खेल

हॉकी विश्व कप: स्पेन के खिलाफ भारत का पहला मैच आज, 48 साल बाद पदक जीतने का सपना होगा पूरा?

1975 के विश्व कप में विजेता भारत दो कारकों पर निर्भर करेगा जो निश्चित रूप से उनके पक्ष में दिखते हैं दर्शकों का समर्थन, जो नवनिर्मित स्टेडियम में 20 हजार से अधिक प्रशंसकों के आने की उम्मीद है और मौसम की स्थिति के साथ उनकी परिचितता भी उनके अनुरूप होगा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

ओडिशा में 15वें हॉकी विश्व कप में मुकाबलों की शुरुआत आज से हो गई है। जिसमें सभी की निगाहें भारत और स्पेन के मैच पर होगी। भारतीय टीम इस मैच को जीतकर टूर्नामेंट का विजयी आगाज करना चाहेगी। ये मैच ओडिशा के राउरकेला स्टेडियम में खेला जाएगा।

इससे पहले भारत भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में दो मैचों की श्रृंखला में पहला मैच 2-3 से हार गया था और 60 मिनट के नियमन के अंत में टीमें 2-2 से बराबरी पर रहने के बाद शूटआउट में दूसरा मैच जीत सकीं।

Published: undefined

लगभग 67 दिन पहले खेले गए उन दो मैचों से ग्राहम रीड और उनके खिलाड़ी को अंदाजा हो गया होगा कि रेड स्टिक्स के खिलाफ विश्व कप का पहला मैच कितना कठिन होने वाला है। स्पेन एफआईएच रैंकिंग में 8वें स्थान पर है। भारत से सिर्फ दो स्थान नीचे और लगभग एक दशक के बाद हाल ही में एक टीम के रूप में मजबूती से ऊपर उठा है क्योंकि खिलाड़ियों की एक पीढ़ी खेल से संन्यास ले चुकी है।

इस प्रकार शुक्रवार का मुकाबला दोनों टीमों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इसे जीतने से उन्हें डेथ ग्रुप में शुरूआती बढ़त पाने का मौका मिलेगा जिसमें इंग्लैंड और वेल्स अन्य प्रतिद्वंद्वी हैं।

Published: undefined

स्पेनिश खिलाड़ी अपने स्वभाव, कौशल और आक्रमण कौशल के लिए जाने जाते हैं। वे वहां की सबसे प्रतिभाशाली और अप्रत्याशित टीमों में से एक हैं और अगर मेजबान टीम शुक्रवार को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं करती है तो भारत के लिए बड़ी बाधा साबित हो सकती है। रेड स्टिक्स में प्रभावशाली स्ट्राइकर एनरिक गोंजालेज, अनुभवी मिडफील्डर मार्क मिरालेस, उत्तम दर्जे के कप्तान अल्वारो इग्लेसियस, पाउ कुनील (राइजिंग स्टार नामांकित - एफआईएच हॉकी स्टार्स अवार्डस 2021-22) और पूर्व अर्जेंटीना अंतरराष्ट्रीय और 2016 ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता जोकिन मेनिनी शामिल हैं।

दूसरी ओर मेजबान टीम अपनी टीम पर टिकी होगी जिसमें ड्रैग-फ्लिकर और कप्तान हरमनप्रीत सिंह, दो बार के एफआईएच प्लेयर ऑफ द ईयर पुरस्कार विजेता, अनुभवी गोलकीपर पीआर श्रीजेश, अनुभवी मिडफील्डर और पूर्व कप्तान मनप्रीत सिंह और फॉरवर्ड आकाशदीप सिंह शामिल हैं। मनप्रीत सिंह, विवेक सागर प्रसाद के साथ-साथ युवा राज कुमार पाल, हार्दिक सिंह और शमशेर सिंह के एक मजबूत मिडफील्ड द्वारा समर्थित, भारतीय टीम अच्छी तरह से संतुलित है और दुनिया की शीर्ष टीमों की बराबरी करने में सक्षम है।

Published: undefined

हालांकि, टीम असंगत है और दबाव में फोकस और उनके रक्षात्मक आकार को खो देती है। देर से लक्ष्यों को हासिल करना भी एक ऐसा मुद्दा है जिसने भारतीयों को लंबे समय तक परेशान किया है। हालांकि, टीम ने हाल के दिनों में अच्छा प्रदर्शन किया है। 2021 में टोक्यो ओलंपिक में चार दशक के पदक के सूखे को समाप्त किया और विश्व कप में पदक के लिए 47 साल पुराने इंतजार को खत्म करने की उम्मीद कर रही है।

1975 के विश्व कप में विजेता भारत दो कारकों पर निर्भर करेगा जो निश्चित रूप से उनके पक्ष में दिखते हैं दर्शकों का समर्थन, जो नवनिर्मित स्टेडियम में 20 हजार से अधिक प्रशंसकों के आने की उम्मीद है और मौसम की स्थिति के साथ उनकी परिचितता और बेहतर अनुकूलन भी उनके अनुरूप होगा।

प्रशंसक मेजबानों के पक्ष में एक बड़ा कारक होगी और स्पेनवासी इससे अच्छी तरह वाकिफ हैं।

Published: undefined

स्पेन के कप्तान अल्वारो इग्लेसियस ने कहा, हम जानते हैं कि राउरकेला में स्टेडियम बड़ा है। वहां बहुत अधिक भीड़ होगी। हमारे साथियों और रेफरी के निदेशरें को भी सुनना कठिन होगा। लेकिन यह एक अविश्वसनीय रूप से रोमांचक माहौल होगा और हम वास्तव में यहां खेलने के लिए उत्सुक हैं।"

भारत के कप्तान हरमनप्रीत सिंह भी इस बात से वाकिफ हैं और जानते हैं कि उनकी टीम ओडिशा में मिल रहे कट्टर समर्थन से आगे बढ़ेगी।

भारतीय कप्तान भी प्रशंसकों के बीच उत्साह और इससे आने वाले दबाव से वाकिफ हैं, लेकिन उन्होंने भुवनेश्वर में 2018 विश्व कप, 2019 में ओलंपिक क्वालीफायर और ओडिशा में खेले गए प्रो लीग मैचों की संख्या के दौरान इतनी भीड़ के साथ खेलने का अनुभव किया है। इसलिए विश्वास है कि उनकी टीम इन परिस्थितियों में कामयाब होगी।

Published: undefined

स्पेन के कोच मैक्स केलदास और उनके भारतीय समकक्ष ग्राहम रीड एक दूसरे की रणनीति और कोचिंग दर्शन से अवगत हैं, जिन्होंने नीदरलैंड को एक साथ प्रशिक्षित किया है। दोनों ने खिलाड़ियों के रूप में अपने-अपने देशों का प्रतिनिधित्व किया है और राष्ट्रीय टीमों को कोचिंग देने का व्यापक अनुभव है।

शुक्रवार को अपनी टीमों का सामना करने के साथ, यह दोनों कोचों के लिए एक-दूसरे को आश्चर्यचकित करने का अवसर भी होगा।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined