खेल

कोहली के पसंदीदा रवि शास्त्री फिर बने कोच, कपिल देव ने किया ऐलान, 2021 तक वे रहेंगे इस पद पर

रवि शास्त्री ही 2021 तक टीम इंडिया के मुख्य कोच रहेंगे। कपिल देव की अगुवाई वाली क्रिकेट एडवायजरी काउंसिल ने शुक्रवार शाम इसका ऐलान किया। शुरुआत से ही ऐसी अटकलें थीं कि शास्त्री इस पद पर बने रहेंगे।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

कपिल देव, अंशुमन गायकवाड़ और शांता रंगास्वामी की तीन सदस्यीय क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) ने रवि शास्त्री को भारतीय पुरुष टीम के मुख्य कोच पद पर बरकरार रखा है। सीएसी ने शुक्रवार को संवाददाता सम्मेलन कर इस बात की जानकारी दी। शुरुआत से ही ऐसी अटकलें थीं कि शास्त्री इस पद पर बने रहेंगे। विंडीज दौरे पर जाने से पहले टीम के कप्तान विराट कोहली ने भी शास्त्री का समर्थन किया था।

Published: undefined

सीएसी के अध्‍यक्ष कपिल देव ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा, “सीएसी के तीनों सदस्‍यों ने अपने-अपने स्‍तर पर इंटरव्‍यू करने के बाद मार्किंग की। हम तीनों ने एक-दूसरे से नहीं पूछा कि आपने किसको कितने मार्क्‍स दिए। हमने जब अपने-अपने नतीजे देखें तो सामने आया कि टॉम मूडी तीसरे नंबर पर रहे। न्‍यूजीलैंड के माइक हेसन काफी प्रतिभावान हैं, लेकिन वह दूसरे नंबर पर रहे। भारतीय टीम के मौजूदा कोच रवि शास्‍त्री इस रेस में नंबर-1 पर रहे और वह इसी पद पर अपना काम जारी रखेंगे।”

कपिल देव ने आगे कहा कि भारतीय क्रिकेट टीम के (सीनियर पुरुष) हेड कोच का चयन करते समय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली की राय नहीं मांगी गई थी।

Published: undefined

शास्त्री के साथ कोच पद की दौड़ में न्यूजीलैंड के पूर्व कोच माइक हेसन, श्रीलंका के पूर्व कोच टॉम मूडी, वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान के पूर्व कोच फिल सिमंस, भारत के पूर्व फील्डिंग कोच रोबिन सिंह और भारत के पूर्व मैनेजर लालचंद राजपूत भी शामिल हैं।

Published: undefined

बता दें कि रवि शास्त्री 2017 में भारतीय टीम से मुख्य कोच के रूप में जुड़े थे। जुलाई 2017 से भारत ने 21 टेस्ट में से 13 में जीत दर्ज की। टी-20 मुकाबलों में तो प्रदर्शन और भी बेहतर रहा जहां भारत ने 36 में से 25 मैचों में जीत दर्ज की। एकदिवसीय में भी भारतीय टीम 60 में से 43 मुकाबले जीतकर आगे रही।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined