राजनीति

महाराष्ट्र में आज से ‘महा विकास अघाड़ी’ की सरकार, उद्धव ठाकरे बने मुख्यमंत्री,जानें कौन-कौन बने मंत्री 

महाराष्‍ट्र में शिवसेना-कांग्रेस-एनसीपी की ‘महा विकास अघाड़ी’ के नेता के रूप में उद्धव ठाकरे ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। उद्धव ठाकरे के साथ-साथ तीनों पार्टियों के छह नेताओं ने भी कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

महाराष्ट्र में कांग्रेस-शिवसेना-एनसीपी की सरकार बन गई है। गुरुवार को शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने मुंबई के ऐतिहासिक शिवाजी पार्क में मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने शिवसेना नेता उद्धव ठाकरे को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई। शपथ के साथ ही उद्धव ठाकरे मुख्यमंत्री की कुर्सी पर विराजमान होने वाले ठाकरे खानदान के पहले सदस्य हो गए। शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना के तमाम बड़े नेता मौजूद रहे। समारोह में कई राज्यों के सीएम भी पहुंचे। इसमें महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के प्रमुख राज ठाकरे ने भी शिरकत की।

Published: 28 Nov 2019, 8:12 PM IST

महाराष्‍ट्र में शिवसेना-कांग्रेस-एनसीपी की 'महा विकास अघाड़ी' के नेता के रूप में उद्धव ठाकरे ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। उद्धव ठाकरे के साथ-साथ तीनों पार्टियों के छह नेताओं ने भी कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली है। इनमें शिवसेना के कोटे से एकनाथ शिंदे और सुभाष देसाई, NCP के कोटे से जयंत पाटिल और छगन भुजबल, कांग्रेस के कोटे से बालासाहेब थोराट और नितिन राउत शामिल हैं।

मुंबई में आयोजित भव्य शपथ ग्रहण समारोह में तीनों दलों के कई वरिष्ठ नेता शामिल हुए। शपथ ग्रहण समारोह में NCP प्रमुख शरद पवार, पूर्व मुख्यमंत्री दवेंद्र फडणवीस, रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी और उनकी पत्नी नीता अंबानी, राज ठाकरे, NCP नेता सुप्रिया सुले, कांग्रेस के अहमद पटेल, मल्लिकार्जुन खड़गे, मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ, डीएमके प्रमुख एमके स्टालिन भी मौजूद थे।

Published: 28 Nov 2019, 8:12 PM IST

उद्धव ठाकरे के मुख्यमंत्री बनने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी उन्हें ट्वीट कर बधाई दी। पीएम मोदी ने कहा कि मुझे भरोसा है कि वे महाराष्ट्र के उज्जवल भविष्य के लिए काम करेंगे।

शपथ ग्रहण समारोह से पहले तीनों दलों की ओर से महाराष्ट्र में सुचारू सरकार चलाने के लिए एक न्यूनतम साझा कार्यक्रम जारी किया गया। इसमें कांग्रेस-एनसीपी-शिवेसेना नेताओं द्वारा अगले 5 साल तक गठबंधन सरकार की प्राथमिकताओं का ऐलान किया गया।

Published: 28 Nov 2019, 8:12 PM IST

इस साझा कार्यक्रम में किसानों और खेती को पहली प्राथमिकता देते हुए सरकार बनने के साथ ही फौरन कर्जमाफी और मुआवजे का ऐलान किया गया है। साथ ही इस दस्तावेज में बेरोजगारी दूर करने और महिला सुरक्षा के साथ शिक्षा के मुद्दे पर भी प्रमुखता से फोकस करने का ऐलान किया गया है। कार्यक्रम में शिक्षित युवाओं की समस्याओं के प्रति गंभीरता दिखाते हुए कई अहम कदम उठाने की बात कही गई है, जिसमें नौकरियों में स्थानीय युवाओं को 80 प्रतिशत आरक्षण और बेरोजगार युवाओं को फेलोशिप देने की बात शामिल है। साथ ही लोगों को एक रुपये में इलाज देने की बात भी सरकार के एजेंडे में शामिल है।

Published: 28 Nov 2019, 8:12 PM IST

तीनों दलों का कॉमन मिनिमम प्रोग्राम जारी करते हुए शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे ने बताया कि गठबंधन का साझा कार्यक्रम सोनिया गांधी, शरद पवार और उद्धव ठाकरे के निर्देशन में तैयार किया गया है। एनसीपी नेताओं के साथ साझा कार्यक्रम जारी करते हुए शिंदे ने कहा कि उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार 'देश सबसे पहले' के नारे के साथ आगे बढ़ेगी। साथ ही इस बात का ध्यान रखा जाएगा कि समाज का कोई भी तबका भय में न रहे। सरकार सभी धर्मों को साथ लेकर चलेगी और राज्य को विकास के पथ पर लेकर जाएगी। शिंदे ने कहा कि संविधान के मूल तत्वों को केंद्र में रखकर सभी भाषा-प्रातों को साथ लेकर यह सरकार आगे बढ़ेगी। हम किसी भी तरह का भेदभाव जनता के साथ नहीं होने देंगे।

Published: 28 Nov 2019, 8:12 PM IST

न्यूनतम साझा कार्यक्रम की मुख्य बातें

• बारिश और बाढ़ से प्रभावित किसानों को तुरंत राहत दी जाएगी

• किसानों के कर्ज तुरंत माफ किए जाएंगे

• जिन किसानों ने अपनी फसल खो दी है, उन्हें तत्काल मुआवजा सुनिश्चित करने के लिए फसल बीमा योजना को संशोधित किया जाएगा

• कृषि उपज के लिए पारिश्रमिक मूल्य सुनिश्चित करने के लिए उचित उपाय किया जाएगा

• सूखा प्रभावित क्षेत्रों के लिए स्थायी जल आपूर्ति प्रणाली के निर्माण के लिए पर्याप्त कदम उठाए जाएंगे

• राज्य सरकार में सभी खाली पदों को भरने की प्रक्रिया तुरंत शुरू की जाएगी

• शिक्षित बेरोजगार युवाओं के लिए फेलोशिप प्रदान की जाएगी

• स्थानीय युवाओं के लिए नौकरियों में 80 प्रतिशत आरक्षण सुनिश्चित करने के लिए एक कानून बनाया जाएगा

Published: 28 Nov 2019, 8:12 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 28 Nov 2019, 8:12 PM IST