सोशल वायरल

‘जज साहब, इसने मुझे गिरा हुआ शब्द कहा, क्या कहा, इसने मुझे रुपया कहा’: गिरते रुपए पर लोग यूं ले रहे मज़े

रुपए में गिरावट जारी है। बुधवार को तो यह एक और ऐतिहासिक निम्न स्तर को छूने के करीब पहुंच गया था और 72.91 के स्तर पर था। इस बीच सरकार हरकत में आई लगती है क्योंकि दोपहर बाद इसमें कुछ सुधार हुआ। लेकिन सोशल मीडिया पर लोग गिरते रुपए से खूब मजे ले रहे हैं।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया गिरते रुपए पर सोशल मीडिया पर चुटकुले

रुपया लुढ़क रहा है। लगातार लुढ़क रहा है, इसे रोकने की यूं तो प्रत्यक्ष कोई कोशिश होती दिख नहीं रही, और अगर हो भी रही है तो उसका असर नज़र नहीं आ रहा। पहले वित्त मंत्री ने कहा कि आरबीआई और सरकार के बस में जो भी होगा, रुपए को गिरने से रोकने के लिए किया जाएगा।

और, अब वित्त मंत्रालय के अधीन आने वाले आर्थिक कार्य विभाग यानी डीईए के सचिव ने कहा है कि रुपए में जारी गिरावट का कोई बुनियादी तर्क नहीं है। रुपए में गिरावट बाजार की ताकतों की अति सक्रियता या प्रतिक्रिया के कारण है। सरकार और आरबीआई रुपए को तर्कहीन स्तर पर गिरने से बचाने के लिए हर संभव कोशिश करेगी।

Published: undefined

इस बीच सोशल मीडिया पर रुपए को लेकर तरह-तरह के कार्टून, चुटकुले आदि शुरु हो चुके हैं। मशहूर कार्टूनिस्ट सतीश आचार्य ने अपने कार्टून के जरिए रुपए की गिरावट रोकने के लिए वित्त मंत्रालय की कोशिशों और अगले लोकसभा चुनाव में पड़ने वाले इसके असर को एक ही तस्वीर में पेश कर दिया है। उन्होंने इस कार्टून के साथ लिखा है, ‘सुपर कांफिडेंट बीजेपी’ यानी अति आत्मविश्वासी बीजेपी।

Published: undefined

वहीं कांग्रेस नेता शशि थरूर ने भी एक कार्टून अपने ट्विटर टाइमलाइन पर शेयर किया है। इस कार्टून में एक व्यक्ति और जज के बीच वार्तालाप को दिखाया गया है। व्यक्ति जज से कहता है कि, जज साहब इसने मुझे गिरा हुआ शब्द बोला। जज पूछता है कि क्या कहा? वह व्यक्ति कहता कि इसने मुझे रुपया कहा।

Published: undefined

ओमकार नाम के एक ट्विटर यूजर ने तो अभिनेता अक्षय कुमार को इस बात के लिए बधाई दी है कि वे डॉलर ब्रांड के अंडर गार्मेंट का विज्ञापन करते हैं। रुपए का करते तो....

Published: undefined

वहीं निरंजन राज नाम के व्यक्ति ने नोटों के नए रूप को फोटो के साथ उलाहना दिया है, रुपया कहीं का....

Published: undefined

इसके अलावा व्हाट्सऐप पर भी रुपए से जुड़े हुए चुटकुले जारी हैं। एक चुटकुले में तो पेट्रोल और रुपए का इस्तेमाल कर लोगों को शुभकामनाएं देने का संदेश है। इसमें कहा गया है कि. “भगवान आपकी खुशी में पेट्रोल की तरह वृद्धि और आपके दुखों में रुपए की तरह कमी करे।”

एक और चुटकुले में कहा गया है कि जानते है कि अमिताभ बच्चन अपना भुगतान डॉलर में लेने लगे हैं। वजह यह है कि, वे आज भी गिरे हुए पैसे नहीं उठाते।

Published: undefined

इस बीच बुधवार को रुपया एक और ऐतिहासिक निम्म स्तर पर पहुंचते हुए करीब-करीब 73 रुपए का आंकड़े के पास पहुंच गया था। हालांकि, दोपहर होते-होते इसमें कुछ सुधार कुछ आया। बुधवार सुबह 72.91 रुपये प्रति डॉलर के रिकॉर्ड निचले स्तर से थोड़ा ऊपर उठकर 72.50 रुपये प्रति डॉलर के स्तर पर पहुंच गया। दोपहर लगभग 1.45 बजे रुपया 19 पैसे उठकर 72.50 प्रति डॉलर पर कारोबार कर रहा था। मंगलवार को रुपया 72.69 पर बंद हुआ था।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined