राजनीति

UP: BJP विधायक दया शंकर सिंह से तलाक के लिए स्वाति सिंह ने किया कोर्ट का रुख, आखिर क्यों लेना पड़ा ये फैसला?

उत्तर प्रदेश की पूर्व विधायक स्वाति सिंह ने अपने पति दया शंकर सिंह से तलाक की मांग करते हुए एक आवेदन दायर किया है, जो हाल ही में बलिया सदर विधानसभा सीट से भाजपा विधायक चुने गए हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

उत्तर प्रदेश की पूर्व विधायक स्वाति सिंह ने अपने पति दया शंकर सिंह से तलाक की मांग करते हुए एक आवेदन दायर किया है, जो हाल ही में बलिया सदर विधानसभा सीट से भाजपा विधायक चुने गए हैं। स्वाति सिंह ने अपनी पिछली याचिका को बहाल करने के लिए सोमवार को एक रिकॉल अर्जी दी, जिसे अदालत ने दोनों पक्षों के पेश न होने के कारण निपटा दिया था।

Published: 22 Mar 2022, 3:40 PM IST

कोर्ट ने उसकी अर्जी पर फैसला सुरक्षित रख लिया है। अदालत के सामने पेश हुए, पूर्व मंत्री ने कहा कि उसने पहले 2012 में अपने पति के खिलाफ तलाक की याचिका दायर की थी और अदालत ने उसके पति को जवाब दाखिल करने के लिए नोटिस जारी किया था।

इस बीच, उन्होंने 2017 में सरोजिनी नगर सीट से विधानसभा चुनाव लड़ा और विधायक बनीं। इसके बाद, वह मंत्री भी बनीं और 2018 में उनकी तलाक की याचिका खारिज कर दी गई क्योंकि वह अदालत में पेश नहीं हो सकीं।

Published: 22 Mar 2022, 3:40 PM IST

यह कहते हुए कि वह अब अपनी तलाक की याचिका के लिए दबाव बनाना चाहती है और इस तरह बर्खास्तगी के आदेश को वापस लिया जाना चाहिए और याचिका पर योग्यता के आधार पर फैसला किया जाना चाहिए। उनके वकील ने रिकॉल आवेदन दाखिल करने में देरी को माफ करने की मांग की।

याचिका पर सुनवाई के बाद कोर्ट ने अपना आदेश बाद में देने के लिए सुरक्षित रख लिया।
इस बार पार्टी ने स्वाति सिंह को टिकट नहीं दिया और बलिया से उनके पति को मैदान में उतारा।

Published: 22 Mar 2022, 3:40 PM IST

स्वाति ने जुलाई 2016 में राजनीतिक महत्व हासिल किया था, जब उनके पति दया शंकर सिंह को बसपा प्रमुख मायावती के खिलाफ उनकी कथित अपमानजनक टिप्पणी के लिए पार्टी से निष्कासित कर दिया गया था। इसके बाद, एक रैली में, बसपा कार्यकर्ताओं ने उनके और उनकी बेटी के खिलाफ अपमानजनक नारे लगाए। उन्होंने बसपा नेताओं की टिप्पणियों के लिए प्राथमिकी और गिरफ्तारी की मांग करते हुए कड़ा रुख अपनाया।

Published: 22 Mar 2022, 3:40 PM IST

स्वाति सिंह को भाजपा की महिला विंग में एक पद मिला और फिर उन्हें चुनाव लड़ने के लिए टिकट मिला। हाल ही में सोशल मीडिया पर एक ऑडियो क्लिप वायरल होने पर उन्होंने सुर्खियां बटोरीं, जिसमें वह अपने पति के साथ अपने खराब संबंधों के बारे में बात करती सुनाई दे रही हैं।

पूर्व छात्र नेता और उत्तर प्रदेश भाजपा के उपाध्यक्ष दया शंकर सिंह के अब योगी आदित्यनाथ सरकार 2.0 में मंत्री बनने की संभावना है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: 22 Mar 2022, 3:40 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 22 Mar 2022, 3:40 PM IST