खेल

मेलबर्न टेस्ट: आस्ट्रेलिया की पारी 200 रनों पर सिमटी, भारत को 70 रनों का लक्ष्य

भारतीय गेंदबाजों ने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) पर जारी दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन मंगलवार को मेजबान आस्ट्रेलिया की दूसरी पारी 200 रनों पर समेट दी। भारत को जीत के लिए 70 रनों का लक्ष्य मिला है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

भारतीय क्रिकेट टीम को आस्ट्रेलिया के साथ जारी चार मैचों की टेस्ट सीरीज में बराबरी करने के लिए 70 रनों की दरकार है जबकि उसके पास पांच सत्र के खेल का अवसर है। मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) पर जारी दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन मंगलवार भारतीय गेंदबाजों ने आस्ट्रेलिया की दूसरी पारी 200 रनों पर समेटते हुए अपने लिए 70 रनों के लक्ष्य का निर्धारण किया।

Published: undefined

रविचंद्रन अश्विन की गेंद पर जोस हेजलवुड (10) का आफ स्टम्पस उड़ते ही आस्ट्रेलियाई पारी भी समाप्त हुए और लंच की भी घोषणा हुई। वैसे भी अश्विन विस्तारित सत्र का अंतिम ओवर फेंक रहे थे।

मेजबान टीम ने चौथे दिन के पहले और विस्तारित सत्र में 37.1 ओवरों का सामना करते हुए 67 रन बनाए। मेजबान टीम ने तीसरे दिन स्टम्प्स तक छह विकेट के नुकसान पर 133 रन बनाए थे। भारत ने पहली पारी के आधार पर 131 रनों की बढ़त ली थी। ऐसे में स्टम्प्स तक मेजबानों को दो रन की लीड मिल चुकी थी।

तीसरे दिन स्टम्प्स तक कैमरून ग्रीन 17 और पैट कमिंस 15 रन बनाकर नाबाद लौटे थे। ग्रीन और कमिंस ने शानदार खेल दिखाते हुए चौथे दिन सुबह का शुरुआती एक घंटा निकाल गिया।

Published: undefined

कप्तान रहाणे ने जब नई गेंद ली तब जाकर यह जोड़ी टूटी। बुमराह ने एक शॉर्ट बॉल पर कमिंस को कैच कराके भारत को सफलता दिलाई। कमिंस ने 103 गेंदों का सामना करते हुए एक चौके की मदद से 22 रन बनाए।

कमिंस और ग्रीन ने सातवें विकेट के लिए 213 गेंदों पर 57 रनों की साझेदारी की। कमिंस का विकेट 156 रन के कुल योग पर गिरा। दूसरी ओर, ग्रीन अर्धशतक की ओर बढ़ रहे थे लेकिन 177 के कुल योग पर वह मोहम्मद सिराज की गेंद पर रवींद्र जडेजा को एक आसान कैच दे बैठे।

अपनी बेहतरीन पारी में ग्रीन ने 146 गेंदों का सामना करते हए पांच चौके लगाए। ग्रीन ने मिशेल स्टार्क (नाबाद 14) के साथ आठवें विकेट के लिए 49 गेंदों पर 23 रन जोड़े।

नेथन लायन (3) का विकेट भी सिराज ने ही लिया। लायन 185 के कल योग पर आउट हुए। इसके बाद स्टार्क और हेजलवुड ने 15 रन जोड़े। लंच के पहले के अंतिम ओवर की पहली ही गेंद पर अश्विन ने हेजलवुड को बोल्ड कर दिया। हेजलवुड ने यह गेंद यह सोचकर छोड़ कि यह टप्पा खाने के बाद स्पिन होकर बाहर चली जाएगी लेकिन गेंद उनका ऑफ स्टम्प ले उड़ी।

Published: undefined

भारत की ओर से सिराज ने तीन सफलता हासिल की जबकि जसप्रीत बुमराह, अश्विन और जडेजा ने दो-दो विकेट लिए। उमेश यादव, जो अब चोटिल हैं को एक सफलता मिली। चार मैचों की सीरीज में भारत 0-1 से पीछे है। उसे एडिलेड मे खेले गए डे-नाइट टेस्ट में 8 विकेट से हार मिली थी।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined