खेल

खेल: इतिहास रचने की ओर भारत, न्यूजीलैंड को हराकर फाइनल में पहुंची महिला टीम और वेस्टइंडीज क्रिकेट के मेंटॉर बने लारा

भारतीय महिला टीम ने न्यूजीलैंड को अंडर-19 महिला विश्व कप के सेमीफाइनल में हराकर फाइनल में जगह बना ली है और क्रिकेट वेस्टइंडीज ने महान बल्लेबाज ब्रायन लारा को अपनी सभी अंतर्राष्ट्रीय टीमों का मेंटॉर बनाया है। वह बोर्ड की एकेडमी का भी काम-काज देखेंगे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

अंडर-19 महिला T20 विश्व कप: न्यूजीलैंड को हराकर फाइनल में पहुंचा भारत

लेग स्पिनर पार्शवी चोपड़ा और सलामी बल्लेबाज श्वेता सहरावत के शानदार प्रदर्शन के दम पर यहां शुक्रवार को जेबी मार्क्‍स ओवल में भारत पहले सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को आठ विकेट से हराकर अंडर-19 महिला टी-20 विश्व कप के फाइनल में पहुंच गया। पहले गेंदबाजी के लिए चुने जाने पर, पार्शवी ने चार ओवरों में 3-20 के स्पेल के साथ कप्तान शेफाली वर्मा के पहले गेंदबाजी करने के फैसले को सही ठहराया। भारत ने न्यूजीलैंड को 20 ओवरों में मात्र 107 रनों पर रोक दिया। जवाब में, श्वेता ने प्रतियोगिता में अपना तीसरा अर्धशतक लगाकर शानदार प्रदर्शन किया और 45 गेंदों में 61 रन बनाकर नाबाद रहीं और 14.2 ओवरों में लक्ष्य का पीछा किया। भारत अब इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया के बीच दूसरे सेमीफाइनल के विजेता का इंतजार कर रहा है, यह देखने के लिए कि रविवार को फाइनल में उसका सामना किससे होगा। संक्षिप्त स्कोर: न्यूजीलैंड 20 ओवर में 107/9 (जॉर्जिया प्लिमर 35, इसाबेला गेज 26 पार्शवी चोपड़ा 3-20, शैफाली वर्मा 1/7) भारत 14.2 ओवर में 110/2 (श्वेता सहरावत नाबाद 61, सौम्या तिवारी 22, अन्ना ब्राउनिंग 2/18)।

Published: undefined

रूसी, बेलारूसी एथलीटों के भाग लेने पर यूक्रेन ने पेरिस ओलंपिक का बहिष्कार करने की धमकी दी

अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) द्वारा रूसी और बेलारूसी एथलीटों को मेगा इवेंट में प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति देने के निर्णय के बाद यूक्रेन ने 2024 पेरिस ओलंपिक का बहिष्कार करने की धमकी दी है। आईओसी ने बुधवार को कहा था कि रूसी और बेलारूसी एथलीट "तटस्थ एथलीटों" के रूप में प्रतियोगिताओं में भाग लेंगे और किसी भी तरह से अपने राज्य या अपने देश में किसी अन्य संगठन का प्रतिनिधित्व नहीं करेंगे। यूक्रेन के युवा और खेल मंत्री वादिम हत्सैट ने गुरुवार को एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा, "हमने सभी को सूचित किया है कि कार्यकारी समिति ने रूसी और बेलारूसी को अनुमति देने के मामले में पेरिस 2024 ओलंपिक के संभावित बहिष्कार पर राष्ट्रीय खेल संघों के साथ परामर्श शुरू करने का फैसला किया है। यदि रूसी और बेलारूसी एथलीटों को अंतरराष्ट्रीय खेल मैदानों में लौटने की अनुमति दी जाती है।"

उन्होंने आगे कहा, "मुझे उम्मीद है कि सभी महासंघ, एथलीट और पूरी दुनिया अब ध्यान देगी और हमें चरम सीमा का सहारा नहीं लेना पड़ेगा।" इससे पहले यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने कहा था कि रूसी एथलीटों को पेरिस ओलंपिक 2024 में हिस्सा नहीं लेना चाहिए। यूक्रेन के विदेश मामलों के मंत्री ने आईओसी के फैसले की आलोचना करते हुए कहा, "आईओसी रूसी युद्ध विरामों की अवहेलना कर रहा है, यह दावा करते हुए कि" किसी भी एथलीट को सिर्फ उनके पासपोर्ट के कारण प्रतिस्पर्धा करने से नहीं रोका जाना चाहिए", जबकि यूक्रेन के एथलीटों को उनके कारण रूस द्वारा मारा जाना जारी है। मैं सभी खेल हस्तियों से अपने रुख से अवगत कराने का आग्रह करता हूं।" हालांकि, एथलीटों के अधिकार समूह ग्लोबल एथलीट और यूक्रेनी एथलीटों ने एक संयुक्त बयान में पेरिस ओलंपिक में रूसी और बेलारूसी एथलीटों की भागीदारी की अनुमति देने के आईओसी के फैसले की आलोचना की है।

Published: undefined

वनडे विश्व कप के लिए स्टोक्स के बिना योजना बना रहा है इंग्लैंड: बटलर

इंग्लैंड के सफेद गेंद के कप्तान जोस बटलर ने पुष्टि की है कि वे टेस्ट कप्तान बेन स्टोक्स के बिना इस साल होने वाले विश्व कप की योजना बना रहे हैं, जो उनके देश की 2019 वनडे विश्व कप जीत के हीरो रहे थे। हाल के दिनों में इंग्लैंड के सर्वश्रेष्ठ हरफनमौला खिलाड़ियों में से एक, स्टोक्स ने अपने व्यस्त कार्यक्रम के बारे में चिंताओं के कारण पिछले साल 50 ओवर के प्रारूप से संन्यास ले लिया था। लेकिन न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्तान पर जीत के साथ टेस्ट टीम को अपने भाग्य को पुनर्जीवित करने में मदद करने के बाद इस हफ्ते आईसीसी टेस्ट क्रिकेटर आफ द ईयर नामित किया गया था और फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ नाबाद 52 रन बनाकर अपने इंग्लैंड की टी20 विश्व कप जीत में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभायी थी। इंग्लैंड के सफेद गेंद के कोच मैथ्यू मॉट ने हाल ही में खुलासा किया है कि वह अभी भी आशान्वित हैं कि वह 31 वर्षीय स्टोक्स को इंग्लैंड टीम का हिस्सा बनाना चाहेंगे, जब वह इस साल अक्टूबर-नवंबर में अपने 50 ओवरों के विश्व कप खिताब का बचाव करने की कोशिश करेंगे।

उन्होंने कहा, "इस तरह के खिलाड़ी के लिए दरवाजा हमेशा खुला रहता है, लेकिन हम यह भी जानते हैं कि उनका मुख्य ध्यान कप्तान के रूप में रेड-बॉल क्रिकेट है। हम उनके लिए दरवाजा खुला छोड़ देंगे।" हालांकि, शुक्रवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की वनडे श्रृंखला की पूर्व संध्या पर इस बारे में पूछे जाने पर बटलर ने कहा कि फिलहाल वे स्टोक्स को शामिल किए बिना योजना बना रहे हैं। मिरर की एक रिपोर्ट में बटलर के हवाले से कहा, "अगर वह अपना फैसला बदलना चाहते हैं, तो निश्चित रूप से उनका खुले हाथों से स्वागत किया जाएगा, लेकिन हम इस समय योजना बना रहे हैं कि वह उपलब्ध नहीं होंगे। जोफ्रा आर्चर की वापसी की संभावना से बटलर उत्साहित हैं क्योंकि गेंदबाज वर्तमान में एसए20 में हिस्सा ले रहा है। हालांकि आर्चर की वापसी की संभावना से बटलर रोमांचित थे लेकिन उन्होंने महसूस किया कि गेंदबाज की फिटनेस को लेकर अभी भी चिंताएं हैं।

Published: undefined

वेस्टइंडीज क्रिकेट के मेंटॉर बने ब्रायन लारा

क्रिकेट वेस्टइंडीज ने महान बल्लेबाज ब्रायन लारा को अपनी सभी अंतर्राष्ट्रीय टीमों का मेंटॉर बनाया है। वह बोर्ड की एकेडमी का भी काम-काज देखेंगे। बोर्ड के क्रिकेट निदेशक जिमी एडम्स ने कहा, "लारा सभी कोचों की मदद करेंगे और खिलाड़ियों को तकनीकी सलाह देंगे, ताकि उनका खेल सुधर सके। वनडे विश्व कप को देखते हुए उनकी नियुक्ति बहुत महत्वपूर्ण है। हमें पूरी उम्मीद है कि उनके निर्देशन में हमारी टीमें अच्छा करेंगी।" लारा ने इससे पहले टीम के कोचों और खिलाड़ियों के साथ ऑस्ट्रेलिया में समय बिताया था और उन्हें पूरा विश्वास है कि वह खिलाड़ियों को मानसिक और रणनीतिक रूप से मदद कर सकेंगे।

लारा जिम्बाब्वे में वेस्टइंडीज के टेस्ट दल के साथ जुड़ चुके हैं। वह टी20 विश्व कप में टीम के खराब प्रदर्शन के कारणों की जांच करने वाली कमेटी के सदस्य भी हैं। लारा के कार्यकाल का अभी समय निर्धारित नहीं है, लेकिन माना जा रहा है कि वह इस साल में होने वाले वनडे विश्व कप तक इस पद पर जरूर रहेंगे। हालांकि इस दौरान वह आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद के मुख्य कोच बने रहेंगे। क्रिकेट इतिहास के महानतम बल्लेबाजों में शुमार लारा ने 17 वर्षों के अपने करियर में 131 टेस्टों में 11,953 रन और 299 वनडे में 10,405 रन बनाये। उन्होंने 34 टेस्ट शतक और 48 अर्धशतक बनाये। उनके नाम नाबाद 400 रन का भी विश्व रिकॉर्ड है। वनडे में उन्होंने 19 शतक और 63 अर्धशतक बनाये।

Published: undefined

ICC महिला T20 विश्व कप 2023 के लिए महिला मैच अधिकारी पैनल में भारत की तीन महिलाएं शामिल

विश्व क्रिकेट के लिए एक महत्वपूर्ण पहली बार, अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने शुक्रवार को दक्षिण अफ्रीका में आगामी महिला टी20 विश्व कप 2023 के लिए मैच अधिकारियों के नाम की घोषणा की है, जिसमें भारत से तीन महिलाएं शामिल हैं। क्रिकेट में महिलाओं के लिए एक ऐतिहासिक क्षण में तीन मैच रेफरी और 10 अंपायर की 13-सदस्यीय महिला टीम बनाई गई है। उन 13 अधिकारियों में से तीन भारतीय होंगी, जिसमें मैच रेफरी जीएस लक्ष्मी और दो अंपायर वृंदा राठी और एन जननी शामिल हैं। आगामी टूर्नामेंट में तीन मैच रेफरी में से एक, लक्ष्मी ने पिछले साल टी20 में रेफरी के एक दशक का समय पूरा कर लिया। वृंदा और जननी पहली बार किसी टी20 विश्व कप में अंपायरिंग करेंगी। उन्होंने कहा, "हम महिला टी20 विश्व कप के लिए मैच अधिकारियों के इस पैनल की घोषणा करते हुए रोमांचित हैं। हाल के वर्षों में महिला क्रिकेट तेजी से बढ़ रहा है और इसके हिस्से के रूप में हम यह सुनिश्चित करने के लिए रास्ते बना रहे हैं कि अधिक महिलाओं को सर्वोच्च स्तर पर कार्य करने का अवसर मिले।"

आईसीसी महाप्रबंधक क्रिकेट वसीम खान ने कहा, "यह घोषणा इस जगह में हमारे इरादे का प्रतिबिंब है और हमारी यात्रा की शुरूआत है, जहां पुरुष और महिलाएं हमारे खेल में समान अवसरों का आनंद लेती हैं। हम अपनी महिला मैच अधिकारियों का समर्थन जारी रखने और अपनी प्रतिभा दिखाने के अवसर प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। मैं उन्हें टूर्नामेंट के लिए शुभकामनाएं देता हूं।" आगामी महिला टी20 विश्व कप के लिए पैनल में इस आयोजन में पहली बार शामिल होने वाली सात खिलाड़ी शामिल हैं और यह घोषणा वैश्विक टूर्नामेंटों में महिलाओं की संख्या में लगातार वृद्धि के बाद की गई है। महिला टी20 विश्व कप 2020 और महिला क्रिकेट विश्व कप 2022 में आठ महिला अधिकारी शामिल थीं, जबकि नौ महिलाएं दक्षिण अफ्रीका में चल रहे आईसीसी अंडर-19 महिला टी20 विश्व कप में शामिल हुई हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined