खेल

नोवाक जोकोविच ने छठी बार जीता विंबलडन का खिताब, एक साथ तोड़े कई रिकॉर्ड, फेडरर-नडाल होंगे नाराज?

नोवाक जोकोविच ने ग्रास कोर्ट पर अपनी श्रेष्ठता एक बार फिर साबित करते हुए रविवार को विंबलडन का पुरुष एकल खिताब जीत लिया। जोकोविच ने सेंटर कोर्ट की घास खाकर इस सफलता का जश्न मनाया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

दुनिया के नम्बर-1 खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने ग्रास कोर्ट पर अपनी श्रेष्ठता एक बार फिर साबित करते हुए रविवार को विंबलडन का पुरुष एकल खिताब जीत लिया। जोकोविच ने सेंटर कोर्ट की घास खाकर इस सफलता का जश्न मनाया। जोकोविच ने फाइनल मुकाबले में इटली के मातेओ बेरेटीनी को 6-7, 6-4, 6-4, 6-3 से हराया। यह उनका करियर का 20वां ग्लैंड स्लैम है। विंबलडन में यह उनका छठा खिताब है।

Published: undefined

अब वह सबसे अधिक ग्रैंड स्लैम जीतने के मामले में स्विस सुपरस्टार रोजर फेडरर और स्पेन के दिग्गज राफेल नडाल की बराबरी पर आए गए हैं। बेरेटेनी पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम के फाइनल में पहुंचे थे। जोकोविच ने छह विंबलडन के अलावा नौ बार आस्ट्रेलियन ओपन, तीन बार अमेरिकी ओपन और दो बार फ्रेंच ओपन जीता है।

वह आधुनिक एटीपी टूर पर सभी बिग टाइटल जीतने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं - यानी, सभी चार ग्रैंड स्लैम टूनार्मेंट, सभी नौ एटीपी मास्टर्स इवेंट और एटीपी फाइनल।

Published: undefined

विशेष रूप से, वह ओपन एरा में दोहरा करियर ग्रैंड स्लैम हासिल करने वाले एकमात्र खिलाड़ी होने के साथ-साथ करियर गोल्डन मास्टर्स को पूरा करने वाले एकमात्र खिलाड़ी भी हैं, जो उन्होंने दो बार किया है।

इस साल शानदार फार्म में चल रहे बेरेटेनी ने जोकोविच को चौंकाते हुए पहला सेट जीत लिया लेकिन इसके बाद सुपर नोवाक ने उन्हें एक भी मौका नहीं दिया और लगातार तीन सेट अपने नाम करते हुए खिताब तक पहुंच गए।

Published: undefined

जोकोविच ने शुक्रवार रात एक और विंबलडन खिताब के बारे में कहा था, मेरे लिए यह सब कुछ होगा। इसलिए मैं यहां हूं। इसलिए मैं खेल रहा हूं। मैंने कल्पना की थी कि मैं लंदन आने से पहले एक और ग्रैंड स्लैम ट्रॉफी के लिए लड़ने की स्थिति में हूं। मैंने खुद को बहुत अच्छी स्थिति में रखा।

Published: undefined

ऑल इंग्लैंड क्लब में सातवें फाइनल में पहुंचने वाले जोकोविच, रोजर फेडरर के बाद 30 ग्रैंड स्लैम फाइनल में पहुंचने वाले दूसरे पुरुष खिलाड़ी हैं। फेडरर 31 मौकों पर ग्रैंड स्लैम के फाइनल में पहुंच चुके हैं।

ऐसा लगता है कि 34 वर्षीय जोकोविच, फेडरर और नडाल दोनों से आगे निकल जाएंगे क्योंकि वह सभी प्रकार की सतहों पर खेलने के लिए पर्याप्त रूप से फिट दिखते हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined