खेल

CWC 2023: भारत-न्यूजीलैंड सेमीफाइनल नई पिच के बजाय पुरानी पिच पर खेला जाएगा, रिपोर्ट में दावा

बुधवार का सेमीफाइनल पहले स्टेडियम की केंद्रीय पट्टी पिच 7 पर खेला जाना था, जिसका उपयोग अब तक विश्व कप में नहीं किया गया है। लेकिन मैच को पिच 6 पर स्थानांतरित करने का निर्णय लिया गया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS Hp

आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 का पहला सेमीफाइनल भारत और न्यूजीलैंड के बीच बुधवार दोपहर मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा, जो नई पिच के बजाय पुरानी पिच पर खेला जाएगा।

ईएसपीएन क्रिकइन्फो की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि बुधवार का सेमीफाइनल पहले स्टेडियम की केंद्रीय पट्टी पिच 7 पर खेला जाना था, जिसका उपयोग अब तक विश्व कप में नहीं किया गया है। लेकिन मैच को पिच 6 पर स्थानांतरित करने का निर्णय लिया गया।

पिच 6 थोड़ा ऑफ-सेंटर है और पहले से ही दो विश्व कप लीग मैचों की मेजबानी कर चुका है: दक्षिण अफ्रीका ने 21 अक्टूबर को इंग्लैंड को 229 रनों के विशाल अंतर से हराया, और भारत ने 2 नवंबर को श्रीलंका को 302 रनों से हराया।

Published: undefined

बुधवार के बहुप्रतीक्षित मुकाबले की तैयारी के दौरान भारत और न्यूजीलैंड दोनों ही पिच पर नजदीकी नजर रख रहे थे। रिपोर्ट में एक सूत्र के हवाले से कहा गया है, "वानखेड़े में 6-8-6-8-7 की योजना बनाई गई थी। अब तक 6-8-6-8 का उपयोग किया गया है।"

विश्व कप के लिए आईसीसी की खेलने की शर्तों में कहा गया है कि टूर्नामेंट में किसी भी मैच से पहले संबंधित मैदान प्राधिकरण "पिच के चयन और तैयारी के लिए जिम्मेदार" है। मुंबई में सेमीफाइनल के मामले में, यह मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन (एमसीए) है।

आईसीसी के पास एक स्वतंत्र पिच सलाहकार, एंडी एटकिंसन भी है, जो स्थानीय ग्राउंडस्टाफ के साथ काम करता है। डेली मेल ने बुधवार को बताया कि एटकिंसन नरेंद्र मोदी स्टेडियम में फाइनल सहित पूरे विश्व कप के दौरान पूर्व-सहमत योजनाओं में बदलाव से निराश हो गए हैं।

“इन कार्यों के परिणामस्वरूप, किसी को यह अनुमान लगाना चाहिए कि क्या यह पहली बार आईसीसी सीडब्ल्यूसी फाइनल होगा जिसमें ऐसी पिच होगी जिसे टीम प्रबंधन और/या घर के पदानुक्रम के अनुरोध पर उनकी शर्तों के अनुसार विशेष रूप से चुना और तैयार किया गया है। 

 डेली मेल द्वारा साझा किए गए एक ईमेल में एटकिंसन ने लिखा, "या क्या इसे सामान्य तरीके से मैच में प्रतिस्पर्धा करने वाले किसी भी पक्ष के लिए पक्षपात के बिना चुना या तैयार किया जाएगा, और निर्विवाद रूप से क्योंकि यह अवसर के लिए सामान्य पिच है?"

ताजा पिचों पर नॉकआउट मैच खेले जाने के लिए आईसीसी की ओर से कोई पूर्व-आवश्यकता नहीं है। उनकी पिच और आउटफील्ड मॉनिटरिंग प्रक्रिया इस प्रकार है: "यह उम्मीद की जाती है कि जिन स्थानों को मैच की मेजबानी की जिम्मेदारी आवंटित की गई है, वे उस मैच के लिए सर्वोत्तम संभव पिच और आउटफील्ड स्थितियां पेश करेंगे।"

इंग्लैंड में 2019 पुरुष वनडे विश्व कप का सेमीफाइनल ओल्ड ट्रैफर्ड और एजबेस्टन की ताजा पिचों पर खेला गया था। लेकिन पिछले साल, पुरुष टी20 विश्व कप सेमीफाइनल एडिलेड ओवल और सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में इस्तेमाल की गई पिचों पर खेला गया था।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined