खेल

ऑस्ट्रेलियन ओपन: नोवाक जोकोविक ने राफेल नडाल को हराकर 7वीं बार खिताब किया अपने नाम

नोवाक जोकोविक ने दो घंटे और चार मिनट तक चले खिताबी मुकाबले में स्पेनिश दिग्गज खिलाड़ी नडाल को सीधे सेटों में 6-3, 6-2, 6-3 से हराकर ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब अपने नाम कर लिया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

वर्ल्ड नम्बर-1 टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविक ने साल के पहले ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब रिकॉर्ड 7वीं बार अपने नाम कर लिया है। पुरुष एकल वर्ग के फाइनल में सर्बिया के जोकोविक ने वर्ल्ड नम्बर-2 राफेल नडाल को मात दी।

जोकोविक ने दो घंटे और चार मिनट तक चले खिताबी मुकाबले में स्पेनिश दिग्गज खिलाड़ी नडाल को सीधे सेटों में 6-3, 6-2, 6-3 से हराकर चैम्पियन बनने का गौरव हासिल किया।

Published: 27 Jan 2019, 6:18 PM IST

सर्बिया के खिलाड़ी ने इस जीत से ऑस्ट्रेलिया के पूर्व खिलाड़ी रॉय एमर्सन और स्विट्जरलैंड के दिग्गज रोजर फेडरर के 6 बार इस खिताब को जीतने का रिकॉर्ड तोड़कर नया रिकॉर्ड कायम किया।

जोकोविक ने 2008 के बाद 2011, 2012, 2013 में लगातार तीन बार ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब जीतने की हैट्रिक लगाई थी। इसके बाद, उन्होंने 2015, 2016 में इस ग्रैंड स्लैम को अपने नाम किया था। 2017 चोटों से बाधित रहने के बाद जोकोविक ने पिछले साल टेनिस कोर्ट पर शानदार वापसी की।

इस बेहतरीन फॉर्म को इस साल बनाए रखते हुए जोकोविक ने सातवीं बार रिकॉर्ड बनाते हुए आस्ट्रेलियन ओपन खिताब जीता। यह उनके करियर का 15वां ग्रैंड स्लैम है, वहीं नडाल ने केवल 2009 में एक बार इस खिताब को जीता है।

जोकोविक और नडाल का सामना 16 बार हुआ है, जिसमें से 13 मुकाबलों में जोकोविक ने जीत हासिल की है। जोकोविक से मिली हार और दूसरी बार ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब जीतने से चूके नडाल ने मैच के बाद अपने बयान में कहा, "मैं केवल एक बात कहना चाहता हूं कि मैें अपने संघर्ष को जारी रखूंगा। बेहतर खिलाड़ी बनने की कोशिश करूंगा। मेरा मानना है कि इन दो सप्ताहों में मैंने शानदार टेनिस खेला है। मैं अपनी टीम का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं।"

Published: 27 Jan 2019, 6:18 PM IST

कोहनी की सर्जरी से उबरने के संघर्ष को याद करते हुए जोकोविक ने कहा, "करीब 12 माह पहले मेरी सर्जरी हुई थी। ऐसे में आज आपके सामने इस खिताब के साथ खड़े होना मेरे लिए शानदार अनुभव है। मेरे समर्थन के लिए मैं अपनी टीम का शुक्रगुजार हूं, जो मेरे बुरे दिनों में मेरे साथ खड़ी रही।"

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: 27 Jan 2019, 6:18 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 27 Jan 2019, 6:18 PM IST