खेल

खेल: PCB ने भारत के सारे मैच लाहौर में शेड्यूल किए और 'सैमसन के मुकाबले पंत पहली पसंद विकेटकीपर-बल्लेबाज होंगे'

पीसीबी ने भारत के सारे मैच लाहौर में शेड्यूल किए हैं। पीसीबी ने आईसीसी को टूर्नामेंट का ड्राफ्ट शेड्यूल भेज दिया है और 30 अप्रैल को भारत ने टी20 विश्व कप के लिए अपनी 15 सदस्यीय टीम में ऋषभ पंत-संजू सैमसन को विकेटकीपर-बल्लेबाज के रूप में चुना है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया  

पीसीबी ने ड्रॉफ्ट शेड्यूल में भारत के सभी मैच लाहौर में रखे

2025 चैंपियंस ट्रॉफ़ी के लिए पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) जो शेड्यूल तैयार कर रही है उसमें भारत को पूरे टूर्नामेंट के लिए एक ही शहर में रोका जा सकता है। पीसीबी वह हरसंभव प्रयास कर रही है, जिससे 17 साल में पहली बार भारतीय टीम का पाकिस्तान दौरा संभव हो सके। दो सप्ताह के टूर्नामेंट का आयोजन करने के लिए पीसीबी कराची, लाहौर और रावलपिंडी पर विचार कर रही है। ईएसपीएनक्रिकइंफो समझता है कि भारत के सभी मैच लाहौर में सकते हैं क्योंकि यहीं पर फ़ाइनल भी खेला जाना है। भारत को एक ही शहर में रोकने से सुरक्षा संबंधी चिंता को कम किया जा सकता है। लाहौर में होने से वाघा बॉर्डर भी पास पड़ेगा, जिससे कि भारतीय फ़ैंस के लिए भी वहां जाना आसान होगा। पीसीबी चेयरमैन मोहसिन नक़वी ने इस सप्ताह की शुरुआत में कहा था कि उन्होंने एक ड्राफ़्ट बनाकर आईसीसी को भेज दिया है। ड्राफ़्ट पर पर चर्चा होनी बाक़ी है और सबसे अहम मुद्दा यही होगा कि क्या भारतीय टीम पाकिस्तान दौरे पर जाएगी या नहीं।

2008 में हुए एशिया कप के बाद से भारतीय टीम ने पाकिस्तान में नहीं खेला है। उसी साल हुए मुंबई हमले के बाद से दोनों देशों के बीच संबंध लगातार ख़राब ही होते रहे हैं। पिछले साल जब पाकिस्तान ने एशिया कप की मेज़बानी की थी, तो उन्हें मजबूरी में हाइब्रिड मॉडल अपनाना पड़ा था। भारत ने अपने सभी मैच श्रीलंका में खेले थे और इसमें पाकिस्तान के ख़िलाफ़ हुआ मैच भी शामिल था। पिछले साल भारत में खेले गए वनडे विश्व कप में अपने लिए पाकिस्तान ने भी हाइब्रिड मॉडल की मांग की थी, लेकिन इस पर कभी गंभीर चर्चा हुई ही नहीं। पांच अलग-अलग मैदानों में पाकिस्तान ने अपने मैच खेले थे और ग्रुप चरण से बाहर हुए थे। चैंपियंस ट्रॉफ़ी के लिए भारतीय टीम पाकिस्तान जाएगी या नहीं, इसका फैसला बीसीसीआई की बजाय भारत सरकार के हाथों में है। मंगलवार की शाम को कराची में नक़वी ने उम्मीद जताई है कि इस टूर्नामेंट के लिए सभी आठ टीमें पाकिस्तान आएंगी। 1996 विश्व कप में भारत और श्रीलंका के साथ संयुक्त मेज़बानी करने के बाद यह पहला आईसीसी इवेंट होगा, जिसकी पाकिस्तान मेज़बानी करता नजर आएगा। 2008 में ही पाकिस्तान इसे होस्ट करने वाला था, लेकिन टूर्नामेंट स्थगित कर दिया गया था और फिर इसे सुरक्षा कारणों से साउथ अफ़्रीका स्थानांतरित कर दिया गया था।

Published: undefined

सैमसन के मुकाबले पंत पहली पसंद विकेटकीपर-बल्लेबाज होंगे: अजय रात्रा

30 अप्रैल को भारत ने वेस्टइंडीज और यूएसए में जून से होने वाले आगामी पुरुष टी20 विश्व कप के लिए अपनी 15 सदस्यीय टीम में ऋषभ पंत और संजू सैमसन को विकेटकीपर-बल्लेबाज के रूप में चुना है। यह पहली बार है कि सैमसन को सीनियर पुरुष विश्व कप के लिए भारतीय टीम में चुना गया है, जबकि पंत दिसंबर 2022 में एक जानलेवा कार दुर्घटना में लगी चोटों से उबरने के बाद पहली बार राष्ट्रीय टीम में वापसी कर रहे हैं। आईपीएल 2024 में सैमसन ने नौ पारियों में 161 की स्ट्राइक रेट से 385 रन बनाए हैं। दूसरी ओर, पंत ने 11 पारियों में 159 की स्ट्राइक रेट से 398 रन बनाए हैं। सैमसन ने पंत के 31 की तुलना में 36 चौके लगाए हैं। सैमसन द्वारा लगाए गए 17 छक्कों की तुलना में पंत ने 24 छक्के लगाए हैं।

भारत के पूर्व विकेटकीपर-बल्लेबाज अजय रात्रा का मानना ​​है कि प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में वापस आने पर अच्छे रिटर्न का हवाला देते हुए, सैमसन के मुकाबले पंत उनकी पहली पसंद होंगे। उन्होंने आईएएनएस के साथ एक विशेष बातचीत में कहा, "मुझे लगता है कि टी20 विश्व कप में भारत के लिए पहली पसंद के विकेटकीपर-बल्लेबाज के रूप में ऋषभ को प्राथमिकता दी जाएगी। चोट से वापसी के बाद से ऋषभ वास्तव में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। इसके अलावा, वह बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं। मध्यक्रम और सभी प्रारूपों में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेलने का भरपूर अनुभव होना भी फायदेमंद है।

Published: undefined

फोटो: सोशल मीडिया

आयरलैंड, इंग्लैंड दौरों के लिए पाकिस्तान की टी20 टीम में हारिस राऊफ की वापसी

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने गुरुवार को आयरलैंड (10-14 मई तक) और इंग्लैंड (22-30 मई तक) के खिलाफ आगामी टी20 सीरीज के लिए अपनी 18 खिलाड़ियों की टीम की घोषणा की, जिसमें तेज गेंदबाज हारिस राऊफ भी शामिल है। पीसीबी ने एक बयान में कहा, ''आईसीसी की 24 मई की समय सीमा को पूरा करने के लिए 22 मई को लीड्स में पहले टी20 मैच के बाद अगले महीने होने वाले आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2024 के लिए टीम को 15 खिलाड़ी तक कर दिया जाएगा। न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू मैदान पर पांच मैचों की टी20 सीरीज से पहले सफेद गेंद के कप्तान के रूप में बहाल होने के बाद बाबर आजम टीम का नेतृत्व करेंगे, जो पहला मैच बारिश की भेंट चढ़ने के बाद 2-2 के गतिरोध पर समाप्त हुआ।

हारिस राऊफ को 18-खिलाड़ियों की टीम में ऑलराउंडर हसन अली और सलमान अली आगा के साथ सेट-अप में वापस बुलाया गया है। हारिस राऊफ और विकेटकीपर-बल्लेबाज आजम खान को चोटों के कारण न्यूजीलैंड टी20 से बाहर कर दिया गया था, जबकि मध्यक्रम के बल्लेबाज मोहम्मद इरफान खान और विकेटकीपर-बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान को चोट के कारण लाहौर में दो टी20 से आराम दिया गया था। स्पिनर उसामा मीर और तेज गेंदबाज जमान खान दो ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्हें न्यूजीलैंड का सामना करने वाली मूल 17-खिलाड़ियों की टीम में जगह नहीं मिली। इसमें कहा गया है, "चार क्रिकेटरों ने मंगलवार दोपहर को राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में फिटनेस मूल्यांकन कराया, जिसमें महत्वपूर्ण सुधार दिखा। इस प्रगति ने पीसीबी मेडिकल पैनल और टीम प्रबंधन को सात टी20 के दौरान उनकी संभावित उपलब्धता के बारे में आत्मविश्वास और प्रोत्साहन प्रदान किया है।" टीम का लाहौर में 4 से 6 मई तक तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर के बाद 7 मई को डबलिन के लिए प्रस्थान करने का कार्यक्रम है।

Published: undefined

फोटो: सोशल मीडिया

दीपक चाहर की चोट अच्‍छी नहीं दिख रही: फ्लेमिंग

चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के प्रमुख कोच स्‍टीवन फ़्लेमिंग ने कहा है कि तेज़ गेंदबाज़ों की कमी ने टीम का संतुलन ब‍िगाड़ दिया है।

इस सीज़न की शुरुआत में हल्की चोट की वजह से दो मैच नहीं खेलने वाले दीपक चाहर पंजाब किंग्‍स के ख़‍िलाफ़ बुधवार को केवल दो गेंद करने के बाद फिर चोटिल हो गए और उनको मैदान से बाहर जाना पड़ा। शार्दुल ठाकुर ने उनका ओवर पूरा किया। चेन्नई पहले ही निगल की वजह से मथीशा पथिराना और बुखार के कारण तुषार देशपांडे के बिना खेल रही थी।

फ़्लेमिंग ने उनकी चोट की प्रकृति के बारे में नहीं बताया लेकिन कहा कि शुरुआती संकेत अच्‍छे नहीं थे।

पंजाब से सात विकेट से हारने के बाद फ़्लेमिंग ने कहा, "हां यह यात्रा मुश्किल रही है। कई खिलाड़ी अंदर-बाहर हुए हैं। शुरुआती अहसास अच्‍छा नहीं था। जब फ़ीजियो और डॉक्‍टर देखेंगे तो मैं और पॉज़‍िटिव रिपोर्ट की उम्‍मीद कर रहा हूं।"

अमेरिका और वेस्‍टइंडीज़ में होने वाले टी20 विश्‍व कप में खेलने के लिए पथिराना और महीश थीक्षणा भी वीज़ा के काम निपटाने की वजह से कोलंबो लौट गए हैं। चेन्नई को उम्‍मीद है कि 5 मई को धर्मशाला में पंजाब किंग्स के ख़‍िलाफ़ होने वाले मैच तक वे वापस आ जाएंगे। मुस्‍तफ़‍िज़ुर रहमान का आईपीएल दौर बुधवार के मैच के साथ ख़त्‍म हो गया। वह अब बांग्‍लादेश की टीम से जुड़ेंगे जहां उन्‍हें 3 मई से ज़‍िम्‍बाब्‍वे के ख़‍िलाफ़ होने वाली घरेलू टी20 सीरीज़ में खेलना है।

फ़्लिेमिंग ने कहा, "श्रीलंका के दोनों गेंदबाज़ वीज़ा लेने की वजह से श्रीलंका लौट गए हैं। हम उम्‍मीद कर रहे हैं कि वे समय पर काम निपटा लेंगे और अगले मैच के लिए टीम में वापसी कर लेंगे। रिचर्ड ग्‍लीसन बहुत अच्‍छे थे और यह हमारे लिए पॉज़‍िटिव है। फ़‍िज़ (मुस्‍तफ़‍िजु़र) को खोना दुर्भाग्यपूर्ण है।"

"तुषार को भी बुखार ने जकड़ रखा है। तो हमें कुछ बदलाव करने पड़े। फ‍िर से कहूंगा यह इसका हिस्‍सा है और हमने अपने अन्‍य संसाधन का प्रयोग करना पड़ा। बस उन्हें अपनी भूमिकाओं के साथ वास्तव में सहज होने के लिए मैच का समय नहीं मिला है और हम भी अपने गेम प्‍लान पर सहज नहीं हो पाए, तो इसी वजह से हम थोड़ा संघर्ष कर रहे थे।"

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined