खेल

खेल: 'दुबे-यशस्वी होंगे भारत की सफलता की कुंजी' और मंधाना बोलीं- शैफाली के साथ ओपनिंग करने में आता है मजा

रवि शास्त्री बोले- दुबे और यशस्वी जायसवाल होंगे भारत की सफलता की कुंजी और स्मृति मंधाना ने कहा मुझे शैफाली के साथ ओपनिंग करने में मजा आता है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया  

सरे ने विटालिटी टी20 ब्लास्ट के लिए स्पेंसर जॉनसन को साइन किया

काउंटी टीम सरे ने विटालिटी टी20 ब्लास्ट 2024 के पहले आठ मुकाबलों के लिए ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज स्पेंसर जॉनसन को अपने साथ जोड़ा है। टी20 विश्व कप से बाहर रहने के बाद बाएं हाथ का तेज गेंदबाज रीस टॉपले, क्रिस जॉर्डन, सैम करन और विल जैक की अनुपस्थिति में दिखाई देगा, जिन्हें इंग्लैंड टीम में नामित किया गया है। इसके अलावा, सरे को मार्च में तब झटका लगा जब ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर एरोन हार्डी को उनके कार्यभार को नियंत्रित करने के लिए तीन महीने बाद टीम से बाहर कर दिया गया। जॉनसन विदेशी विकल्प के रूप में सीन एबॉट के साथ जुड़ेंगे।

जॉनसन प्रतियोगिता से पहले टीम में शामिल हो जाएंगे और 30 मई को यूटिलिटा बाउल में सरे और हैम्पशायर के बीच होने वाले पहले मैच के लिए उपलब्ध रहेंगे। उनका पहला घरेलू मैच 2 जून को किआ ओवल में समरसेट के खिलाफ डबल-हैडर मैच होगा। उनका अंतिम मैच 21 जून को किआ ओवल में ग्लेमोर्गन के खिलाफ होगा। जॉनसन ने कहा, "मैं सरे में शामिल होने के लिए बहुत उत्साहित हूं और मेरे पास पिछले साल किआ ओवल में खेलने की कुछ शानदार यादें हैं। सरे के पास एक शानदार टीम है और मैं दक्षिण लंदन में खचाखच भरी भीड़ के सामने गेंद से योगदान देने के लिए इंतजार नहीं कर सकता।

सरे सीसीसी में पुरुष क्रिकेट निदेशक एलेक स्टीवर्ट ने कहा, "स्पेंसर एक बेहद प्रतिभाशाली क्रिकेटर हैं, जिन्होंने सफेद गेंद क्रिकेट में उच्चतम स्तर पर अपना कौशल दिखाया है। वह ग्रुप चरण के पहले भाग में हमारी गेंदबाजी इकाई को ताकत देंगे, जब इंग्लैंड के साथ विश्व कप में हमारे चार खिलाड़ी होंगे।"

उन्होंने अपने सफल 2023 अभियान में इनविंसिबल्स के लिए पांच विकेट लिए, जिसमें मैनचेस्टर ओरिजिनल्स के खिलाफ 20 गेंदों में 1 रन देकर 3 विकेट लेना शामिल है। 28 वर्षीय खिलाड़ी वर्तमान में आईपीएल में गुजरात टाइटन्स का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं।

Published: undefined

दुबे और यशस्वी जायसवाल होंगे भारत की सफलता की कुंजी :शास्त्री

भारत के पूर्व मुख्य कोच रवि शास्त्री ने कहा कि आगामी टी20 विश्व कप में शिवम दुबे की बड़े छक्के लगाने की क्षमता से भारत को बड़े स्कोर बनाने में मदद मिलेगी और यशस्वी जायसवाल के साथ दुबे पर भारत की उम्मीदों का दारोमदार होगा। जायसवाल और दुबे एक जून से अमेरिका और वेस्टइंडीज में होने वाले टी20 विश्व कप में पदार्पण करेंगे। शास्त्री ने आईसीसी से कहा, दोनों बायें हाथ के बल्लेबाज हैं और अपना पहला विश्व कप खेल रहे हैं । एक यशस्वी जायसवाल है जिसने इंग्लैंड के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया । वह युवा है और बेखौफ खेलता है।

चेन्नई सुपर किंग्स के लिये खेलने वाले दुबे ने इस सत्र में 11 मैचों में 170 . 73 की स्ट्राइक रेट से 350 रन बनाये हैं। शास्त्री ने कहा , मध्यक्रम में उसे देखियेगा । वह आक्रामक है और मैच विनर है । वह मजे के लिये छक्के लगा देता है और स्पिन गेंदबाजी को बखूबी खेलता है। उन्होंने कहा, तेज गेंदबाजों के खिलाफ भी वह असरदार है । पांचवें छठे नंबर पर उसकी भूमिका अहम होगी । अगर कोई 20 . 25 ओवर में खेल का नक्शा बदल सकता है, तो वह है । उसका स्ट्राइक रेट 200 के आसपास है जिससे भारत को काफी मदद मिलेगी।

Published: undefined

मुझे शैफाली के साथ ओपनिंग करने में मजा आता है: स्मृति मंधाना

भारत की सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना का मानना ​​है कि शैफाली वर्मा के साथ अच्छी ओपनिंग साझेदारी करना मजेदार है और इससे पिछले ढाई वर्षों के दौरान उनके प्रदर्शन में सुधार हुआ है क्योंकि अब वे जानते हैं कि एक-दूसरे का पूरक कैसे बनना है।

यह सब 2019 में शुरू हुआ जब मंधाना और वर्मा को टी20 में सलामी बल्लेबाज के रूप में जोड़ा गया। प्रत्येक मैच के साथ, उन्होंने एक-दूसरे के खेल की बारीकियों को समझा, ताकत को पूरक करना और कमजोरियों को कवर करना सीखा। परिणाम? 66 टी20 में चौंका देने वाले 2079 रन - सबसे छोटे प्रारूप में भारतीय महिलाओं के लिए सबसे सफल सलामी जोड़ी।

उनकी साझेदारी यहीं नहीं रुकी, 2021 में, उन्होंने सलामी बल्लेबाज के रूप में एकदिवसीय क्रिकेट के क्षेत्र में कदम रखा और केवल 19 मैचों में 34.86 की औसत के साथ 767 रन बनाए और इस प्रारूप में भी देश की सबसे सफल सलामी जोड़ी बनने की राह पर हैं।

बांग्लादेश के खिलाफ चल रही टी20 श्रृंखला में, मंधाना और वर्मा ने एक बार फिर अपना कौशल दिखाया और केवल चार मैचों में 118 रन जोड़े।

अपनी यात्रा पर विचार करते हुए, मंधाना ने उनके आपसी विकास और समझ पर खुशी व्यक्त की।

Published: undefined

इगोर स्टिमक ने भुवनेश्वर शिविर के लिये 15 संभावित खिलाड़ियों की घोषणा की

भारतीय सीनियर पुरूष टीम के मुख्य कोच इगोर स्टिमक ने मंगलवार को कुवैत और कतर के खिलाफ फीफा विश्व कप 2026 के प्रारंभिक संयुक्त क्वालीफिकेशन दूसरे दौर के मुकाबलों के लिये 15 संभावित खिलाड़ियों की दूसरी सूची जारी की। पहली सूची शनिवार को जारी की गई थी। पहली सूची में शामिल 26 खिलाड़ी भुवनेश्वर में 10 मई से अभ्यास शुरू करेंगे । दूसरी सूची में शामिल 15 खिलाड़ियों में मुंबई सिटी एफसी और मोहन बागान एसजी के खिलाड़ी शामिल हैं जिन्होंने आईएसएल कप फाइनल खेला । वे 15 मई को शिविर से जुड़ेंगे। कुल 41 खिलाड़ी राष्ट्रीय शिविर में भाग लेंगे । भारत का सामना छह जून को कोलकाता में कुवैत से और 11 जून को कतर में कतर से होगा। भारत ग्रुप ए में चार मैचों में चार अंक लेकर दूसरे स्थान पर है । ग्रुप की शीर्ष दो टीमें तीसरे दौर में पहुंचेंगी और एएफसी एशियाई कप का टिकट कटायेंगी।

संभावित खिलाड़ियों की सूची :

गोलकीपर : पी तेमपा लाचेंपा, विशाल कैथ

डिफेंडर : आकाश मिश्रा , अनवर अली, मेहताब सिंह, राहुल भेके, शुभाशीष बोस,

मिडफील्डर : अनिरूद्ध थापा, दीपक टंगड़ी, लालेंगमाविया राल्टे, लालियांजुआला छांगटे, लिस्टन कोलासो, सहल अब्दुल समद ।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined