राजनीति

यूपी चुनाव: तीसरे चरण में सपा और बीजेपी के सबसे अधिक आपराधिक उम्मीदवार, जानें 'AAP' का चेहरा कितना साफ?

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) द्वारा मंगलवार को जारी एक विश्लेषण रिपोर्ट के अनुसार उत्तर प्रदेश में तीसरे चरण के चुनाव में (सपा) द्वारा उतारे गए 58 उम्मीदवारों में से 30 आपराधिक पृष्ठभूमि से हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

उत्तर प्रदेश में तीसरे चरण के चुनाव में समाजवादी पार्टी (सपा) द्वारा उतारे गए 58 उम्मीदवारों में से 30 आपराधिक पृष्ठभूमि से हैं। एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) द्वारा मंगलवार को जारी एक विश्लेषण रिपोर्ट के अनुसार, भाजपा के 55 उम्मीदवारों में से 25, बसपा के 59 उम्मीदवारों में से 23, कांग्रेस के 56 उम्मीदवारों में से 20 और आम आदमी पार्टी (आप) के 49 उम्मीदवारों में से 11 उम्मीदवारों ने अपने हलफनामे में अपने खिलाफ आपराधिक मामले घोषित किए हैं।

Published: undefined

जब गंभीर आपराधिक आरोपों वाले उम्मीदवारों की बात आती है तो इसमें भी समाजवादी पार्टी के नेताओं का बोलबाला देखा गया है। समाजवादी पार्टी के पास ऐसे 21 उम्मीदवार हैं, जबकि भाजपा के पास 20, बसपा के पास 18, कांग्रेस के पास 10 और आप के पास 11 उम्मीदावर हैं, जो गंभीर अपराधों में कथित तौर पर लिप्त रहे हैं।

Published: undefined

इनमें से 11 उम्मीदवारों ने महिलाओं के खिलाफ अपराध से संबंधित मामले घोषित किए हैं। 11 उम्मीदवारों में से दो ने दुष्कर्म से संबंधित मामले (आईपीसी धारा-376) घोषित किए हैं। दो उम्मीदवारों ने अपने खिलाफ हत्या (आईपीसी की धारा-302) से संबंधित मामले और 18 ने हत्या के प्रयास से संबंधित मामले घोषित किए हैं।

चुनाव लड़ने वाले अपराधियों की संख्या के आधार पर इस चरण के 59 में से 26 निर्वाचन क्षेत्रों को रेड अलर्ट निर्वाचन क्षेत्र घोषित किया गया है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined