खेल

Asian Games: मध्य प्रदेश के किसान की बेटी नेहा ठाकुर ने बढ़ाया देश का मान, नौकायन में रजत पदक जीता

मध्य प्रदेश के देवास जिले के अमलताज गांव में जन्मी नेहा एक मध्यम वर्गीय परिवार से आती हैं। उनके पिता मुकेश कुमार ठाकुर एक किसान हैं जबकि उनकी मां रीना ठाकुर एक गृहिणी हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

मध्य प्रदेश की 17 वर्षीय नेहा ठाकुर ने मंगलवार को यहां निंगबो के एनबीएक्स सेलिंग सेंटर में गर्ल्स डिंगी - आईएलसीए4 में रजत पदक के साथ एशियाई खेलों की नौकायन प्रतियोगिता में भारत का खाता खोला। 12वीं पास छात्रा नेहा, जिसने बहुत कम उम्र में नेशनल सेलिंग स्कूल भोपाल, मध्य प्रदेश से नौकायन शुरू किया था, इस श्रेणी में 11 दौड़ के बाद थाईलैंड की नोपासोर्न खुनबूनजान के बाद दूसरे स्थान पर रही।

Published: undefined

10वीं रेस के अंत में, नेहा का नेट स्कोर (पेनल्टी पॉइंट) 23 था, जबकि थाई नाविक का नेट स्कोर 14 था। कोरिया गणराज्य की जेकयॉन्ग सियोल का नेट स्कोर 27 था और वह तीसरे स्थान पर रही ।

मंगलवार को 11वीं रेस में नेहा चौथे स्थान पर रहीं और 4 रेस पॉइंट हासिल किए, जबकि थाई खिलाड़ी सिंगापुर की केइरा मैरी कार्लाइल के बाद दूसरे स्थान पर रहीं। कोरिया की सियोल 11वीं रेस में तीसरे स्थान पर रहीं लेकिन उनकी बढ़त नेहा को पीछे छोड़कर दूसरे स्थान पर पहुंचने के लिए पर्याप्त नहीं थी।

Published: undefined

मध्य प्रदेश के देवास जिले के अमलताज गांव में जन्मी नेहा एक मध्यम वर्गीय परिवार से आती हैं। उनके पिता मुकेश कुमार ठाकुर एक किसान हैं जबकि उनकी मां रीना ठाकुर एक गृहिणी हैं। पिछले साल, नेहा ने अबु धाबी में एशियाई सेलिंग चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता और एशियाई खेलों के लिए क्वालीफाई किया।

Published: undefined

नेहा ने बहुत कम उम्र में नौकायन करना शुरू कर दिया था और उन्हें नेशनल सेलिंग स्कूल भोपाल द्वारा पहचाना और तैयार किया गया था। भारतीय नौकायन महासंघ के महासचिव कैप्टन जितेंद्र दीक्षित ने कहा, "उन्होंने शानदार नौकायन किया और एशियाई खेलों में देश के लिए अपना पहला पदक जीता।"

Published: undefined

उन्होंने कहा कि नेहा ने कुछ साल पहले वाईएआई का ध्यान तब खींचा था जब उन्होंने राष्ट्रीय सर्किट में अच्छा प्रदर्शन किया था। उन्होंने कहा, "हमने उसे वहां से उठाया और उसे आगे का प्रशिक्षण दिया। वह यूरोप में प्रशिक्षण ले रही है और विदेशों में नौकायन कार्यक्रमों में भाग ले रही है, लेकिन यह इस तरह का उसका पहला पदक है।"

Published: undefined

वाईएआई को हांगझोउ एशियाई खेलों की प्रतियोगिताओं से काफी उम्मीदें हैं और बुधवार को प्रतियोगिताओं के अंतिम दिन कम से कम तीन और पदक की उम्मीद है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined