विज्ञान

रोजाना केवल 50 सीढ़ियां चढ़ने से हृदय रोग का खतरा 20 फीसदी तक हो सकता है कम, सर्वे में कई खुलासे

एथेरोस्क्लोरोटिक हृदय रोग (एएससीवीडी) के साथ-साथ कोरोनरी धमनी रोग और स्ट्रोक दुनिया भर में बीमारियों और मृत्यु दर के प्रमुख कारण हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

रोजाना 10,000 या 7,000 कदम चलना भूल जाइए। एक नए अध्ययन के अनुसार, प्रतिदिन कम से कम 50 सीढ़ियां चढ़ने से हृदय रोग का खतरा काफी हद तक कम हो सकता है।

एथेरोस्क्लेरोसिस जर्नल में प्रकाशित अमेरिका के लुइसियाना में तुलाने विश्वविद्यालय के अध्ययन में पाया गया कि प्रतिदिन 50 से अधिक सीढ़ियां चढ़ने से हृदय रोग का खतरा 20 प्रतिशत तक कम हो सकता है।

Published: undefined

एथेरोस्क्लोरोटिक हृदय रोग (एएससीवीडी) के साथ-साथ कोरोनरी धमनी रोग और स्ट्रोक दुनिया भर में बीमारियों और मृत्यु दर के प्रमुख कारण हैं। तुलाने यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के प्रोफेसर डॉ लू क्यूई ने कहा, "उच्च तीव्रता वाली सीढ़ियां चढ़ना कार्डियोरेस्पिरेटरी फिटनेस और लिपिड प्रोफाइल में सुधार करने का एक कुशल तरीका है, खासकर उन लोगों के लिए जो ज्यादा व्यायाम करने में असमर्थ हैं।" 

Published: undefined

450,000 वयस्कों से एकत्र किए गए यूके बायोबैंक डेटा का उपयोग करते हुए, अध्ययन ने प्रतिभागियों के पारिवारिक इतिहास, स्थापित जोखिम और आनुवंशिक जोखिम कारकों के आधार पर हृदय रोग के प्रति संवेदनशीलता की गणना की और प्रतिभागियों से उनकी जीवनशैली की आदतों और सीढ़ी चढ़ने की आवृत्ति के बारे में सर्वे किया।

Published: undefined

इसमें पाया गया कि प्रतिदिन अधिक सीढ़ियां चढ़ने से विशेष रूप से उन लोगों में हृदय रोग का खतरा कम हो गया जो कम संवेदनशील थे। हालांकि, क्यूई ने कहा कि अधिक संवेदनशील लोगों में हृदय रोग के बढ़ते जोखिम को दैनिक सीढ़ियां चढ़ने से "प्रभावी ढंग से कम" किया जा सकता है।

Published: undefined

क्यूई ने कहा, "यह अध्ययन एएससीवीडी के जोखिम पर सीढ़ी चढ़ने के सुरक्षात्मक प्रभावों के लिए नया साक्ष्य प्रदान करता है, विशेष रूप से कई एएससीवीडी जोखिम कारकों वाले व्यक्तियों के लिए।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined