खेल

इंडिया-साउथ अफ्रीका टी-20: धर्मशाला में मुकाबला आज, मैच में ये है सबसे बड़ी मुसीबत

दक्षिण अफ्रीका नए कप्तान क्विंटन डी कॉक के नेतृत्व में उतर रही है और उसकी कोशिश एक नई शुरुआत की होगी जहां वह अपनी पुरानी गलतियों को सुधार कर नई और बेहतर टीम बन सके। टीम में तीन नए चेहरे शामिल किए गए हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच होने वाली तीन मैचों की टी-20 सीरीज का पहला मैच आज हिमाचल प्रदेश क्रिकेट संघ (एचपीसीए) स्टेडियम में खेला जाएगा। भारत ने इससे पहले विंडीज को हर प्रारूप में एकतरफा मात दी थी और अब वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भी यही करना चाहेगी। विंडीज के खिलाफ टी-20 सीरीज में रोहित शर्मा और कप्तान विराट कोहली ने रन किए थे तो वहीं गेंदबाजों में युवा नवदीप सैनी ने पदार्पण सीरीज में ही काफी प्रभावित किया था।

Published: 15 Sep 2019, 9:43 AM IST

विंडीज और दक्षिण अफ्रीका में हालांकि काफी अंतर है, लेकिन हार्दिक पांड्या के आने से मेजबान टीम और मजबूत हो गई है। विंडीज दौरे पर उन्हें आराम दिया गया था।

एक बार फिर भारत ने टी-20 में जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार को आराम दिया है। ऐसे में सैनी, खलील अहमद के पास अपने आप को साबित करने का मौका है। विंडीज दौरे पर लेग स्पिनर राहुल चहर को सिर्फ एक मौका मिला था। इस सीरीज में वह चाहेंगे कि उन्हें ज्यादा मौके मिलें।

Published: 15 Sep 2019, 9:43 AM IST

दक्षिण अफ्रीका नए कप्तान क्विंटन डी कॉक के नेतृत्व में उतर रही है और उसकी कोशिश एक नई शुरुआत की होगी जहां वह अपनी पुरानी गलतियों को सुधार कर नई और बेहतर टीम बन सके। टीम में तीन नए चेहरे शामिल किए गए हैं। टेम्बा बावुमा, बजरेन फॉर्टयूइन और एनरिक नोर्टजे को पहली बार टी-20 में टीम में जगह मिली है।

सीनियर हरफनमौला खिलाड़ी क्रिस मौरिस के साथ-साथ एडिन मार्कराम, थेयुनिस डे ब्रूयन और लुंगी नगिदी को टीम में नहीं चुना है। मेहमान टीम के पास हालांकि कागिसो रबादा जैसे गेंदबाज है जो किसी भी बल्लेबाजी क्रम की कमर तोड़ने के लिए काफी है। टीम के पास ज्यादा अनुभव नहीं है, लेकिन वह भारत को कड़ी चुनौती देने का दम रखते हैं।

Published: 15 Sep 2019, 9:43 AM IST

पिछली बार दोनों टीमें टी-20 में 2018 में आमने-सामने हुईं थीं जहां भारत ने तीन मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम की थी। इस सीरीज के के पहले मुकाबले में बारिश मुसीबत बनकर आड़े आ सकती है। इस मैच में बारिश का साया भी मंडरा रहा है। मौसम विभाग ने बुधवार को ही इस बात की जानकारी दे दी थी, अगले कुछ दिनों तक यहां बारिश हो सकती है।

धर्मशाला की विकेट तेज गेंदबाजों के मुफीद मानी जाती है, और अगर बारिश होती है और ज्यादा देर तक कवर्स पिच पर रहते हैं तो तेज गेंदबाज और खतरनाक हो सकते हैं।

Published: 15 Sep 2019, 9:43 AM IST

टीमें (सम्भावित):

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, क्रूणाल पांड्या, वॉशिंगटन सुंदर, राहुल चहर, खलील अहमद, दीपक चहर और नवदीप सैनी।

दक्षिण अफ्रीका : क्विंटन डी कॉक (कप्तान), रासी वान डर डुसैन, टेम्बा बावुमा, जूनियर डाला, बजरेन फॉट्यूइन, बेयुरान हेड्रिक्स, रीज हैड्रिक्स, डेविड मिलर, एनरिक नोर्टजे, आंदिले फेहुलक्वायो, ड्वायन प्रीटोरियस, कागिसो रबादा, तबरेज शम्सी, जॉर्ज लिंडे।

Published: 15 Sep 2019, 9:43 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 15 Sep 2019, 9:43 AM IST