खेल

खेल की 5 बड़ी खबरें: ENG के खिलाफ चौथे टेस्ट के लिए ये खिलाड़ी टीम में शामिल और स्टेन के संन्यास को लेकर RCB की प्रतिक्रिया

तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा को इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट से पहले भारतीय टेस्ट टीम में शामिल किया गया है और दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज तेज गेंदबाज डेल स्टेन के संन्यास के बाद आईपीएल में उनकी फ्रेंचाइजी आरसीबी ने बड़ी प्रतिक्रिया दी है

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

रोहित शर्मा ने आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में विराट कोहली को पीछे छोड़ा

भारतीय ओपनर रोहित शर्मा ने आईसीसी टेस्‍ट रैंकिंग में कप्‍तान विराट कोहली को पीछे छोड़ दिया है। 1 सितंबर को अपडेट हुई रैंकिंग में रोहित शर्मा पांचवें नंबर पर पहुंच गए हैं जबकि विराट कोहली खिसककर छठें स्‍थान पर चले गए हैं। भारतीय बल्‍लेबाजों में ऋषभ पंत को भी तगड़ा नुकसान हुआ है। वह टॉप-10 से बाहर हो गए हैं। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज को चार स्‍थान का नुकसान हुआ और वह 8वें से 12वें नंबर पर पहुंच गए हैं। पंत हेडिंग्‍ले में तीसरे टेस्‍ट की दोनों पारियों में क्रमश: 2 और 1 रन बनाए थे। रोहित शर्मा के 773 रेटिंग अंक हैं और कोहली से उनके 7 अंक ज्‍यादा हैं। रोहित शर्मा ने इंग्‍लैंड के खिलाफ तीन टेस्‍ट में 230 रन बनाए जबकि कोहली ने इतने ही मैचों में 124 रन बनाए। वैसे, यह पहला मौका है जब रोहित शर्मा टॉप-5 में पहुंचे। 2019 में टेस्‍ट ओपनर बनने के बाद से रोहित शर्मा ने निरंतर बेहतर प्रदर्शन किया है। चेतेश्‍वर पुजारा को भी तीन का स्‍थान फायदा हुआ और 15वें नंबर पर पहुंच गए हैं।

Published: undefined

फोटो: सोशल मीडिया

भारतीय टीम में बदलाव, इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट के लिए नया खिलाड़ी टीम में शामिल

तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा को इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट से पहले भारतीय टेस्ट टीम में शामिल किया गया। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने बुधवार को इसकी जानकारी दी। कृष्णा टीम के साथ शुरूआत से ही स्टैंडबाई खिलाड़ी के रूप में शामिल थे। बीसीसीआई ने बयान जारी कर कहा, "टीम मैनजमेंट की अपील पर ऑल इंडिया सीनियर चयन समिति ने तेज गेंदबाज कृष्णा को चौथे टेस्ट के लिए भारतीय टीम में लिया है।" कृष्णा ने इस साल मार्च में पुणे में इंग्लैंड के खिलाफ हुई वनडे सीरीज के दौरान अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था। वह तीनों मैचों में खेले थे और उन्होंने छह विकेट लिए थे। अपने नौ प्रथम श्रेणी मैच में कृष्णा ने 20.26 के औसत से 34 विकेट लिए हैं। कृष्णा कोलकाता नाइट राइडर्स के उन चार खिलाड़ियों में शामिल थे जो आठ मई को कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। इंग्लैंड के लिए रवाना होने से पहले उन्होंने कोरोना को मात दी थी। भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का चौथा मुकाबला दो सितंबर से द ओवल में खेला जाएगा। यह सीरीज फिलहाल 1-1 की बराबरी पर है।

Published: undefined

फोटो: सोशल मीडिया

डेल स्टेन के संन्यास को लेकर आरसीबी की बड़ी प्रतिक्रिया

दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज तेज गेंदबाज डेल स्टेन के संन्यास के बाद आईपीएल में उनकी फ्रेंचाइजी आरसीबी ने बड़ी प्रतिक्रिया दी है। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने डेल स्टेन को बेहतरीन तरीके से अपना ट्रिब्यूट दिया है। डेल स्टेन ने अपना आईपीएल डेब्यू साल 2008 में आरसीबी के लिए किया था। उस वक्त उन्होंने राहुल द्रविड़ की अगुवाई में खेला था। वहीं उनके आईपीएल करियर का समापन भी आरसीबी की तरफ से खेलते हुए ही हुआ। पिछले सीजन वो आरसीबी का हिस्सा थे। कुल मिलाकर उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए 33 मुकाबले खेले और इस दौरान 28.81 की औसत से 32 विकेट चटकाए। आरसीबी ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर डेल स्टेन का एक वीडियो शेयर कर उन्हें शुक्रिया कहा। उन्होंने कैप्शन में लिखा "हैप्पी रिटायरमेंट डेल स्टेन। यंगस्टर्स को गाइड करने और हमें कई यादगार मेमोरी देने के लिए शुक्रिया। ऐसे ही आगे बढ़ते रहो।"

Published: undefined

फोटो: सोशल मीडिया

महिला क्रिकेट: बारिश के चलते वेस्टइंडीज और द. अफ्रीका के बीच पहला टी20 रद्द

वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका की महिला टीम के बीच बुधवार को यहां नॉर्थ साउंड में खेला गया तीन मैचों की टी20 सीरीज का पहला मुकाबला बारिश के चलते रद्द हो गया। दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में तीन विकेट पर 135 रन बनाए। इसके जवाब में मेजबान टीम की पारी महज 2.5 ओवर तक ही चली जिसमें विंडीज ने एक विकेट पर 21 रन बनाए थे लेकिन फिर बारिश ने खेल में बाधा डाली और खेल दोबारा शुरू नहीं हो सका। दक्षिण अफ्रीका के लिए सलामी बल्लेबाज ली (30) और कप्तान वैन निएर्केक (15) ने शानदार शुरूआत देते हुए पहले विकेट लिए 31 रन जोड़े। अफ्रीकी टीम को पहला झटका निएर्केक के रुप में लगा। पहला विकेट गिरने के बाद मैरिजान काप बल्लेबाजी करने आई और अफ्रीकी टीम की ओर से 36 रनों का सर्वश्रेठ योगदान दिया। मेहमान टीम का दूसरा विकेट ली के रुप में गिरा जो रन आउट होकर पवेलियन लौटीं। लौरा वोल्वार्डट और ताजमिन ब्रिट्स ने 20 ओवर तक खेलते हुए टीम की पारी को 135 रनों तक पहुंचाया जबकि काप 36 रन बनाकर तीसरे बल्लेबाज के रूप में आउट हुईं।

Published: undefined

फोटो: सोशल मीडिया

बांग्लादेश का ये सलामी बल्लेबाज टी 20 विश्व कप से हटा

बांग्लादेश के सलामी बल्लेबाज तमीम इकबाल अगले महीने ओमान और यूएई में होने वाले आईसीसी टी 20 विश्व कप से हट गए हैं। फेसबुक के माध्यम से एक वीडियो संदेश में तमीम ने कहा कि वह उन सलामी बल्लेबाजों की जगह नहीं लेना चाहते जो पिछले 15-16 टी 20 में उनकी अनुपस्थिति में इस प्रारूप में खेल रहे हैं। तमीम को इस साल अप्रैल में श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दौरान घुटने में चोट लगी थी। वह जिम्बाब्वे और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी 20 सीरीज में शामिल नहीं थे और उन्हें न्यूजीलैंड के खिलाफ बुधवार से शुरू होने वाली पांच मैचों की टी 20 सीरीज में नहीं लिया गया है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined