खेल

जडेजा की शानदार गेंदबाजी से बौखलाया ऑस्ट्रेलियाई मीडिया, लगाया गंभीर आरोप, अब टीम इंडिया ने बताई सच्चाई

जडेजा ने सिराज के पास जाकर मरहम लिया था। इससे उंगलियों को आराम मिल सके। अगर वे बॉल टेम्परिंग करना चाहते तो उंगलियों की जगह बॉल पर वह चीज लगाते हैं। इस मसले पर अलग-अलग तरह की प्रतिक्रियाएं देखने को मिली हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज का पहला मैच नागपुर में खेला जा रहा है। ऑस्ट्रेलियाई टीम पहली पारी में 177 रनों के स्कोर पर ऑल आउट हो गई। रवींद्र जडेजा ने इस दौरान शानदार गेंदबाजी की। उन्होंने 5 विकेट झटके। जडेजा के खतरनाक प्रदर्शन के बाद ऑस्ट्रेलियाई मीडिया ने गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि गेंद से छेड़छाड़ की गई है।

Published: undefined

अब इस मामले में भारतीय टीम प्रबंधन ने आईसीसी मैच रैफरी एंडी पाइक्रॉफ्ट को बताया है कि स्पिनर रवींद्र जडेजा अपने गेंदबाजी हाथ की उंगली पर दर्द निवारक क्रीम का इस्तेमाल कर रहे थे।

नागपुर टेस्ट में पहले दिन जडेजा सबसे ज्यादा गेंदबाजी करने वाले खिलाड़ी थे। उन्होंने लगभग दो सत्र में ही 22 ओवर की गेंदबाजी की। ऑस्ट्रेलिया ने 63.5 ओवर में कुल पांच गेंदबाजों का सामना किया। इनमें से 37.5 ओवर जडेजा और अश्विन ने मिलकर किए। ऐसे में जडेजा की उंगली में दर्द होना लाजिमी था। इसी दर्द से राहत पाने के लिए उन्होंने सिराज के हाथ से लेकर क्रीम अपनी उंगली पर लगाई थी।

Published: undefined

ऑस्ट्रेलियाई टीम ने नहीं की है कोई शिकायत

सोशल मीडिया पर जडेजा से जुड़ा यह वीडियो भले ही बहस का विषय बना हुआ हो लेकिन सूत्रों के अनुसार ऑस्ट्रेलियाई टीम ने इस मुद्दे को मैच रेफरी के सामने नहीं उठाया है। हालांकि, इसके बावजूद मैच रेफरी अपनी जांच के लिए स्वतंत्र हैं और बिना कोई शिकायत मिले ही तथ्यों की जांच कर सकते हैं।

आईसीसी के नियमों के अनुसार गेंद को छेड़छाड़ से बचाने या उसकी स्थिति में बदलाव से बचाव के लिए खिलाड़ियों के लिए जरूरी है कि वे अपने हाथ में कुछ भी लगाने से पहले अंपायर से इजाजत लें।

Published: undefined

बता दें कि आज तक पर छपी एक खबर के मुताबिक, जडेजा ने सिराज के पास जाकर मरहम लिया था। इससे उंगलियों को आराम मिल सके। अगर वे बॉल टेम्परिंग करना चाहते तो उंगलियों की जगह बॉल पर वह चीज लगाते हैं। इस मसले पर अलग-अलग तरह की प्रतिक्रियाएं देखने को मिली हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined