खेल

IND vs BAN: भारी प्रदूषण के बीच दिल्ली में पहला टी-20 मुकाबला आज, इन खिलाड़ियों पर रहेगी सबकी नजर

बांग्लादेश के लिए यह सीरीज इसलिए मुश्किल है क्योंकि उसे अपने स्टार हरफनमौला खिलाड़ी शाकिब और तमीम की गैरमौजूदगी में खेलना है। अगर बीते दो-तीन साल की बात की जाए तो यह दोनों टीम की अहम कड़ी रहे हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

भारत और बांग्लादेश के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज का पहला मैच दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला जाएगा। मैच से पहले हुए संवाददाता सम्मेलनों को अगर देखा जाए तो यह दो चीजों के इर्द-गिर्द घूमता रहा- पहली शाकिब अल हसन की गैर मौजूदगी और राजधानी का प्रदूषित वातावरण।

हवा की गुणवत्ता अपने सबसे खतरनाक स्तर पर पहुंच गई है। पिछले हफ्ते से लगातार दिल्ली की हवा दिन-प्रतिदिन प्रदूषित होती जा रही है जिसने मैच के ऊपर संशय खड़ा कर दिया था। स्टेडियम में धुंध देखी गई थी जिसके कारण बांग्लादेश के खिलाड़ी अभ्यास के समय चेहरे पर मास्क पहने हुए नजर आए थे।

Published: 03 Nov 2019, 9:41 AM IST

बांग्लादेश के कोच रसेल डोमिंगो और भारत के बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौर ने हालांकि कहा कि इसमें दोनों टीमें कुछ नहीं कर सकती हैं और जो वो कर सकती हैं वह है खेल पर ध्यान देना।

बांग्लादेश के लिए यह सीरीज इसलिए भी मुश्किल है क्योंकि उसे अपने स्टार हरफनमौला खिलाड़ी शाकिब और तमीम की गैरमौजूदगी में खेलना है। अगर बीते दो-तीन साल की बात की जाए तो यह दोनों टीम की अहम कड़ी रहे हैं।

Published: 03 Nov 2019, 9:41 AM IST

टीम के कार्यवाहक कप्तान महमुदुल्लाह ने शनिवार को ही कह दिया था कि उनकी टीम के बल्लेबाजों को निरंतरता बनाए रखनी पड़ेगी और गेंदबाजों को भारतीय बल्लेबाजों को तहस-नहस करने का मौका देना होगा।

मेहमान टीम के पास हालांकि मुस्ताफिजुर रहीम जैसा शानदार गेंदबाज है जिन्होंने पहले भी भारतीय बल्लेबाजों को परेशान किया है। अगर बांग्लादेश के बल्लेबाज अच्छा स्कोर करने में सफल होते हैं तो उनके पास रोहित शर्मा की कप्तान वाली भारतीय टीम को रोकने का मौका है।

Published: 03 Nov 2019, 9:41 AM IST

रोहित इस मैच में भारत की कप्तानी कर रहे हैं। चयन समिति ने नियमित कप्तान विराट कोहली को इस सीरीज के लिए आराम दिया है।

इससे पहले भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज खेली थी जो 1-1 से बराबर रही थी। भारत कोशिश में होगा कि वह इस सीरीज में जीत हासिल करे।

Published: 03 Nov 2019, 9:41 AM IST

विराट की गैरमौजूदगी में टीम की बल्लेबाजी रोहित और उनके जोड़ीदार शिखर धवन पर निर्भर रहेगी। इन दोनों के ऊपर काफी कुछ निर्भर करता है क्योंकि टीम का मध्यक्रम अनुभवहीन है इसलिए दोनों को चाहिए होगा कि टीम को मजबूत शुरुआत दे सकें।

भारत के बल्लेबाजी कोच ने शुक्रवार को कहा था कि यह सीरीज टीम को अलग-अलग तरह के संयोजन आजमाने का मौका देगी। लेकिन एक चीज पर टीम का ध्यान काफी हद तक होगा और वो है मजबूत लक्ष्य खड़ा करने पर।

Published: 03 Nov 2019, 9:41 AM IST

रोहित ने मेहमानों के बारे में कहा था, "बांग्लादेश की यह टीम काफी अच्छी है। इन्होंने हमें अतीत में भी दबाव में रखा है। इसलिए हम उन्हें अलग तरह से नहीं देख रहे हैं और हमारा ध्यान अपने खेल पर होगा।"

भारत की गेंदबाजी भी थोड़ी अनुभवहीन है लेकिन इसमें किसी भी बल्लेबाजी क्रम को तोड़ने की ताकत है। खलील अहमद, दीपक चहर और युजवेंद्र चहल पर भारतीय गेंदबाजी का दारोमदार होगा।

Published: 03 Nov 2019, 9:41 AM IST

बल्लेबाजी में, शिवम दुबे और संजू सैमसन को मौका मिल सकता है। इन दोनों ने घरेलू क्रिकेट में लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है जिसके दम पर राष्ट्रीय टीम में जगह बनाने में सफल हुए हैं।

राष्ट्रीय राजधानी में जब भी मैच होता है तब स्टेडियम की पिच पर भी सभी की नजरें होती हैं। अगर इसका इतिहास देखा जाए तो यह धीमी पिच रही है। आज होने वाले मैच से एक दिन पहले विकेट पर हल्की घास देखी गई है।

Published: 03 Nov 2019, 9:41 AM IST

संभावित टीमें:

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, संजू सैमसन, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), वॉशिंगटन सुंदर, क्रूणाल पांड्या, युजवेंद्र चहल, राहुल चहर, दीपक चहर, खलील अहमद, शिवम दुबे, शार्दूल ठाकुर।

बांग्लादेश: महमुदुल्लाह (कप्तान), मोहम्मद नइम, अफिफ हुसैन, मोसादेक हुसैन, अनिमुल इस्लाम, लिटन दास, मुश्फीकुर रहीम, अराफत सनी, अल अमिन हुसैन, मुस्ताफिजुर रहमान, शाइफुल इस्लाम, अबु हैदर रोनी, मोहम्मद मिथुन, ताइजुल इस्लाम।

Published: 03 Nov 2019, 9:41 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 03 Nov 2019, 9:41 AM IST