खेल

खेल: 'राहुल अगर IPL में अच्छा खेलतें हैं तो...' और FIH हॉकी5 रैंकिंग में दूसरे स्थान पर भारतीय हॉकी टीमें

लखनऊ सुपर जाइंट्स के मुख्य कोच जस्टिन लैंगर का मानना है कि अगर केएल राहुल टीम को पहला आईपीएल खिताब दिला पाते हैं तो टी20 विश्व कप के लिये भारतीय टीम में उनकी जगह तय होनी चाहिये और भारतीय हॉकी टीमें एफआईएच हॉकी5 रैंकिंग में दूसरे स्थान पर।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

राहुल अगर आईपीएल में अच्छा खेलता है तो टी20 विश्व कप टीम में जगह पक्की : एलएसजी कोच लैंगर

लखनऊ सुपर जाइंट्स के मुख्य कोच जस्टिन लैंगर का मानना है कि अगर केएल राहुल टीम को पहला आईपीएल खिताब दिला पाते हैं तो टी20 विश्व कप के लिये भारतीय टीम में उनकी जगह तय होनी चाहिये । जांघ की मांसपेशियों की चोट से उबरकर वापसी कर रहे राहुल शायद आईपीएल में विकेटकीपिंग नहीं करेंगे । उनका भारत की टी20 टीम में चयन तय नहीं है लिहाजा उन्हें आईपीएल में बल्लेबाजी में और विकेट के पीछे अच्छा प्रदर्शन करना होगा । यह पूछने पर कि कप्तानी की निजी आकांक्षाओं और टीम के हितों में संतुलन कैसे बनायेंगे, लैंगर ने कहा कि यह मुश्किल नहीं है ।

उन्होंने कहा ,‘‘ अगर टीम अच्छा करती है तो हर किसी को ईनाम मिलता है । केएल अगर लखनऊ टीम को आईपीएल खिताब दिलाते हैं तो इसका मतलब होगा कि उन्होंने अच्छी कप्तानी , अच्छी बल्लेबाजी और अच्छी विकेटकीपिंग की है ।’’ राहुल के अलावा लखनऊ के लेग स्पिनर रवि बिश्नोई भी चयन की दौड़ में हैं । लैंगर ने कहा ,‘‘ केएल या बिश्नोई के लिये साफ संदेश है कि लखनऊ टीम के लिये अच्छा खेलने पर फोकस करें, टी20 विश्व कप टीम में जगह पाने के मौके बढेंगे ।’’

Published: undefined

भारतीय हॉकी टीमें एफआईएच हॉकी5 रैंकिंग में दूसरे स्थान पर

भारतीय पुरूष और महिला हॉकी टीमें अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ द्वारा पहली बार जारी हॉकी5 रैंकिंग में दूसरे स्थान पर है। भारतीय पुरूष टीम ओमान और मलेशिया के साथ दूसरे स्थान पर है । तीनों टीमों के 1400 अंक है । भारत ने एशियाई चैम्पियनशिप जीती और मस्कट में जनवरी में हुए विश्व कप में पांचवें स्थान पर रहा था । वहीं ओमान ने कांस्य पदक जीता था। नीदरलैंड 1750 अंक के साथ शीर्ष पर है जिसने पहला हॉकी5 विश्व कप और यूरोपीय चैम्पियनशिप जीती थी । पोलैंड और मिस्र संयुक्त पांचवें स्थान पर है । त्रिनिदाद और टोबैगो और कीनिया संयुक्त सातवें स्थान पर है जबकि पाकिस्तान नौवे स्थान पर है।

महिला रैंकिंग में नीदरलैंड शीर्ष पर है जिसने विश्व कप में स्वर्ण पदक जीता था। इसके साथ ही यूरोपीय चैम्पियनशिप भी अपने नाम की थी । रजत पदक विजेता भारत दूसरे स्थान पर है जबकि पोलैंड तीसरे स्थान पर है। उरूग्वे और दक्षिण अफ्रीका संयुक्त चौथे स्थान पर है।

Published: undefined

पाकिस्तान दौरे पर जाएगी वेस्टइंडीज की महिला क्रिकेट टीम

वेस्टइंडीज की महिला क्रिकेट टीम अप्रैल में सफेद गेंद की श्रृंखला के लिए पाकिस्तान का दौरा करेगी, जिसमें तीन वनडे और पांच टी20 मैच शामिल हैं। ये सभी मैच कराची के नेशनल स्टेडियम में खेले जाएंगे। पीसीबी ने बताया कि पाकिस्तान और वेस्टइंडीज के बीच तीन वनडे मैच आईसीसी महिला चैम्पियनशिप 2022-25 का हिस्सा हैं, जो 18, 21 और 23 अप्रैल को खेले जाएंगे। इसके बाद 26 अप्रैल से पांच टी20 मैच की सीरीज भी खेली जाएगी। टी20 सीरीज पाकिस्तान और वेस्टइंडीज दोनों को इस साल सितंबर-अक्टूबर में बांग्लादेश में होने वाले महिला टी20 विश्व कप के लिए अपनी तैयारी शुरू करने का भी मौका देगी।

वेस्टइंडीज ने आखिरी बार नवंबर 2021 में पाकिस्तान का दौरा किया था और तीन वनडे मैच खेले थे। आगामी आईसीसी महिला चैंपियनशिप 2022-25 सीरीज पहले श्रीलंका (जून 2022), आयरलैंड (नवंबर 2022) और दक्षिण अफ्रीका (सितंबर 2023) की मेजबानी के बाद पाकिस्तान द्वारा घरेलू मैदान पर आयोजित चौथी सीरीज होगी। आईसीसी महिला चैंपियनशिप 2022-25 में पाकिस्तान की आखिरी सीरीज इस साल मई में होने वाला इंग्लैंड दौरा होगा।

Published: undefined

एसीबी ने ऑस्ट्रेलियाई सरकार से क्रिकेट बोर्डों पर अपनी नीतियां न थोपने का आग्रह किया

अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (एसीबी) ने अफगानिस्तान के खिलाफ निर्धारित तीन मैचों की टी20 सीरीज को स्थगित करने के क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) के फैसले पर निराशा व्यक्त की है ऑस्ट्रेलिया ने मंगलवार को घोषणा की कि उन्होंने अफगानिस्तान में महिलाओं और लड़कियों के मानवाधिकारों में गिरावट का हवाला देते हुए इस साल अगस्त में अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाली पुरुषों की टी20 सीरीज को स्थगित कर दिया है। इस पर एसीबी ने जवाब दिया, "अफगानिस्तान में खेल के महत्व और अफगान राष्ट्र की खुशी और आनंद से इसके संबंध को देखते हुए एसीबी क्रिकेट को राजनीतिक प्रभाव से अलग रखने की वकालत करता है।"

“एसीबी क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया पर ऑस्ट्रेलियाई सरकार के दबाव को स्वीकार करता है और दोनों क्रिकेट बोर्डों के बीच सहयोगात्मक प्रयासों के माध्यम से ऐसे मुद्दों को संबोधित करने के महत्व पर जोर देता है। एसीबी ऑस्ट्रेलियाई सरकार से यह भी आग्रह करता है कि वह अपनी नीतियों को क्रिकेट बोर्डों पर न थोपे और इसके बजाय सभी क्षेत्रों में क्रिकेट के विकास का समर्थन करने पर ध्यान केंद्रित करे।

“एसीबी के शीर्ष प्रबंधन ने पहले क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के साथ बातचीत की थी और सार्वजनिक रूप से वापसी की घोषणा करने के बजाय वैकल्पिक समाधान तलाशने का प्रस्ताव रखा था। एसीबी तीसरी बार अफगानिस्तान से हटने के सीए के फैसले पर निराशा व्यक्त करता है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined