खेल

Ind vs Nz 2nd T20: न्यूजीलैंड के खिलाफ सूर्यकुमार ने जड़ा तूफानी शतक, 49 गेंदों में ठोका करियर का दूसरा सैकड़ा

न्यूजीलैंड के लिए, अनुभवी तेज गेंदबाज टिम साउदी ने अपने चार ओवरों में 3/34 के साथ अपनी दूसरी टी20 हैट्रिक ली। साउदी की हैट्रिक के कारण भारत 200 के अंदर ही रन बना सका।

फोटो: @BCCI
फोटो: @BCCI 

सूर्यकुमार यादव ने रविवार को माउंट मौंगानुई में न्यूजीलैंड के खिलाफ 49 गेंदों में अपने करियर का दूसरा शतक लगाकर दूसरे टी20 में भारत को 191/6 के चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचा दिया। एक धीमी पिच पर जहां लगभग सभी भारतीय बल्लेबाजों को गेंद को खेलने में मुश्किल हुई, शीर्ष क्रम के टी20 बल्लेबाज, सूर्यकुमार ने 217.65 की स्ट्राइक-रेट से पूरे मैदान में 11 चौके और सात छक्के लगाए और 51 गेंदों पर 111 रन बनाकर नाबाद रहे।

न्यूजीलैंड के लिए, अनुभवी तेज गेंदबाज टिम साउदी ने अपने चार ओवरों में 3/34 के साथ अपनी दूसरी टी20 हैट्रिक ली। साउदी की हैट्रिक के कारण भारत 200 के अंदर ही रन बना सका। सूर्य को पारी के आखिरी ओवर में स्ट्राइक नहीं मिली जिसमें सिर्फ पांच रन आये और भारत ने तीन विकेट गंवाए।

Published: undefined

भारत ने पारी की शुरूआत की और ऋषभ पंत ने शुरूआती ओवर में टिम साउदी की गेंद पर मिड आन पर जोरदार चौका लगाया। लेकिन यह उनके साथी बाएं हाथ के इशान किशन थे, जो अपने स्ट्रोक-प्ले में अधिक प्रभावी थे।

उन्होंने साउदी को थर्ड मैन के माध्यम से चौका मारना शुरू किया, लॉकी फग्र्यूसन को डीप स्क्वायर-लेग पर छक्का लगाया और फिर अतिरिक्त कवर और मिड-आफ के बीच एडम मिल्ने को ड्राइव पर चौका लगाया।

Published: undefined

पंत (6) ने पावर-प्ले के अंतिम ओवर में फग्र्यूसन की आफ स्टंप गेंद के बाहर शॉर्ट पुल करने का प्रयास किया। लेकिन गेंद टॉप-एज पर लगी, जिसके कारण वह आउट हो गए। इसके बाद सूर्यकुमार यादव का हिट शो शुरू हुआ और उन्होंने कीपर को छकाते हुए एक चौका लगाया, जबकि किशन ने जेम्स नीशम का स्वागत विकेट के दोनों ओर बैक-टू-बैक चौकों के साथ किया। इसके बाद बारिश के कारण 26 मिनट तक खेल रूका रहा।

फिर से शुरू करने के बाद, किशन ने ईश सोढ़ी के एक एलबीडब्ल्यू को सफलतापूर्वक पलट दिया और उसी ओवर में चार रन के लिए एक ड्राइव मारा। सूर्यकुमार द्वारा मिचेल सैंटनर को डीप बैकवर्ड स्क्वायर लेग पर छक्के के लिए स्वीप करने के बाद, सोढ़ी ने अगली ही गेंद पर किशन (36) को आउट कर भारत को 69 रन पर दूसरा झटका दिया।

Published: undefined

श्रेयस अय्यर ने चार और छक्के के लिए सोढ़ी पर शानदार शॉट लगाए। लेकिन फग्र्यूसन को फ्लिक करने के प्रयास में, उनके बैकफुट ने स्टंप्स को हिट कर दिया, जिससे वह 13 रन बनाकर हिट-विकेट आउट हो गए। लेकिन सूर्यकुमार ने अपनी ट्रेडमार्क शैली में आगे बढ़ते हुए, बेहतरीन पारी जारी रखी।

इसके बाद उन्होंने फग्र्यूसन की गति का इस्तेमाल करते हुए फाइन लेग पर छक्के मारे, जिससे हर कोई शॉट से हैरान रह गया। 32 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा करने के बाद, सूर्यकुमार ने फिर से सेंटनर की गेंद पर पिच का इस्तेमाल करते हुए डीप एक्स्ट्रा कवर पर छक्का जड़ दिया।

Published: undefined

इसके बाद उन्होंने 17वें ओवर की पहली दो गेंदों में साउदी को छक्का और चार मारने के लिए कलाई का इस्तेमाल किया। इसके बाद मिल्ने को लॉन्ग आफ और फाइन लेग पर धीमी गेंदों पर छक्के लगाए। सूर्यकुमार ने 19वें ओवर में फग्र्यूसन को चकमा देते हुए थर्ड मैन पर चौका मारा।

इसके बाद उन्होंने 19वें ओवर में तेज गेंदबाज पर तीन लगातार चौके और एक छक्का जड़ा, जिसमें उन्होंने 49 गेंद में अपने करियर का दूसरा शतक लगाया। साउदी ने अंतिम ओवर में हार्दिक पांड्या, दीपक हुड्डा और वाशिंगटन सुंदर को लगातार गेंदों पर आउट करके हैट्रिक ली, लेकिन भारत की 20 ओवर में 191/6 रनों की पारी में सूर्यकुमार 111 रन बनाकर नाबाद रहे।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined