खेल

खेल: हरभजन सिंह की धोनी से भावुक अपील और रवि शास्त्री ने बताया T20 WC में कौन करेगा टीम इंडिया की कप्तानी?

हरभजन सिंह ने कहा कि एमएस धोनी हमारी भावनाओं को ठेस न पहुंचाएं, आपको खेलना जारी रखना चाहिए और T20 WC 2024 में रवि शास्त्री ने टीम इंडिया की कप्तानी में बदलाव की भविष्यवाणी की है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

हमारी भावनाओं को ठेस न पहुंचाएं एमएस धोनी, आपको खेलना जारी रखना चाहिए: हरभजन सिंह

भारत के पूर्व क्रिकेटर हरभजन सिंह ने एमएस धोनी से आग्रह किया है कि वह दिल न तोड़ें और अपने प्रशंसकों की भावनाओं को ठेस न पहुंचाएं। उन्होंने साथ ही कहा कि धोनी को आईपीएल में खेलना जारी रखना चाहिए क्योंकि उनमें अभी काफी क्रिकेट बाकी है। थोड़ी देर में आईपीएल 2023 के मैच में एक बार फिर धोनी पर ध्यान होगा और सीएसके के कप्तान केकेआर की टीम के खिलाफ दो अहम अंक बटोरने के लिए बेताब होंगे। धोनी ने सीजन में अब तक 204.25 के शानदार स्ट्राइक रेट के साथ 12 मैचों में 96 रन बनाए हैं।

हरभजन ने स्टार स्पोर्ट्स के क्रिकेट लाइव पर कहा, "एमएस धोनी ने समय रोक दिया है। वह अभी भी वही पुराने धोनी दिखते हैं। वह उन बड़े शॉट्स को हिट कर रहे हैं, उन सिंगल्स को ले रहे हैं । हालांकि वह अपनी पूरी गति से नहीं दौड़ रहे हैं, वह आसानी से उन छक्कों को मार रहे हैं और फिर भी बल्ले से खतरनाक दिखता है। एमएसडी हमारी भावनाओं को ठेस नहीं पहुंचाएं। आपको खेलना जारी रखना चाहिए। इस बीच, भारत की पूर्व क्रिकेटर मिताली राज ने सीएसके के कप्तान की शोर को दूर रखने और टीम को वह करने में मदद करने के लिए सराहना की है, जिस निरंतरता के लिए वह जानी जाती है।

मिताली ने कहा, "जब कोई खिलाड़ी अपने करियर के अंतिम छोर पर पहुंचता है तो बहुत सारे शोर होते हैं। एमएस धोनी ने इस शोर को शानदार ढंग से बंद कर दिया और इस सीजन में धीरे-धीरे अपनी टीम का मार्गदर्शन किया। उन्होंने सीएसके को अब तक शीर्ष दो स्थानों की तलाश में रहने में मदद की है। ऐसा नहीं है। सिर्फ उनकी कप्तानी, बल्कि उनके द्वारा बनाई गई ऑन-फील्ड रणनीतियों ने सीएसके को अच्छा प्रदर्शन करने में मदद की है।

Published: undefined

T20 WC 2024 में कौन करेगा टीम इंडिया की कप्तानी? रवि शास्त्री ने की भविष्यवाणी

2024 में खेले जाने वाले टी20 विश्वकप को लेकर पूर्व कोच रवि शास्त्री ने बड़ी भविष्यवाणी की है। पूर्व कोच रवि शास्त्री ने अगले विश्वकप में कप्तानी में बदलाव की आशंका जताई है। टी20 वर्ल्ड कप 2024 को लेकर ईएसपीएनक्रिकइंफो पर चर्चा करते हुए रवि शास्त्री ने हार्दिक पांड्या को कप्तान के रुप में चुना। उन्होंने कहा कि “कोई भी विश्व कप में अपनी जगह बना सकता है लेकिन मुझे लगता है कि टीम का नेतृत्व हार्दिक ही करेंगे। एकदिवसीय विश्व कप के बाद अगले दो विश्व कप टी20 के ही हैं। हार्दिक पहले ही (टी20 में) भारतीय टीम के कप्तान (स्टैंडबाय) हैं, इसलिए अगर वह फ़िट रहते हैं तो वह ही कप्तान रहेंगे। उन्होंने ये भी कहा कि – ‘मुझे लगता है कि चयनकर्ता अब नई दिशा में सोचेंगे। मौजूदा समय में हमारे सामने कई प्रतिभाशाली युवा खिलाड़ी हैं। अगर पूरी तरह से टीम का कायाकल्प नहीं होता है तब भी हमें कुछ नए चेहरे तो ज़रूर दिखाई देंगे।”

रवि शास्त्री ने आगे कहा कि अब समय आ गया है जब भारत को एक बार फिर 2007 वाला रूट अपनाने की दरकार है। उस समय भी एमएस धोनी को टीम का कप्तान नियुक्त किया गया और युवा खिलाड़ियों पर भरोसा दिखाया गया था और रिजल्ट सबके सामने है। उन्होंने कहा कि हार्दिक को आईपीएल में कप्तानी का अनुभव है और खिलाड़ियों के चयन में भी वो महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

Published: undefined

टीम मूडी ने कहा, कोहली का जुनून टीम को करता है प्रेरित

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर टॉम मूडी का मानना है कि विराट कोहली का जुनून हर उस टीम को प्रेरित करता है जिसका वह हिस्सा हैं और इंडियन प्रीमियर लीग में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के साथ भी ऐसा ही है। कोहली ने आईपीएल 2023 के मौजूदा सत्र में अब तक 11 मैचों में 420 रन बनाए हैं और आरसीबी को उम्मीद है कि उनका स्टार बल्लेबाज एक बार फिर उन्हें जीत के लिए मार्ग पर ले जाएगा। उनका सामना जयपुर में राजस्थान रॉयल्स से होगा। दोनों टीमें अपने पिछले मुकाबलों में हार के साथ आगे बढ़ रही है - राजस्थान रॉयल्स ने यशस्वी जायसवाल के अहम योगदान से केकेआर को 9 विकेट से हरा दिया, जबकि आरसीबी को मुंबई इंडियंस ने हराया। मूडी ने स्टार स्पोर्ट्स के क्रिकेट लाइव पर कहा, विराट कोहली एक बहुत ही भावुक और प्रतिस्पर्धी खिलाड़ी हैं। खेल के कई अन्य दिग्गजों के साथ भी ऐसा ही हुआ है। यह उनका जुनून है जो उन्हें आगे बढ़ाता है। विराट उन खिलाड़ियों में से हैं, और ऐसे खिलाड़ी टीम को अपना सर्वश्रेष्ठ करने में भी मदद करते हैं।

आरआर की आसान जीत ने उनके नेट रन रेट को बढ़ाया है, जिसका मतलब है कि यदि वे अपने शेष दोनों मैच जीतते हैं और 16 अंक पर किसी और टीम के साथ टाई करते हैं तो 0.633 का नेट रन रेट उनके बहुत काम आएगा। राजस्थान रॉयल्स 12 मैचों में छह जीत के साथ पांचवें स्थान पर है जबकि रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर 11 मैचों में पांच जीत के साथ सातवें स्थान पर है।

Published: undefined

सुदीरमन कप: ग्रुप सी के पहले मुकाबले में भारत चीनी ताइपे से 1-4 से हारा

भारत ने सुदीरमन कप में अपने अभियान की शुरूआत रविवार को यहां अपने पहले ग्रुप सी मुकाबले में चीनी ताइपे के खिलाफ 1-4 से हारकर निराशाजनक तरीके से की। टाई की शुरूआत मिक्स्ड डबल्स मैच से हुई, जहां साई प्रतीक और तनीषा क्रास्टो की जोड़ी को दुनिया की नंबर 30 जोड़ी यांग पो-हुआन और हू लिंग फेंग के हाथों 21-18, 24-26, 6-21 से हार का सामना करना पड़ा। भारतीयों ने अच्छी शुरूआत की और पहला गेम अपने नाम किया लेकिन गति को जारी रखने में विफल रहे क्योंकि वे दूसरा गेम 24-26 और निर्णायक गेम 6-21 से हार गए, इस प्रकार ताइपे ने टाई में 1-0 की शुरूआती बढ़त बना ली। दूसरे मुकाबले में भारत के शीर्ष क्रम के पुरुष एकल खिलाड़ी एचएस प्रणय सीधे गेम में दुनिया के नंबर 5 खिलाड़ी चाउ तिएन चेन से 21-19, 21-15 से हार गए।

तीसरे मैच में, पी वी सिंधु परिचित प्रतिद्वंद्वी ताई जू यिंग के खिलाफ थीं। ताइपे शटलर ने पहला गेम आसानी से जीत लिया और भारतीय खिलाड़ी ने वापसी करते हुए दूसरा गेम जीत लिया। लेकिन ताई ने निर्णायक गेम में वापसी की और सिंधु को 14-21, 21-18, 17-21 से हराकर ताइपे के लिए 3-0 की अजेय बढ़त बना ली। विशेष रूप से, प्रत्येक टाई में पाँच मैच होते हैं - महिला एकल, पुरुष एकल, मिश्रित युगल, महिला युगल और पुरुष युगल। जो टीम इन पांच मैचों में से तीन जीतती है वह टाई लेती है और एक अंक प्राप्त करती है। फिर, ली यांग और वांग ची-लिन ने पुरुष युगल मैच में भारत की शीर्ष रैंकिंग वाली पुरुष जोड़ी सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी को 21-13, 17-21, 21-18 से हराकर बढ़त को 4-0 तक पहुंचा दिया। टाई के आखिरी मैच में गायत्री गोपीचंद पुलेला और तृषा जॉली की महिला युगल जोड़ी ने ली चिया सीन और टेंग चुन सून को 15-21, 21-18, 21-13 से हराकर भारत की दिन की पहली जीत दर्ज की। बुधवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भिड़ने से पहले भारत अपने दूसरे ग्रुप सी टाई में सोमवार को एक और बड़ी टीम मलेशिया से भिड़ेगा। भारतीय बैडमिंटन टीम ने सुदीरमन कप में कभी भी पदक नहीं जीता है। 2011 और 2017 में क्वार्टरफाइनल तक पहुंचना द्विवार्षिक मिश्रित टीम स्पर्धा में भारत के सर्वश्रेष्ठ परिणाम हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined