खेल

खेल की 5 बड़ी खबरें: भारत ने इतिहास रच खत्म की ऑस्ट्रेलियाई बादशाहत और इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय टेस्ट टीम का ऐलान

भारत ने चौथे और आखिरी टेस्ट मैच के पांचवें दिन ऑस्ट्रेलिया को तीन विकेट से हरा बॉर्डर-गावस्कार ट्रॉफी अपने पास ही रखी और इंग्लैंड के खिलाफ भारत में खेले जाने वाली चार टेस्ट श्रृंखला के पहले दो मैचों के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS  

ब्रिस्बेन टेस्ट: 'बहादुर युवाओं' ने भारत के सिर बांधा जीत का सेहरा

भारत की युवा क्रिकेट टीम ने अपने जबरदस्त जुझारूपन और बहादुरी के दम पर चौथे और आखिरी टेस्ट मैच के पांचवें दिन मंगलवार को आस्ट्रेलिया को तीन विकेट से हरा बॉर्डर-गावस्कार ट्रॉफी अपने पास ही रखी है। चौथे और आखिरी टेस्ट मैच को जीतने के लिए भारत को 328 रन बनाने थे, जो उसने शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा और ऋषभ पंत की बेहतरीन पारियों के दम पर सात विकेट खोकर बना लिए।मोहम्मद सिराज और शार्दूल ठाकुर की गेंदबाजी का भी योगदान इस जीत में काफी अहम रहा।

भारत को ए़डिलेड में खेले गए पहले टेस्ट मैच में जिस तरह से हार का सामना करना पड़ा था उसके बाद कई दिग्गजों ने भारत को नकार दिया था। विराट कोहली के स्वदेश लौटने के बाद टीम की स्थिति भी कमजोर लग रही थी लेकिन कार्यवाहक कप्तान अंजिक्य रहाणे की कप्तानी में टीम ने बाकी के बचे तीन टेस्ट मैचों में जिस तरह का दृढ़संकल्प, प्रतिस्पर्धा, प्रतिद्वंदिता दिखाई उसका परिणाम रहा कि भारत ने आस्ट्रेलियाई जमीन पर अपना परचम लहराया। गाबा इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए चौथे टेस्ट मैच से पहले भी भारत चोटों से परेशान थी। जसप्रीत बुमराह, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा और हनुमा विहारी भी चोटिल हो गए थे। भारत का तेज गेंदबाजी आक्रमण इस मैच में बेहद अनुभवहीन और युवा था बावजूद इसके भारत ने आस्ट्रेलिया को पटक चार मैचों की टेस्ट सीरीज 2-1 से अपने नाम की।

इंग्लैंड के खिलाफ भारत में खेले जाने वाले टेस्ट सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान

ब्रिस्बेन में ऑस्ट्रेलिया को तीन विकेट से मात देने के बाद अब इंग्लैंड के खिलाफ खेले जाने वाले टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया गया है। आपको बता दें, भारत में खेले जाने वाली चार टेस्ट श्रृंखला के पहले दो मैचों के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया है। जिसमें विराट कोहली, हार्दिक पांड्या और इशांत शर्मा की वापसी हुई है। इसके अलावा अक्षर पटेल को भी टीम में शामिल किया गया है। हालांकि पृथ्वी शॉ और नटराजन को जगह नहीं मिली है। इन सबके अलावा अश्विन और केएल राहुल भी टीम में हैं।

इस जीत को शब्दों में पिरोना मुश्किल : रहाणे

आस्ट्रेलिया द्वारा रखे गए 328 रनों के लक्ष्य के बाद भारत की जीत की उम्मीद नहीं थी लेकिन युवा कंधों ने टीम की जीत की जिम्मेदारी ली और भारत के खाते में ऐतिहासिक जीत डाली। इसी के साथ भारत ने चार मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम करते हुए बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी अपने पास ही रखी है। भारत की इस जीत की इबारत शुभमन गिल (91) और ऋषभ पंत (नाबाद 89) ने लिखी। टीम की इस जीत से कार्यवाहक कप्तान अजिंक्य रहाणे बेहद खुश हैं। उन्होंने कहा है कि इस जीत को बयां करना मुश्किल है। रहाणे ने मैच के बाद कहा, "यह जीत काफी मायने रखती है। मुझे नहीं पता कि इस जीत को कैसे बयां करूं। मुझे अपनी टीम के खिलाड़ियों पर गर्व है, हर किसी पर। हम सिर्फ अपना सर्वश्रेष्ठ देना चाहते थे परिणाम के बारे में नहीं सोच रहे थे।"

उन्होंने कहा, "जब मैं बल्लेबाजी करने गया था तो मेरे और चेतेश्वर पुजारा के बीच यही बात हो रही थी कि पुजारा को सामान्य बल्लेबाजी करनी हैं और मुझे अपने शॉट्स खेलने हैं क्योंकि हम जानते थे कि आगे पंत और मयंक हैं। पुजारा को श्रेय देना होगा। उन्होंने जिस तरह से दबाव का सामना किया वो शानदार है। अंत में पंत ने भी बेहतरीन काम किया।" पंत ने 89 रनों की नाबाद पारी खेलते हुए टीम को जीत दिलाई और मैन ऑफ द मैच भी बने।

विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप तालिका में पहले स्थान पर पहुंचा भारत

भारतीय क्रिकेट टीम मंगलवार को आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में पहले स्थान पर पहुंच गई है। भारत ने आस्ट्रेलिया को चार मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-1 से मात दे पहला स्थान हासिल किया। इसी के साथ भारत ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी अपने पास ही रखी है। आस्ट्रेलिया ने एडिलेड में खेले गए पहले टेस्ट में जीत हासिल की थी। इस टेस्ट में भारतीय टीम दूसरी पारी में 36 रनों पर ही ढेर हो गई थी। इसके बाद अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में टीम ने मेलबर्न में टेस्ट मैच जीता और सिडनी जबरदस्त खेल दिखाते हुए मैच ड्रॉ कराया। इसके बाद ब्रिस्बेन में निर्णायक टेस्ट मैच में तीन विकेट से जीत हासिल करते हुए सीरीज भी अपने नाम की।

भारत के अब 71.7 प्रतिशत अंक हैं और इतने अंकों के साथ वह पहले स्थान पर है। दूसरे स्थान पर न्यूजीलैंड हैं जिसके 70 प्रतिशत अंक हैं। आस्ट्रेलिया 69.2 प्रतिशत अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है। आईसीसी ने ट्वीट किया, "भारत शीर्ष पर है। गाबा में मिली शानदार जीत के बाद भारत आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप रैंकिंग में पहले स्थान पर आ गया है। आस्ट्रेलिया तीसरे स्थान पर खिसक गई है।" भारत का पहले स्थान पर आने का कारण ब्रिस्बेन में मिली शानदार जीत है। भारत को अब इंग्लैंड के साथ होने वाली चार मैचों की टेस्ट सीरीज को 2-0 से जीतना होगा और वह जून में लॉर्डस में होने वाले टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में अपनी जगह पक्की कर लेगी। भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज की शुरुआत पांच फरवरी से चेन्नई से हो रही है।

भारत की जीत पर लगा बधाइयों का तांता, बीसीसीआई ने दिया 5 करोड़ का बोनस

भारत ने आस्ट्रेलिया में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए चार मैचों की टेस्ट सीरीज 2-1 से अपने नाम की और बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी अपने पास ही रखी है। इस जीत पर भारतीय क्रिकेट टीम को चारों तरफ से बधाइयां मिल रही हैं। भारत के पूर्व कप्तान और बीसीसीआई के मौजूदा अध्यक्ष और सचिन तेंदलुकर, विराट कोहली ने भी भारत को बधाई दी है। बीसीसीआई ने भारतीय टीम को पांच करोड़ रुपये का बोनस देने की भी घोषणा की है। गांगुली ने ट्वीट करते हुए लिखा, "शानदार जीत.. आस्ट्रेलिया जाकर इस तरह से सीरीज जीतना.. इसे भारतीय क्रिकेट इतिहास में हमेशा याद रखा जाएगा.. बीसीसीआई टीम को पांच करोड़ रुपये का बोनस देगी। इस जीत का मूल्य किसी भी आंकड़े से ज्यादा है। टीम के हर सदस्यो को बधाई।"सचिन ने लिखा, "हर सत्र में हमें एक नया हीरो मिला। जब भी हमें चोट लगी, हम खड़े रहे और लड़ाई लड़ी। हमने बिना डरे खेलने के लिए सीमाओं को बढ़ाया लेकिन लापरवाह क्रिकेट नहीं खेली। चोटों और अनिश्चित्ताओं का सामना आत्मविश्वास के साथ किया। सबसे शानदार सीरीज जीत में से एक। भारत को बधाई।"

टीम के नियमति कप्तान विराट कोहली, जो पहला टेस्ट मैच खेलने के बाद अपने पहले बच्चे के जन्म के लिए भारत लौट आए थे उन्होंने भी अपनी बनाई हुई टीम को बधाई दी है। कोहली ने लिखा, "क्या शानदार जीत है। एडिलेड के बाद जिसने भी हम पर शक किया, खड़े होइए और देखिए। शानदार प्रदर्शन, लेकिन जो दृढसंकल्पता और इच्छाशक्ति थी वो पूरी सीरीज में अलग ही थी। पूरी टीम के खिलाड़ियों को, प्रबंधन को बधाई। इस ऐतिहासिक जीत का जश्न मनाओ दोस्तों।" भारत के पूर्व बल्लेबाज वीवीएस. लक्ष्मण ने कहा, "भारत के लिए ऐतिहासिक जीत। जब जरूरत पड़ी युवाओं ने प्रदर्शन किया। गिल और पंत आगे रहे। रवि शास्त्री और पूरे सपोर्ट स्टाफ को बधाई। इस टीम पर गर्व है। यह लंबे समय तक याद रखी जाएगी।" उन्होंने लिखा, "अजिंक्य राहणे ने टीम की शानदार कप्तानी की। युवाओं को आत्मविश्वास दिया। पुजारा ने एक बार फिर अपनी क्षमता दिखाई। युवा गेंदबाजी आक्रमण को नहीं भूला जा सकता। शानदार टीम प्रयास।"

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined