राजनीति

UP Elections : लखनऊ में एक ही सीट पर पति-पत्नी के बीच होड़, एक योगी सरकार में मंत्री, तो दूसरा यूपी BJP का उपाध्यक्ष

लखनऊ की सरोजिनी नगर विधानसभा सीट से एक विकट स्थिति पैदा हो गई है, जहां पति-पत्नी दोनों भाजपा में टिकट के लिए दावा कर रहे हैं। पत्नी योगी आदित्यनाथ सरकार में मंत्री स्वाति सिंह है और उनके पति दया शंकर सिंह, भाजपा की राज्य इकाई में उपाध्यक्ष हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

लखनऊ की सरोजिनी नगर विधानसभा सीट से एक विकट स्थिति पैदा हो गई है, जहां पति-पत्नी दोनों भाजपा में टिकट के लिए दावा कर रहे हैं। पत्नी योगी आदित्यनाथ सरकार में मंत्री स्वाति सिंह है और उनके पति दया शंकर सिंह, भाजपा की राज्य इकाई में उपाध्यक्ष हैं। स्वाति सिंह सरोजिनी नगर से मौजूदा विधायक हैं और दूसरे कार्यकाल के लिए टिकट पाने की इच्छुक हैं।

Published: 18 Jan 2022, 5:45 PM IST

स्वाति का राजनीति में प्रवेश एक तरह से 'आकस्मिक' था। उनके पति दया शंकर सिंह जुलाई 2016 में तब विवादों में आ गए थे, जब उन्होंने बसपा अध्यक्ष मायावती के खिलाफ कुछ अपमानजनक टिप्पणी की थी।

बसपा ने सिंह के खिलाफ एक बड़ा आंदोलन शुरू किया और भाजपा बचाव की मुद्रा में चली गई। सिंह को गिरफ्तार कर लिया गया और भाजपा ने उन्हें निष्कासित कर दिया। हालांकि, हफ्तों बाद, भाजपा ने दया शंकर की पत्नी स्वाति सिंह को अपनी महिला शाखा के प्रमुख के रूप में नियुक्त किया।

Published: 18 Jan 2022, 5:45 PM IST


स्वाति सिंह, तब तक राजनीति में पूरी तरह से नौसिखिया थीं। हालांकि, उन्होंने सरोजिनी नगर से 2017 का चुनाव जीता। वह योगी आदित्यनाथ सरकार में राज्य मंत्री बनीं। मंत्री के रूप में उनका कार्यकाल विवादों में रहा है - उनमें से एक मंत्री बनने के तुरंत बाद एक बियर बार का उद्घाटन करना है।

इस बीच, दया शंकर सिंह का निष्कासन चुपचाप रद्द कर दिया गया और उन्हें फरवरी 2018 में राज्य इकाई का उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया।

Published: 18 Jan 2022, 5:45 PM IST

जब टिप्पणी करने के लिए कहा गया, तो दया शंकर सिंह ने कहा, "विवाद के कारण मुझे पिछली बार टिकट नहीं मिला था लेकिन मेरी टीम ने स्वाति की जीत सुनिश्चित करने के लिए कड़ी मेहनत की थी। इस बार मैं चुनाव लड़ना चाहता हूं लेकिन यह पार्टी पर निर्भर है।"

दूसरी ओर, स्वाति सिंह ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। सूत्रों ने बताया कि पति-पत्नी दोनों पार्टी में अलग-अलग नेताओं के जरिए अपने टिकट की पैरवी कर रहे हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: 18 Jan 2022, 5:45 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 18 Jan 2022, 5:45 PM IST