सम्राट चौधरी का कहना है कि गठबंधन में काम करना चुनौतीपूर्ण है। उन्होंने अपना दर्द बयां करते हुए कहा कि गठबंधन की सरकार में बहुत कुछ सहना भी पड़ता है। बिहार के औरंगाबद में रविवार को पार्टी के कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री चौधरी ने कहा कि उत्तर प्रदेश हो या मध्य प्रदेश हो वहां हमारा नेतृत्व है, झारखंड में भी जब सरकार थी तब नेतृत्व था, लेकिन बिहार में हम गठबंधन में हैं। जब आपका नेतृत्व होता है तो बहुत काम आसान हो जाता है। यहां स्वतंत्र सरकार नहीं है। यहां गठबंधन में काम करना आसान नहीं होता। यहां काम करना चुनौतीपूर्ण भरा है।"

Published: 02 Aug 2021, 2:39 PM IST

उन्होंने आगे कहा कि बिहार में हम लोगों के लिए काम करना बहुत चैलेंजिंग है। उन्होंने कहा, "बिहार में काम करना, बिहार की सरकार के साथ काम करना क्योंकि दो नहीं चार-चार विचारधाराओं से एक साथ लड़ना पड़ता है। जेडीयू के साथ या 'हम' या 'वीआईपी' के साथ सभी चार तरह की पार्टियों के गठबांन की सरकार चल रही है, ऐसी परिस्थिति में बहुत सी चीजों को सहना भी पड़ता है।"

Published: 02 Aug 2021, 2:39 PM IST

बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के मंत्रिमंडल में शामिल चौधरी का दर्द यहीं भर नहीं दिखाई दिया। उन्हें इसका भी अफसोस है कि बीजेपी के पास ज्यादा सीट होने के बावजूद नीतीश कुमार का नेतृत्व है।

Published: 02 Aug 2021, 2:39 PM IST

बिहार पंचायती राज विभाग के मंत्री चौधरी ने आगे कहा, "नीतीश जी की जेडीयू 43 सीट कर जीत कर आए और हम 74 सीट जीतकर भी आए । इसके बावजूद तब भी हमने उनको मुख्यमंत्री के तौर पर स्वीकार किया। ये कोई नई बात नहीं है, जब नीतीश जी 37 सीट जीतकर आए थे 2000 में और 68-69 सीट जीतकर बीजेपी आई थी तब भी नीतीश जी को मुख्यमंत्री को इस पार्टी ने माना था, क्योंकि इस पार्टी को पूरी तरह सम्मुख बनाने की जरूरत थी।"

Published: 02 Aug 2021, 2:39 PM IST

उल्लेखनीय है कि बिहार एनडीए में बीजेपी और जेडीयू के अलावे हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) और विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) शामिल है। चौधरी के इस बयान के बाद अब तय है कि इस बयान के कई मायने निकाले जाएंगे और राज्य में सियासत अब गर्म होगी।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: 02 Aug 2021, 2:39 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 02 Aug 2021, 2:39 PM IST