खेल

खेल की खबरें: IPL 2023 से पहले MI की नई जर्सी आई सामने और FIH मेन्स WC 2023 का आधिकारिक भागीदार बना टाटा स्टील

मुम्बई इंडियंस ग्लोबल ने अपनी दो नयी टीमों-एमआई अमीरात और एमआई केप टाउन-की आधिकारिक प्लेइंग जर्सी का अनावरण किया और टाटा स्टील लिमिटेड ने एफआईएच ओडिशा हॉकी मेन्स विश्व कप 2023 भुवनेश्वर-राउरकेला का आधिकारिक भागीदार बनने के लिए हॉकी इंडिया के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

एमआई अमीरात और एमआई केप टाउन ने आधिकारिक मैच जर्सी का अनावरण किया

मुम्बई इंडियंस ग्लोबल ने अपनी दो नयी टीमों-एमआई अमीरात और एमआई केप टाउन-की आधिकारिक प्लेइंग जर्सी का गुरूवार को अनावरण किया जो वे क्रमश: संयुक्त अरब अमीरात और दक्षिण अफ्रीका में होने वाले पहले आईएल टी20 और एसए20 में पहनेंगे। इन जर्सियों को शांतनु और निखिल की डिजाइनर जोड़ी ने डिजाइन किया है जिसमें एमआई के नीले और सुनहरे रंग की योजना का इस्तेमाल किया गया है। जर्सी स्थानीय प्रशंसकों को समर्पित है और इसमें दोनों क्षेत्रों की संस्कृति और इतिहास को ध्यान में रखा गया है।

इस वर्ष शुरू में मुम्बई इंडियंस ने संयुक्त अरब अमीरात और दक्षिण अफ्रीका में जनवरी 2023 में होने वाली आईएलटी20 लीग और एसए20 में टीमों को खरीदा था और अपना विस्तार करते हुए वैश्विक रूप अख्तियार कर लिया था। इस विस्तार से मुम्बई इंडियंस की तीन देशों में तीन टीमें हो जाएंगी। मुंबई इंडियंस पहले से ही इंडियन प्रीमियर लीग में एक स्थापित नाम है जिसने पांच आईपीएल खिताब जीते हैं।

Published: undefined

टाटा स्टील ओडिशा में एफआईएच मेन्स विश्व कप 2023 का आधिकारिक भागीदार बना

टाटा स्टील लिमिटेड ने एफआईएच ओडिशा हॉकी मेन्स विश्व कप 2023 भुवनेश्वर-राउरकेला का आधिकारिक भागीदार बनने के लिए हॉकी इंडिया के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। एफआईएच मेन्स विश्व कप प्रतिष्ठित आयोजन का 15वां सीजन है, जो ओलंपिक के साथ-साथ पुरुषों के लिए शीर्ष टूर्नामेंट है और 13 जनवरी से 29 जनवरी, 2023 तक भुवनेश्वर और राउरकेला में होगा। सहयोग पर हॉकी इंडिया के अध्यक्ष दिलीप टिर्की ने कहा, "हम एफआईएच ओडिशा हॉकी मेन्स विश्व कप 2023 भुवनेश्वर-राउरकेला के आधिकारिक भागीदार के रूप में टाटा स्टील का अपने परिवार में स्वागत करते हुए प्रसन्न हैं। टाटा स्टील ने भारतीय हॉकी को बढ़ावा देने, खेल को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने और इस विश्व कप को और भी शानदार बनाने में जबरदस्त योगदान दिया है। हम एक उपयोगी सहयोग की आशा करते हैं।"

इस अवसर पर टाटा स्टील के कॉपोर्रेट सर्विसेज के उपाध्यक्ष चाणक्य चौधरी ने कहा, "भारत में खेलों के एक प्रतिबद्ध और दीर्घकालिक संरक्षक के रूप में, टाटा स्टील को एक बार फिर हॉकी पुरुष विश्व कप के साथ जुड़ने पर गर्व है। ओडिशा राज्य को राष्ट्रीय खेल के केंद्र के रूप में पहचाना जाने लगा है और टाटा स्टील इस यात्रा का हिस्सा बनकर सम्मानित महसूस कर रहा है। हम टूर्नामेंट को शुभकामनाएं देते हैं और आशा करते है कि यह भविष्य में और अधिक युवाओं को इस खेल को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करेगा।" एफआईएच ओडिशा हॉकी पुरुष विश्व कप चौथी बार होगा जब भारत 1982 में बॉम्बे में, 2010 में नई दिल्ली में और 2018 में भुवनेश्वर में आयोजित करने के बाद प्रतिष्ठित टूर्नामेंट की मेजबानी करेगा। आगामी टूर्नामेंट में कुल 16 देश हिस्सा लेंगे।

Published: undefined

जयदेव उनादकट चटगांव पहुंचे, भारतीय टीम से जुड़े

बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट गुरूवार को चटगांव पहुंच गए और भारतीय टीम के साथ जुड़ गए। उनादकट को रविवार को टेस्ट टीम के साथ जोड़ा गया था लेकिन वीजा परेशानियों के चलते वह बुधवार को दोनों देशों के बीच जहूर अहमद चौधरी स्टेडियम में पहला टेस्ट शुरू होने के बाद ही पहुंच सके। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर कहा, "जयदेव उनादकट का भारतीय टीम में फिर स्वागत है।"

31 वर्षीय उनादकट को भारतीय टेस्ट टीम में दूसरी बार बुलाया गया है। उनका एकमात्र टेस्ट 12 वर्ष पहले 2010-11 में दक्षिण अफ्रीका दौरे में सेंचुरियन में पहला टेस्ट था। उन्हें टेस्ट पदार्पण का मौका दिया गया। वह 101 रन लुटाकर कोई विकेट नहीं ले पाए। भारत यह टेस्ट पारी और 25 रन से हार गया।

Published: undefined

न्यूजीलैंड को टेस्ट चैंपियन बनाने वाले केन विलियमसन ने कप्तानी छोड़ने का किया ऐलान

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के दिग्गज बल्लेबाज केन विलियमसन ने बड़ा फैसला लिया है। केन ने न्यूजीलैंड टीम की टेस्ट कप्तानी छोड़ने का ऐलान किया है और इस्तीफा दिया है। न्यूजीलैंड क्रिकेट ने प्रेस रिलीज के साथ इस बात की जानकारी दी है। आपको बता दें, केन ने टेस्ट कप्तानी से इस्तीफा दिया है, हालांकि वे वनडे और टी20 क्रिकेट में कीवी टीम का नेतृत्व करते रहेंगे। केन विलियमसन के टेस्ट क्रिकेट की कप्तानी छोड़ने के बाद न्यूजीलैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज टिम साउदी को नया टेस्ट कप्तान बनाया गया है।

केन विलियमसन ने साथ ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तीनों प्रारूपों में खेलने की अपनी इच्छा दोहराई है। विलियमसन ने कहा, 'टेस्ट क्रिकेट में न्यूजीलैंड की कप्तानी करना अविश्वसनीय रूप से विशेष सम्मान है। मेरे लिए टेस्ट क्रिकेट खेल का शिखर है और मैंने इस प्रारूप में नेतृत्व करने की चुनौतियों का आनंद लिया है। कप्तानी के साथ मैदान पर और बाहर काम का बोझ बढ़ जाता है। करियर के इस पड़ाव पर मुझे लगता है कि इस फैसले के लिए यह सही समय है। न्यूजीलैंड क्रिकेट के साथ विचार-विमर्श के बाद मैंने महसूस किया कि अगले दो वर्षों में दो विश्व कप होने के चलते सीमित ओवरों के प्रारूप में कप्तानी जारी रखना बेहतर होगा।'

Published: undefined

भारत ने बहुत ज्यादा डॉट गेंदें खेलीं: हरमनप्रीत

भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर ने कहा है कि उनकी टीम को बुधवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टी20 अंतर्राष्ट्रीय में जरूरत से ज्यादा डॉट गेंदें खेलने का नुकसान हुआ। विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को 172 के स्कोर पर रोकने के बाद भारत एक समय पर दो विकेट गंवा कर 106 रन पर था और कप्तान हरमनप्रीत के साथ क्रीज पर अर्धशतक लगाकर शेफाली वर्मा खेल रहीं थीं। इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने अच्छी वापसी की और भारतीय मध्यक्रम में लगातार विकेट लेते हुए मैच को 21 रनों से जीता और पांच मैच के सीरीज में 2-1 की बढ़त बना ली। हरमनप्रीत ने मैच के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा, "(टी20 क्रिकेट) हमेशा बड़े शॉट्स के बारे में नहीं होता। पिछले मैच में हम हर ओवर में निरंतर 10-11 रन बना रहे थे। आज भी हमने बहुत बाउंड्री लगाए लेकिन हमने बहुत से डॉट गेंदें भी खेलीं। आपको अपनी शक्ति के अनुसार खेलना पड़ता है। टी20 में आप हमेशा पावर हिटिंग की उम्मीद नहीं लगा सकते। अगर आप 10-12 रन प्रति ओवर बनाने की योजना करते हैं तो आप पिछले मैच की तरह अधिकतर मैच जीतेंगे। आज ऐसा नहीं हुआ। काफी ऐसे ओवर हमने खेले जिनमें सात से कम रन आए।"

भारत ने ब्रेबोर्न स्टेडियम में खेले गए तीसरे टी20 मैच में 55 डॉट गेंदें खेलीं। डीवाई पाटिल स्टेडियम में खेले गए पहले मुकाबले में भी भारत ने 50 डॉट गेंदें खेलीं थी और उन्हें उस मैच में भी हार का सामना करना पड़ा था। ऑस्ट्रेलिया के लिए इस मैच में तेज गेंदबाज डार्सी ब्राउन को टीम में शामिल किया गया था और उन्होंने अपने पहले ओवर में नौ वाइड गेंदें डालीं। बावजूद इसके उन्होंने जबरदस्त वापसी करते हुए अपने चार ओवर के स्पेल में केवल 19 रन दिए और स्मृति मंधाना और जेमिमाह रॉड्रिग्स के विकेट लिए। भारत को 33 के स्कोर पर विपदा की स्थिति से शेफाली और हरमनप्रीत की जोड़ी ने निकाला। इस साझेदारी पर हरमनप्रीत ने कहा, "शेफाली के साथ खेलना आसान है क्योंकि वह गेंदबाजों पर दबाव डालतीं हैं। वह अब अनुभवी बल्लेबाज हैं और अगर आखिर तक खेल लेतीं हैं तो टीम को अच्छी स्थिति में डालती हैं। अगर हम में कोई एक आखिर तक रहती और मध्यक्रम का योगदान भी आता, तो हम जीतते। शेफाली के आउट होने के बाद हमने तीन विकेट जल्दी गंवाए और यह मैच को ऑस्ट्रेलिया के पक्ष में ले गया।" इससे पहले भारतीय गेंदबाजों ने पहली बार ऑस्ट्रेलिया के सामने अच्छी चुनौती पेश की। मेहमान टीम ने पहले दो मुकाबलों में केवल एक-एक विकेट गंवाया था लेकिन बुधवार को रेणुका सिंह और अंजली सरवानी ने नई गेंद से अलीसा हीली और फॉर्म में चल रहीं तालिया मैक्ग्रा को पहले ही दो ओवर में आउट कर दिया। भारत के लिए रेणुका और अंजली के अलावा स्पिन विभाग में दीप्ति शर्मा और देविका वैद्य ने भी दो-दो विकेट लिए। हरमनप्रीत ने इस सीरीज में आठ साल बाद टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी कर रही देविका की प्रशंसा करते हुए कहा, "वह घरेलू क्रिकेट में अच्छा कर रहीं थीं और हमारी नजर उन पर थी। अगर आपके पास लेग स्पिनर का विकल्प हो तो काफी अच्छा होता है क्योंकि वह विकेट लेते हैं। जब वह (2014 में) पहली बार खेलीं थीं तब उन्हें अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट का ज्यादा अनुभव नहीं था लेकिन अब हम काफी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेलते हैं। वह काफी परिश्रम करके टीम में लौटीं हैं और इसका उन्हें पूरा फायदा मिल रहा है।"

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined