खेल

खेल: 'माही' के फैंस के लिए अच्छी खबर, पूरी हुई धोनी के घुटने की सर्जरी और डेल स्टेन को मिली बड़ी जिम्मेदारी

खबर है कि धोनी ने मुंबई में अपने घुटने की सर्जरी करवा ली है और डेल स्टेन को मेजर लीग क्रिकेट 2023 से पहले वाशिंगटन फ्रीडम का गेंदबाजी कोच नियुक्त किया गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया  

धोनी के घुटने की हुई सर्जरी, IPL 2023 के दौरान हुए थे चोटिल

आईपीएल 2023 में विजेता रही चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी पूरे आईपीएल अपनी घुटने की चोट के चलते परेशान दिखे थे।अब रिपोर्ट्स सामने आई हैं जिसमें कहा गया है कि धोनी ने अपने घुटने की सर्जरी करवा ली है।रिपोर्ट्स के मुताबाकि, गुरुवार यानी आज 1 जून की सुबह धोनी ने मुंबई के कोलिकाबेन अस्पताल में अपने घुटने का ऑपरेशन करवाया है।धोनी 31 मई, बुधवार को घुटने की जांच के लिए मुंबई आए थे।रिपोर्ट्स में ये भी बताया गया कि धोनी की सर्जरी डॉक्टर दिनशॉ पारदीवाला ने की है।ये वही डॉक्टर हैं, जिन्होंने पंत की भी सर्जरी की थी।धोनी 31 मार्च को गुजरात टाइटंस के खिलाफ खेले गए पहले आईपीएल मैच के दौरान चोटिल हुए थे।एक गेंद को डाइव लगाकर रोकने के चक्कर में धोनी चोटिल हुए थे। हालांकि इसके बाद भी उन्होंने टूर्नामेंट का कोई भी मैच मिस नहीं किया था।

Published: undefined

IPL के बाद डेल स्टेन को मिली बड़ी जिम्मेदारी

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज डेल स्टेन को मेजर लीग क्रिकेट 2023 से पहले वाशिंगटन फ्रीडम का गेंदबाजी कोच नियुक्त किया गया है। डेल स्टेन एक अनुभवी खिलाड़ी हैं। वे हाल ही में समाप्त हुए इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में सनराइजर्स हैदराबाद के भी बॉलिंग कोच थे। इसके अलावा, ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर मोइसेस हेनरिक्स को उद्घाटन संस्करण के लिए वाशिंगटन फ्रीडम का कप्तान नियुक्त किया गया है। 36 साल के हेनरिक्स के पास व्यापक टी20 नेतृत्व कौशल है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की प्रमुख टी20 प्रतियोगिता बिग बैश लीग (बीबीएल) के पिछले पांच सत्रों में सिडनी सिक्सर्स के साथ दो खिताब जीते हैं। इसके अलावा ग्रेग शेपर्ड को टीम का हेड कोच बनाया गया है।

डेल स्टेन जैसे प्रसिद्ध क्रिकेटर को अपने साथ जोड़कर टीम के मालिक संजय गोविल काफी खुश नजर आए। उन्होंने क्रिकबज से कहा कि “लेजेंड डेल स्टेन को हमारे साथ बोर्ड पर पाकर बहुत खुशी हुई। अमेरिका में इस तरह के फिगर का कुछ युवाओं के साथ समय बिताने का विचार वास्तव में रोमांचक है।”

Published: undefined

फोटो: सोशल मीडिया

गाएल मोंफिल्स कलाई की चोट के कारण फ्रेंच ओपन से हटे

गाएल मोंफिल्स ने कलाई की चोट के कारण फ्रेंच ओपन से अपना नाम वापस ले लिया है और उन्होंने अपने पहले दौर की जीत को रौलां-गैरो में अपनी शीर्ष जीत बताया। यह घोषणा 24 घंटे से भी कम समय के बाद हुई जब फ्रेंचमैन ने सेबस्टियन बाएज के खिलाफ पहले दौर में कोर्ट फिलिप-चेट्रियर पर देर रात एक जादुई प्रदर्शन किया। जबकि वह मंगलवार के असाधारण तीन घंटे 47 मिनट के पहले दौर के रोलरकोस्टर मैच के शारीरिक प्रयास से अच्छी तरह से ठीक हो गए थे, लेकिन उनकी बाईं कलाई पर लगी चोट ने उन्हें जारी रखने में असमर्थ बना दिया।

मोंफिल्स को तीसरे दौर में जगह बनाने के लिए गुरुवार शाम छठी वरीयता प्राप्त होल्गर रूण से खेलना था। उन्होंने बुधवार रात कहा, "शारीरिक रूप से मैं बिल्कुल ठीक हूं। मैं आज सुबह काफी खुश था। मैं काफी अच्छे से उठा। लेकिन मेरी कलाई में एक समस्या थी जिसे मैं हल नहीं कर सकता।" "डॉक्टर कहते हैं कि इस तरह की चोट के साथ खेलना अच्छा नहीं था। कल वास्तव में बहुत जोखिम भरा था, और फिर आज निश्चित रूप से (वह) कहते कि मुझे रुक जाना चाहिए था।" चोट उनकी बाईं कलाई के टीएफसीसी में है। मोंफिल्स अनिश्चित है कि वह कितने समय तक बाहर रहेंगे लेकिन उन्हें ग्रास-कोर्ट सीजन के लिए वापसी करने की उम्मीद है।

Published: undefined

फोटो: सोशल मीडिया

श्रीलंका के खिलाफ पहले 2 वनडे से बाहर हुए राशिद खान

अफगानिस्तान के स्पिनर राशिद खान, जिन्होंने इस सप्ताह की शुरुआत में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ इंडिया प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2023 का फाइनल खेला था, उनकी पीठ के निचले हिस्से में चोट लग गई है और वह श्रीलंका के खिलाफ शुक्रवार से शुरू हो रही वनडे सीरीज के पहले दो मैचों से बाहर हो गए हैं। अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने कहा कि राशिद पूर्ण चिकित्सा निगरानी में रहेंगे, और 7 जून को अंतिम मैच के लिए लौटने की उम्मीद है।

तीन मैचों की श्रृंखला शुक्रवार (2 जून) को हंबनटोटा में पहले वनडे के साथ शुरू होगी, दूसरा मैच दो दिन बाद उसी मैदान पर खेला जाएगा। एकदिवसीय श्रृंखला के सात दिन बाद, अफगानिस्तान को चटोग्राम में बांग्लादेश के खिलाफ एकमात्र टेस्ट खेलना है। राशिद आईपीएल 2023 में मोहम्मद शमी के बाद गुजरात टाइटन के दूसरे सबसे सफल गेंदबाज थे। उनकी टीम सोमवार रात फाइनल में चेन्नई सुपर किंग्स से हार गई थी। वह 27 विकेट के साथ टूर्नामेंट के संयुक्त रूप से दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे।

राशिद की गैरमौजूदगी में मोहम्मद नबी, मुजीब उर रहमान और नूर अहमद को अफगानिस्तान के स्पिन विभाग में अतिरिक्त जिम्मेदारी निभानी होगी। पिछले महीने, अफगानिस्तान ने श्रीलंका वनडे के लिए हशमतुल्लाह शाहिदी के नेतृत्व में 15 सदस्यीय टीम की घोषणा की थी। आगामी एकदिवसीय विश्व कप के लिए सीधे क्वालीफाई करने के बाद, अफगानिस्तान अक्टूबर-नवंबर में भारत में होने वाले इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम की तैयारी के लिए श्रीलंका के खिलाफ सीरीज पर नजर गड़ाए हुए है।

Published: undefined

अपनी आक्रामक शैली जारी रखेंगे : ब्रेंडन मैकुलम

इंग्लैंड के टेस्ट कोच ब्रेंडन मैकुलम ने जोर देकर कहा है कि टीम एशेज में और अपने पूरे घरेलू समर अभियान में उसी आक्रामक शैली में खेलना जारी रखेगी जिससे उन्हें सफलता मिली है भले ही उन्हें गेंदबाजी पक्ष में खिलाड़ियों को बदलने के लिए मजबूर होना पड़े। इंग्लैंड 1 जून से लॉर्डस में चार दिवसीय टेस्ट मैच में आयरलैंड का सामना करेगा, जबकि 16 जून को एजबस्टन में उनकी एशेज श्रृंखला शुरू होगी। अपने सबसे पुराने प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ पांच मैचों की श्रृंखला डाउन अंडर में 4-0 की शर्मनाक हार से केवल 17 महीने बाद आ रही है, हालांकि 2021/2022 की इंग्लैंड टीम अब 'बाजबॉल' तरीके से खेलने वाले संगठन के लिए महत्वहीन हो गयी है।

क्रिकेट के एक अति-आक्रामक ब्रांड को नियोजित करने के लिए सफेद गेंद के प्रभुत्व के अपने युग का उपयोग करते हुए, मैकुलम के तहत इंग्लैंड और कप्तान के रूप में बेन स्टोक्स ने अपने पिछले 12 टेस्ट में से 10 जीते हैं। शायद इंग्लैंड के लिए साबित करने का अंतिम बिंदु उनके ऊंचे मानकों पर प्रदर्शन कर रहा है जब दांव उठाए जाते हैं, उनका सफल रन 2021-2023 चक्र से पहले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल की दौड़ के लिए वास्तविक विवाद से बाहर होने के बाद ही आता है। 41 वर्षीय इस बात पर जोर देते हैं कि उनके लोगों को आयरलैंड टेस्ट और एशेज श्रृंखला में अब तक उनके लिए काम करना जारी रखना चाहिए। आईसीसी ने मैकुलम के हवाले से कहा, "जितना अधिक दांव पर है, उतना ही महत्वपूर्ण है कि इसे सरल और तनावमुक्त रखा जाए, वह करने के लिए जो आपको सबसे बड़ा मौका देता है।"

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • मायावती की पार्टी पर बरसे पूर्व सांसद धनंजय सिंह, बोले- बीएसपी ने पत्नी का टिकट काटकर मुझे बेइज्जत करने की साज़िश की

  • ,
  • बड़ी खबर LIVE: दिल्ली के तिलक नगर इलाके में ताबड़तोड़ फायरिंग, कुछ लोगों को चोटें आईं, मचा हड़कंप

  • ,
  • लोकसभा चुनावः BSP ने बस्ती में आखिरी क्षणों में बदला उम्मीदवार, दयाशंकर मिश्र की जगह लवकुश पटेल ने किया नामांकन

  • ,
  • लोकसभा चुनाव 2024: तीसरे चरण में 93 सीटों पर कल मतदान, कई केंद्रीय मंत्रियों की 'अग्निपरीक्षा'

  • ,
  • दुनियाः सुनीता विलियम्स कल तीसरी बार अंतरिक्ष के लिए भरेंगी उड़ान और यूक्रेन में रूसी हवाई हमलों से बिजली गुल