खेल

खेल की 5 खबरें: सुपर ओवर में फिर हारी न्यूजीलैंड टीम और NBA ऑल स्टार गेम के दौरान सम्मानित होंगे कोबे ब्राएंट

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने मेजबान टीम के सामने 166 रनों का लक्ष्य रखा था। मेजबान टीम कोलिन मुनरो (64), टिम शीफर्ट (57) और रॉस टेलर (24) की उम्दा पारियों की मदद से 20 ओवरों में सात विकेट पर 165 रन ही बना सकी थी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

भारतीय क्रिकेट टीम ने शुक्रवार को यहां के स्काई स्टेडियम में खेले गए चौथे टी-20 मुकाबले में न्यूजीलैंड को हरा दिया। मैच का फैसला सुपर ओवर में हुआ। इस सीरीज में दूसरे मैच का फैसला सुपर ओवर से हुआ है। इस तरह भारत ने पांच मैचों की सीरीज में 4-0 की लीड ले ली है।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने मेजबान टीम के सामने 166 रनों का लक्ष्य रखा था। मेजबान टीम कोलिन मुनरो (64), टिम शीफर्ट (57) और रॉस टेलर (24) की उम्दा पारियों की मदद से 20 ओवरों में सात विकेट पर 165 रन ही बना सकी थी।

Published: undefined

इस तरह यह मैट टाई रहा और इसका फैसला सुपर ओवर में हुआ। सुपर ओवर में भारत ने पहले गेंदबाजी की। भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह ने ओवर डाला और मेजबान टीम के बल्लेबाजों शीफर्ट (8) तथा मुनरो (5) ने 13 रन जुटाए। जवाब में भारतीय टीम पांच गेंदों पर लक्ष्य हासिल कर लिया। भारत की ओर से कप्तान विराट कोहली ने नाबाद छह रन बनाए और लोकेश राहुल 10 रन बनाकर आउट हुए। इससे पहले, भारत ने निर्धारित 20 ओवरों में आठ विकेट पर 165 रन बनाए।

भारत की ओर से मनीष पांडेय के बल्ले से नाबाद 50 रन निकले जबकि लोकेश राहुल ने 39 रन बनाए। नवदीप सैनी 11 रनों पर नाबाद लौटे। संजू सैमसन (2), कप्तान विराट कोहली (11), श्रेयस अय्यर (1), शिवम दुबे (12), वॉशिंगटन सुंदर (0) ने निराश किया।

न्यूजीलैंड की ओर से स्पिनर इश सोढ़ी ने 26 रन देकर तीन विकेट लिए जबकि हामिश बेनेट ने दो विकेट लिए। स्कॉट कुगेलेजीन, मिशेल सैंटनर और टिम साउदी को एक-एक सफलता मिली।

Published: undefined

एनबीए ऑल स्टार गेम के दौरान सम्मानित होंगे ब्राएंट

एनबीए के मरहूम सुपरस्टार कोबे ब्राएंट को अगले महीने शिकागो में होने वाले ऑल स्टार गेम के दौरान सम्मानित किया जाएगा। बीबीसी के मुताबिक ब्राएंट की याद में एनबीए ने फोर क्वार्टर फारमेट लागू करने का फैसला किया है।

पांच बार के एनबीए चैम्पियन ब्राएंट की बीते रविवार को केलीफोर्निया में हुए हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो गई थी। कोबे अपनी बेटी के साथ अपने प्राइवेट हेलीकॉप्टर में कहीं जा रहे थे, जब वह दुर्घटनाग्रस्त हुआ।

Published: undefined

महिला क्रिकेट: इंग्लैंड पर भारत की जीत में चमकीं हर्मनप्रीत

कप्तान हर्मनप्रीत कौर की बेहतरीन बल्लेबाजी के दम पर भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने शुक्रवार को यहां खेले गए त्रिकोणीय टी-20 मुकाबले में इंग्लैंड को पांच विकेट से हरा दिया। भारत ने 148 रनों का पीछा करते हुए 19.3 ओवरों में पांच विकेट पर लक्ष्य हासिल कर लिया। हर्मनप्रीत ने 34 गेंदों पर पांच चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 42 रन बनाए।

हर्मनप्रीत के अलावा 16 साल की ओपनर शेफाली वर्मा ने 30 रनों का योगदान दिया जबकि जेमिमा रोड्रिग्वेज ने 26 रन जोड़े।

इससे पहले, टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी कर रही इंग्लिश टीम ने कप्तान हीदर नाइट के शानदार 67 रनों की बदौलत सात विकेट पर 147 रन बनाए।

Published: undefined

महिला हॉकी: भारतीय कप्तान रानी रामपाल ने जीता वर्ल्ड गेम्स एथलीट ऑफ द इअर अवार्ड

भारत की महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल ने गुरुवार को द वल्र्ड गेम्स एथलीट ऑफ द इअर 2019 पुरस्कार जीत लिया है। यह पुरस्कार शानदार प्रदर्शन, सामाजिक सरोकार और अच्छे व्यवहार के लिए दिया जाता है। इस पुरस्कार के लिए लोगों ने मतदान किया।

इस पुरस्कार के लिए 25 पुरुष तथा महिला नामांकित थे। इसके बाद इसे 10 का किया गया और फिर इसके लिए लोगों की राय ली गई।

रानी ने अवार्ड जीतने पर कहा, "मेरे लिए यह गर्व और सम्मान की बात है। यह अवार्ड मेरी टीम और मेरे देश को जाता है। जब आपका देश आपकी मेहनत की कद्र करता है तो यह अच्छा लगता है और जब अंतर्राष्ट्रीय खेल जगत उसे सम्मान देता है तो और भी अच्छा लगता है। जिन्होंने मुझे वोट किया उनका शुक्रिया। 2019 हमारी टीम के लिए शानदार साल रहा क्योंकि हमने टोक्यो ओलम्पिक 2020 के लिए क्वालीफाई किया। एक टीम के लिए हम 2020 को और बेहतर बनाना चाहते हैं।"

Published: undefined

बैडमिंटन एशिया टीम चैम्पियनशिप के लिए भारतीय टीम का ऐलान

भारतीय बैडमिंटन संघ (बीएआई) ने शुक्रवार को 11 से 16 फरवरी तक फिलिपींस की राजधानी मनीला में होने वाली बैडमिंटन एशिया टीम चैम्पियनशिप के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी। पुरुष खिलाड़ियों में विश्व चैम्पियनशिप में कांस्य पदक जीतने वाले बी. साई प्रणीत, पूर्व वर्ल्ड नम्बर-1 किदाम्बी श्रीकांत बड़ा नाम हैं जबकि महिला टीम में अश्मिता चाहिला और मालविका बासोंद को मौका मिला है।

Published: undefined

इसके अलावा पुरुष खिलाड़ियों में एचएस प्रणॉय, शुभांकर डे और लक्ष्य सेन को भी टीम में जगह मिली है। यह टूर्नामेंट ओलंपिक क्वालीफायर है। महिला खिलाड़ियों में चाहिला और बासोंद के अलावा गायत्री गोपीचंद, आकर्षी कश्यप को भी मौका मिला है।

Published: undefined

ये हैं दोनों टीम

पुरुष: बी. साई प्रणीत, किदाम्बी श्रीकांत, एचएस प्रणॉय, शुभांकर डे, लक्ष्य सेन, सात्विकसाईराज रैंकीरेड्डी, चिराग शेट्टी, ध्रुव कपिला और एमआर अर्जुन।

महिला: अश्मिता चाहिला, आकर्षी कश्यप, मालविका बासोंद, गायत्री गोपीचंद, अश्विनी भट्ट, शिखा गौतम, रितुपर्णा पांडा और के. मनीषा।

(आईएएनएस इनपुट के साथ)

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined