सोशल वायरल

ताजमहल को ‘कलंक’ बताने वाले बीजेपी विधायक को लोगों ने दिए करारे जवाब

उत्तर प्रदेश के सरधना सीट से बीजेपी विधायक और मुजफ्फरनगर दंगों के आरोपी संगीत सोम ने ताजमहल को लेकर कहा कि यह भारतीय संस्कृति पर ‘कलंक’ है और इसका निर्माण गद्दारों ने करवाया।

फोटो : Getty Images
फोटो : Getty Images 

ताजमहल, दुनिया में मोहब्बत की निशानी के तौर पर मशहूर...उन जगहों में शामिल जिसे हर कोई देखना चाहे। लेकिन उत्तर प्रदेश के बीजेपी नेता इसे ‘कलंक’ मानते हैं। बीजेपी के विवादित विधायक संगीत सोम ने ताजमहल के इतिहास पर सवाल किया और ऐतिहासिक तथ्यों को तोड़ मरोड़कर पेश करते हुए कहा है कि इसका निर्माण उस शहंशाह ने कराया था जिसने अपने पिता को जेल में बंद किया था और हिंदुओं को निशाना बनाया था।

Published: undefined

उत्तर प्रदेश के सरधना सीट से बीजेपी विधायक और मुजफ्फरनगर दंगों के आरोपी संगीत सोम ने ताजमहल को लेकर कहा कि यह भारतीय संस्कृति पर कलंक है और इसका निर्माण गद्दारों ने करवाया। उन्होंने कहा कि ताज महल के साथ ही मुगल शहंशाहों बाबर, अकबर और औरंगजेब को गद्दार बताते हुए कहा कि उनके नाम इतिहास के पन्नों से हटाए जाने चाहिए।

लेकिन संगीत सोम को न तो इतिहास की समझ है और न ही संस्कृति की। इतिहास गवाह है कि ताजमहल का निर्माण शाहजहां ने अपनी पत्नी मुमताज महल की याद में कराया था और असल में वह शाहजहां ही थे, जिसे उनके बेटे औरंगजेब ने उनकी जिंदगी के आखिरी दिनों में जेल में बंद कराया था।

लेकिन संगीत सोम का कहना है कि जब ताजमहल का निर्माण कराने वाले व्यक्ति ने अपने पिता को जेल में बंद कराया था, क्या आप इसे इतिहास कहेंगे जब ताजमहल बनवाने वाले व्यक्ति ने उत्तर प्रदेश और हिंदुस्तान में हिंदुओं को निशाना बनाया था।

एक न्यूज वेबसाइट के मुताबिक बीजेपी ने संगीत सोम के बयान से किनारा कर लिया है। पार्टी के प्रवक्ता नलिन कोहली ने कहा है कि सोम के बयान का पार्टी से कोई लेना-देना नहीं है और ताजमहल भारतीय इतहास में महत्वपूर्ण स्थान रखता है।

इसी साल जून में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी कहा था कि ताजमहल भारतीय संस्कृति का प्रतीक नहीं है। हाल ही में उत्तर प्रदेश पर्यटन की बुकलेट में ताजमहल को ऐतिहासिक स्थानों की सूची से भी बाहर कर दिया गया था।

ताजमहल पर सोम के बयान के बाद एआईएमआईएम के अध्यक्ष और सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने चुटकी लेते हुए कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लाल किले से झंडा फहराना बंद कर देना चाहिए, क्योंकि लाल किला भी किसी गद्दार ने ही बनाया है। उन्होंने यह भी कहा कि यूनेस्को को लाल किले को वर्ल्ड हेरिटेज की सूची से निकाला जाना चाहिए।

Published: undefined

जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने भी सोम के बयान पर ट्वीट करके तंज किया. अपने ट्वीट में उन्होंने लिखा, ‘अब 15 अगस्त को लाल किला से भाषण नहीं होगा? प्रधानमंत्री नेहरू स्टेडियम से राष्ट्र को संबोधित करेंगे.’

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined