खेल

निलंबन हटाने के लिए भारतीय फुटबॉल महासंघ को उठाने होंगे ये कदम, जानें फीफा ने क्यों क्यों किया निलंबित?

विश्व फुटबॉल संस्था फीफा ने अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) को तीसरे पक्ष की दखलंदाजी के कारण तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। हालांकि फीफा ने भारतीय फुटबॉल पर लगे प्रतिबंध को हटाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण कदम उठाने की बात कही है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

विश्व फुटबॉल संस्था फीफा ने अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) को तीसरे पक्ष की दखलंदाजी के कारण तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। हालांकि फीफा ने भारतीय फुटबॉल पर लगे प्रतिबंध को हटाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण कदम उठाने की बात कही है। फीफा का मानना है कि उच्चतम न्यायालय द्वारा नियुक्त प्रशासकों की समिति, जिसका भारतीय फुटबॉल को चलाने में दखल होगा, तीसरे पक्ष का दखल है। फीफा इस बात से खुश नहीं है कि प्रशासकों की समिति ने पूर्व खिलाड़ियों को वोटिंग के अधिकार दिए हैं। यह भारतीय फुटबॉल को प्रतिबंधित करने का तत्काल कारण हो सकता है।

Published: undefined

तीसरे पक्ष के दखल पर फीफा ने कहा, ‘‘यह एक आदर्श विचार नहीं होगा कि इलेक्ट्रोल कॉलेज में राज्य संघों के प्रतिनिधियों की तरह बराबर संख्या में प्रख्यात खिलाड़ी हों। प्रशासकों की समिति द्वारा उच्चतम न्यायालय में जमा कराये ड्राफ्ट संविधान के अनुसार 36 राज्यों के प्रतिनिधि और सम्पूर्ण भारत से 36 प्रख्यात खिलाड़ी होंगे-24 पुरुष और 12 महिला। विश्व संस्था को कार्यकारी समिति में 25 फीसदी पूर्व खिलाड़ियों के सदस्यों के रूप में होने पर कोई आपत्ति नहीं है।’’

Published: undefined

फीफा परिषद के ब्यूरो ने फैसला किया है कि निलंबन को हटाना निम्नलिखित शर्तों को पूरा करने पर निर्भर करेगा और उसने प्रतिबंध को हटाने के लिए कई उपाए सुझाये हैं।

एआईएफएफ के संविधान को फीफा और एएफसी की जरूरतों के अनुसार संशोधित किया जाए और इसे एआईएफएफ की आम सभा द्वारा किसी तीसरे पक्ष के दखल के बिना मंजूर किया जाए। एआईएफएफ अपनी आगामी चुनाव प्रक्रिया को संवैधानिक जरूरत के अनुसार करे और अपने चुनाव को एआईएफएफ के मौजूदा सदस्यता ढांचे के अनुसार करे।

Published: undefined

प्रशासकों की समिति के जनादेश को पूरी तरह निरस्त किया जाए। एआईएफएफ प्रशासन अपने रोजाना के मामलों के लिए पूरी तरह जिम्मेदार हो। एक स्वतंत्र चुनाव समिति का चयन एआईएफएफ आम सभा द्वारा किया जाए जो नई कार्यकारी समिति के चुनावों को आयोजित करे।

संयोग से बुधवार एआईएफएफ अध्यक्ष पद के लिए नामांकन भरने की अंतिम तारीख है। साथ ही बुधवार को मौजूदा मामले पर उच्चतम न्यायालय में सुनवाई भी है।

Published: undefined

इससे पहले फीफा ने कहा था कि उसकी परिषद ने एआईएफएफ को निलंबित करने का सर्वसम्मति से फैसला किया है जिसका मतलब है कि भारत में अक्टूबर में होने वाले फीफा अंडर 17 महिला विश्व कप की मेजबानी करना संभव नहीं हो पायेगा। विश्व संस्था ने कहा कि वह अंडर 17 विश्व कप के मुद्दे का आकलन कर रहा है और उसे उम्मीद है कि भारत में खेल मंत्रालय के साथ उसकी बातचीत का सकारात्मक हल निकल आएगा।


आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • मायावती की पार्टी पर बरसे पूर्व सांसद धनंजय सिंह, बोले- बीएसपी ने पत्नी का टिकट काटकर मुझे बेइज्जत करने की साज़िश की

  • ,
  • बड़ी खबर LIVE: दिल्ली के तिलक नगर इलाके में ताबड़तोड़ फायरिंग, कुछ लोगों को चोटें आईं, मचा हड़कंप

  • ,
  • लोकसभा चुनावः BSP ने बस्ती में आखिरी क्षणों में बदला उम्मीदवार, दयाशंकर मिश्र की जगह लवकुश पटेल ने किया नामांकन

  • ,
  • लोकसभा चुनाव 2024: तीसरे चरण में 93 सीटों पर कल मतदान, कई केंद्रीय मंत्रियों की 'अग्निपरीक्षा'

  • ,
  • दुनियाः सुनीता विलियम्स कल तीसरी बार अंतरिक्ष के लिए भरेंगी उड़ान और यूक्रेन में रूसी हवाई हमलों से बिजली गुल