खेल

खेल: T20 WC 2024 से पहले ICC लाया नया नियम और DC को लगा एक और झटका, बाहर हुआ स्टार खिलाड़ी

आईसीसी एक सफल परीक्षण अवधि के बाद स्टॉप क्लॉक नियम को स्थायी रूप से लागू करने के लिए तैयार है और द.अफ्रीका के तेज गेंदबाज लुंगी एनगिडी को चोट लग गई है और वह आईपीएल 2024 में नहीं खेल पाएंगे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

वनडे और टी20 में स्टॉप क्लॉक नियम को मिली मंजूरी: रिपोर्ट

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) एक सफल परीक्षण अवधि के बाद स्टॉप क्लॉक नियम को स्थायी रूप से लागू करने के लिए तैयार है। इस नियम का मकसद ओवरों के बीच में होने वाली समय की बर्बादी को रोकना है ताकि समय पर मैच खत्म किया जा सके। क्रिकबज के अनुसार, जो नियम शुरू में दिसंबर 2023 में ट्रॉयल के आधार पर पेश किया गया था। उसे अब टी20 अंतर्राष्ट्रीय और वनडे अंतर्राष्ट्रीय सहित सभी सफेद गेंद वाले क्रिकेट में लागू करने के लिए मंजूरी दे दी गई है। स्टॉप क्लॉक नियम का लक्ष्य मैच के दौरान समय की बर्बादी को कम करना है।

इस नियम के मुताबिक फील्डिंग टीम को एक ओवर खत्म होने के बाद अगला ओवर 60 सेकेंड यानी एक मिनट के अंदर शुरू करना होता है। ओवर खत्म होते ही स्टॉप वॉच ऑन हो जाएगी और फिर 60 सेकेंड के अंदर टीम को अगला ओवर शुरू करना होगा। अगर फील्डिंग टीम इस नियम का पालन नहीं कर पाती हैं, तो उन पर पेनल्टी का भी नियम है। इस गलती के कारण फील्डिंग टीमों को पांच रन का जुर्माना लग सकता है। हालांकि, इससे पहले उन्हें दो बार चेतावनी मिलेगी। सभी आईसीसी वाइट बॉल फॉर्मेट के लिए नियम को लागू किया जाएगा। स्टॉप क्लॉक नियम को मंजूरी दुबई में आईसीसी की चल रही बैठकों के दौरान मिली, जिससे भविष्य के टूर्नामेंटों में इसके इस्तेमाल को लेकर चर्चा हो रही है। हालांकि, चैंपियंस ट्रॉफी के संबंध में चर्चा नहीं हुई।

Published: undefined

आईपीएल में नहीं खेलने से निराश नहीं हूं, टी20 समझने के लिए एक साल और मिलेगा :मुशीर खान

क्रिकेटरों के लिए भले ही इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) अनुबंध हासिल करना प्राथमिकता रखता हो लेकिन मुंबई के रणजी ट्राफी के युवा नायक मुशीर खान खुश हैं कि वह पिछले साल खिलाड़ियों की नीलामी में बिके नहीं क्योंकि इससे उन्हें टी20 प्रारूप को समझने के लिए कुछ और समय मिल जायेगा। मुशीर (19 वर्ष) ने रणजी ट्राफी फाइनल में शतक जड़कर महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ दिया और मुंबई के लिए फाइनल में सैकड़ा लगाने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बन गये। उनका मानना है कि वह आने वाले समय में आईपीएल में नाम कमायेंगे। मुशीर ने अपने पिता और कोच नौशाद के कहे शब्दों को दोहराते हुए पीटीआई वीडियो से कहा, ‘‘मेरा नाम आईपीएल में नहीं है। लेकिन मैं निराश नहीं हूं। मेरे पिता ने मुझे कहा कि टेस्ट क्रिकेट और टीम इंडिया के लिए खेलो। आईपीएल बाद में खेल लोगे, आज नहीं तो कल। ’’

उन्होंने कहा, ‘‘अच्छा है कि मुझे आईपीएल की तैयारी के लिए एक और साल मिल गया। मैं अब टी20 क्रिकेट को और समझूंगा कि मुझे इस प्रारूप के लिए कैसे तैयारी करनी चाहिए। ’’ मुशीर ने हाल में रणजी ट्राफी फाइनल में मुंबई की दूसरी पारी में 136 रन बनाकर विदर्भ को 538 रन का लक्ष्य देने में मदद की। इससे मुंबई की टीम 42वां रणजी ट्राफी खिताब जीतने में सफल रही। यह दीगर ही है कि मुशीर इस प्रदर्शन के लिए अपने बड़े भाई सरफराज से प्रेरणा लेते हैं जिन्होंने पिछले महीने राजकोट में इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट में भारत के लिए पदार्पण किया था। मुशीर ने कहा, ‘‘मैं अपने भाई के समर्पण और उनकी बल्लेबाजी को देखकर उनसे काफी प्रेरणा लेता हूं। हमारा बल्लेबाजी का तरीका भी समान ही है। उन्होंने मुझे रणजी ट्राफी फाइनल मैच से पहले कहा कि इसे एक सामान्य मैच की तरह ही सोचो और ज्यादा दबाव मत लो। ’’ उन्होंने कहा, ‘‘बाहर से भले ही यह सामान्य मैच लग रहा हो लेकिन मैंदान पर हमें दबाव महसूस हो रहा था। उन्होंने कहा था कि अपने कौशल पर भरोसा रखा और इसके मुताबिक खेलो।

Published: undefined

बांग्लादेश वनडे के लिए घायल डार्सी ब्राउन के स्थान पर ग्रेस हैरिस नामित

ऑस्ट्रेलिया की महिला ऑलराउंडर ग्रेस हैरिस को 21 मार्च से शुरू होने वाले ऑस्ट्रेलिया के बांग्लादेश दौरे से पहले घायल डार्सी ब्राउन के स्थान पर वनडे टीम में शामिल किया गया है। बायें पैर में तनाव की चोट के कारण बाहर हुई ब्राउन को अपनी वापसी के लिए अनिश्चित समयसीमा का सामना करना पड़ रहा है, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अभी तक सटीक समयसीमा निर्धारित नहीं की है। हैरिस, जिन्हें शुरू में केवल टी20 के लिए चुना गया था, अब उम्मीद से पहले वनडे टीम में शामिल हो जाएंगी। महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) में यूपी वारियर्स के साथ उनका कार्यकाल पहले ही समाप्त हो चुका है क्योंकि वे प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने में असफल रहे हैं जबकि टी20 टीम में ब्राउन के लिए किसी प्रतिस्थापन का नाम नहीं दिया गया है, ऑलराउंडर हीथर ग्राहम, जो श्रृंखला के लिए स्टैंड-बाय थी, अब बीमारी के कारण अनुपलब्ध हैं।

इस बीच, पिछले महीने घोषित टीम से जेस जोनासेन को बाहर किए जाने पर सवाल उठे हैं, जबकि तायला व्लामिनक का शामिल होना तेज गेंदबाज के लिए उल्लेखनीय वापसी का प्रतीक है। 21 मार्च को शुरू होने वाले इस दौरे में तीन वनडे और इतने ही टी20 मैच शामिल हैं, जिसमें वनडे महिला चैम्पियनशिप का हिस्सा है। ऑस्ट्रेलिया, जो वर्तमान में 15 मैचों में दस जीत के साथ महिला चैम्पियनशिप तालिका में शीर्ष पर है, बांग्लादेश से भिड़ने के लिए तैयार है, जो 15 मैचों में चार जीत के साथ सातवें स्थान पर है।

Published: undefined

टी20 विश्व कप में विराट के बिना खेलना संभव नहीं: श्रीकांत

भारत के पूर्व कप्तान और चयन समिति के पूर्व अध्यक्ष कृष्णामाचारी श्रीकांत ने टी20 विश्व कप में भारतीय टीम में विराट कोहली की जगह का बचाव किया है और विराट से जुड़ी सभी अफवाहों को खारिज किया है।

जनवरी में, विराट कोहली ने अफगानिस्तान के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज में अपनी टी20 वापसी की, जहां उन्होंने 2022 टी20 विश्व कप सेमीफाइनल के बाद से खेल के सबसे छोटे प्रारूप में नहीं खेलने के बाद दो मैचों में 29 और 0 रन बनाए।

इस कदम से अजीत अगरकर की अगुवाई वाली चयन समिति ने कोहली और रोहित शर्मा को फिर से टी20 लाइनअप में शामिल करने के अपने इरादे का संकेत दिया, जो टी20 विश्व कप के लिए ऐसा करने की उनकी इच्छा का संकेत देता है।

श्रीकांत ने टीम की सफलता में कोहली की महत्वपूर्ण भूमिका पर बात की और पिछले टी20 विश्व कप में उनके प्रदर्शन पर प्रकाश डाला, जहां उन्होंने भारत को सेमीफाइनल में पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

श्रीकांत ने अपने यूट्यूब शो में कहा, "टी20 विश्व कप में विराट कोहली के बिना खेलना संभव नहीं है। ये बल्लेबाजी वही है जिसने हमें टी20 विश्व कप 2022 में सेमीफाइनल तक पहुंचाया। वह मैन ऑफ द टूर्नामेंट थे। उन्हें लेकर अफवाह कौन फैला रहा है?"

Published: undefined

दिल्ली कैपिटल्स की बढ़ती मुश्किलें, ब्रूक के बाद एनगिडी भी हुए बाहर

दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज लुंगी एनगिडी को चोट लग गई है और वह आईपीएल 2024 में नहीं खेल पाएंगे। दिल्ली कैपिटल्स ने उनके स्थान पर ऑलराउंडर जेक फ्रेजर-मैक्गर्क को टीम में शामिल किया है। एनगिडी ने 14 आईपीएल मैच खेले हैं और उनके नाम 25 विकेट हैं। वो पीठ के निचले हिस्से में चोट के कारण आईपीएल 2024 से बाहर हो गए हैं।

एंगिडी आईपीएल के नए सीजन से पहले बाहर होने वाले दिल्ली कैपिटल्स के दूसरे खिलाड़ी हैं। इससे पहले हैरी ब्रूक ने भी अपना नाम वापस ले लिया था। ब्रूक फिट हैं लेकिन निजी कारणों की वजह से उन्होंने टूर्नामेंट से हटने का फैसला किया।

क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने शुक्रवार को जारी एक बयान में कहा, "प्रोटियाज तेज गेंदबाज लुंगी एनगिडी को दिल्ली कैपिटल्स ने आईपीएल 2024 के लिए रिलीज कर दिया है। वह पीठ के निचले हिस्से की चोट से उबर रहे हैं। "27 वर्षीय खिलाड़ी को पिछले महीने एसए20 के प्लेऑफ के दौरान चोट लगी थी। एनगिडी फिलहाल क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) की मेडिकल टीम की देखरेख में हैं और अपनी टीम, मोमेंटम मल्टीप्ली टाइटन्स के साथ पुनर्वास से गुजर रहे हैं।''

Published: undefined

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर मैथ्यू वेड प्रथम श्रेणी क्रिकेट से लेंगे संन्यास

ऑस्ट्रेलिया के अनुभवी क्रिकेटर मैथ्यू वेड ने शेफील्ड शील्ड फाइनल के बाद प्रथम श्रेणी क्रिकेट से संन्यास लेने के अपने फैसले की घोषणा की है। 36 वर्षीय विकेटकीपर-बल्लेबाज पर्थ में पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तस्मानिया का प्रतिनिधित्व करते हुए अपने 166वें प्रथम श्रेणी मैच के बाद इस प्रारूप को अलविदा कह देंगे।

होबार्ट में जन्मे मैथ्यू वेड ने विक्टोरिया के साथ चार शील्ड खिताब जीते हैं, जिनमें दो कप्तान के रूप में शामिल हैं।

प्रथम श्रेणी क्रिकेट से संन्यास लेने के बावजूद, वेड सफ़ेद बॉल फॉर्मेट खेलना जारी रखेंगे। वहीं जून में होने वाले टी20 विश्व कप के लिए ऑस्ट्रेलिया की टीम में उनके शामिल होने की उम्मीद है।

अपनी शानदार यात्रा के दौरान अपने परिवार के समर्थन और बलिदान को स्वीकार करते हुए, वेड ने अपने प्रियजनों के प्रति आभार व्यक्त किया और अपने देश के लिए बैगी ग्रीन कैप पहनने के यादगार पलों को याद किया। 2012 से 2021 तक के करियर में वेड ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 36 टेस्ट मैच खेले।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined