खेल

धर्मशाला वनडे पर मंडरा रहा है बड़ा खतरा, इस वजह से रद्द हो सकता है मैच!

भारतीय क्रिकेट टीम गुरुवार को हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका के साथ होने वाले पहले वनडे मैच में विजयी शुरुआत के लिए मैदान पर उतरेगी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

न्यूजीलैंड दौरे पर क्लीन स्वीप होने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम गुरुवार को हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका के साथ होने वाले पहले वनडे मैच में विजयी शुरुआत के लिए मैदान पर उतरेगी। दूसरी तरफ दक्षिण अफ्रीका ने क्विंटन डी कॉक की कप्तानी में अपनी पिछली वनडे सीरीज में आस्ट्रेलिया के खिलाफ 3-0 से क्लीन स्वीप हासिल की है। दक्षिण अफ्रीका की 2019 विश्व कप के बाद से सभी प्रारूपों में सात सीरीज के बाद यह पहली सीरीज जीत थी।

Published: undefined

बारिश के कारण रद्द हो सकता है मैच

क्रिकेट प्रेमियों के लिए अच्छी खबर नहीं हैं क्योंकि यह मुकाबला बारिश से प्रभावित होने की आशंका है। मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार को यहां बारिश होगी और इसके चलते मैच इसकी भेंट भी चढ़ सकता है। मौसम विभाग के अनुसार बुधवार को यहां बारिश होने का अनुमान है। गुरुवार को सुबह तेज बारिश का अनुमान है और दोपहर के बाद बादल छाए रहेंगे। चूंकि यह डे-नाइट मैच है, इसलिए यह दोपहर 1.30 बजे शुरू होगा। मौसम विभाग के अनुसार शाम को 5 बजे के करीब तेज आंधी के साथ बारिश हो सकती है। वैसे तो इस मैदान पर ड्रेनेज सिस्टम अच्छा है लेकिन यदि बादल छाए रहे तो मैदान को समय रहते सुखा पाना मुश्किल होगा।

दक्षिण अफ्रीकी टीम इससे पहले टी20 और टेस्ट सीरीज के लिए भारत के दौरे पर आई थी। उस समय धर्मशाला में 15 सितंबर को पहला टी20 मैच भी बारिश की भेंट चढ़ा था और टॉस भी नहीं हो पाया था। अब वनडे सीरीज के पहले मैच पर भी बारिश का खतरा मंडरा रहा है।

Published: undefined

इस सीरीज में नहीं खेल पाएंगे रोहित शर्मा

मेजबान भारत को इस सीरीज में अपने स्टार सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा की सेवाएं नहीं मिल पाएंगी। रोहित अभी भी काल्फ इंजुरी से उबरने की कोशिश में जुटे हैं। रोहित को न्यूजीलैंड के साथ हुए टी-20 सीरीज के दौरान चोट लगी थी। रोहित के न होने से कप्तान विराट कोहली पर बल्लेबाजी में अतिरिक्त जिम्मेदारी होगी, जो न्यूजीलैंड दौरे पर विफल रहे थे और कोहली की विफलता के कारण ही भारत को वनडे और टेस्ट में कीवी टीम के हाथों मात खानी पड़ी थी। लोकेश राहुल और श्रेयस अय्यर न्यूजीलैंड दौरे पर बेहतरीन फॉर्म में थे। अब उनके पास इस सीरीज में बेहतरीन प्रदर्शन करने का मौका होगा।

Published: undefined

धवन,पांड्या और भुवनेश्वर पर रहेगी नजर

रोहित की गैर मौजूदगी में पृथ्वी शॉ और शुभमन गिल में से कोई एक शिखर धवन के साथ पारी की शुरुआत कर सकते हैं। धवन को ऑस्ट्रेलिया के साथ घर में खेली गई वनडे सीरीज के दौरान कंधे में चोट लगी थी। वह न्यूजीलैंड दौरे पर टीम का हिस्सा नहीं थे। धवन अब टी-20 विश्व कप से पहले शानदार प्रदर्शन करके टीम में अपनी जगह मजबूत करना चाहेंगे। वहीं, हार्दिक पांड्या और भुवनेश्वर कुमार भी काफी लंबे समय बाद टीम में वापसी कर रहे हैं। हार्दिक को लोवर बैक में दर्द के कारण टीम से हटना पड़ा था। पांच महीने तक मैदान से दूर रहने के बाद हार्दिक सर्जरी के माध्यम से पूरी तरह फिट हुए।

Published: undefined

धर्मशाला में भारत ने अब तक 4 में से दो वनडे जीते हैं

दूसरी तरफ, दक्षिण अफ्रीकी टीम आस्ट्रेलिया का सूपड़ा साफ करने के बाद ज्यादा उत्साहित नजर आ रही है। टीम के पास जानेमन मलान, हेनरिक क्लासेन और जॉन जॉन स्मटस के रूप में ऐसे बल्लेबाज हैं, जो ऑस्ट्रेलिया के बड़े स्कोर कर चुके हैं। गेंदबाजी में उनको कगिसो रबाडा की कमी खलेगी। ऐसे में टीम लुंगी एनगिदी और एनरिक नॉर्जे पर निर्भर रहेगी। आपको बता दें, भारत ने धर्मशाला में अब तक चार वनडे मैच खेले हैं, जिसमें उसने दो जीते और दो हारे हैं। धर्मशाला में तेज पिच है और इससे यहां ज्यादा स्कोर बनने की संभावना है।

Published: undefined

संभावित खिलाड़ी :

भारत : शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, विराट कोहली (कप्तान), लोकेश राहुल, मनीष पांडेय, श्रेयष अय्यर, ऋषभ पंत, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, नवदीप सैनी, कुलदीप यादव, शुभमन गिल।

दक्षिण अफ्रीका : क्विंटन डी कॉक (कप्तान), टेम्बा बवुमा, रासी वैन डेर डूसेन, फाफ डु प्लेसिस, काइल वेरिएने, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, जॉन-जॉन स्मटस, एंडिले फेहलुकवायो, लुंगी एनगिदी, लुथो सिपामला, ब्यूरेन हेंड्रिक्स, एनरिक नॉर्जे, जॉर्ज लिंडे, केशव महाराज।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined