खेल

आईएसएसएफ विश्व कप: म्यूनिख में तीन भारतीय निशानेबाजों ने लगाया गोल्ड पर निशाना, सरनोबत को स्वर्ण और ओलंपिक कोटा 

28 साल की सरनोबत ने महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में कुल 37 निशाने लगाए और पहले स्थान पर रहकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया। सरनोबत ने इसके साथ ही टोक्यो ओलंपिक का भी कोटा हासिल कर लिया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

जकार्ता एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रचने वाली भारत की महिला निशानेबाज राही सरनोबत ने आईएसएसएफ विश्व कप में सोमवार को स्वर्ण पदक जीतने के साथ-साथ ओलंपिक कोटा भी हासिल कर लिया जबकि पुरुषों में सौरभ चौधरी भी विश्व रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक जीतने में सफल रहे।

Published: undefined

28 साल की सरनोबत ने महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में कुल 37 निशाने लगाए और पहले स्थान पर रहकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया। सरनोबत ने इसके साथ ही टोक्यो ओलंपिक का भी कोटा हासिल कर लिया है। अर्जुन अवार्डी राही इससे पहले 2013 में चांगवन वल्र्ड कप में भी गोल्ड मेडल जीत चुकी है। राही एशियाई खेलों में निशानेबाजी में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी हैं। इसी स्पर्धा में यूक्रेन की ओलेना कोस्टेविक ने 36 निशानों के साथ रजत जबकि बुल्गारिया की एंटोनीता बोनेवा ने तीसरे स्थान पर रहकर कांस्य पदक जीता।

Published: undefined

पिछले साल विश्व कप में दो स्वर्ण पदक जीतने वाली भारत की मनु भाकेर पिस्टल में गड़बड़ी की वजह से पांचवे स्थान पर रही। वहीं, पुरुषों में सौरभ ने 10 मीटर एयर पिस्टल में विश्व रिकार्ड के साथ स्वर्ण पदक अपने नाम किया।

Published: undefined

16 साल के सौरभ ने फाइनल में 246.3 का स्कोर कर इस विश्व कप में भारत को तीसरा स्वर्ण पदक दिलाया। सौरभ पहले ही टोक्यो ओलंपिक कोटा हासिल कर चुके हैं। म्यूनिख विश्व कप में भारत का यह तीसरा स्वर्ण पदक है और वह पदक तालिका में शीर्ष स्थान पर कायम है। इससे पहले रविवार को अपूर्वी चंदेला ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में सोने का तमगा हासिल किया था।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • बड़ी खबर LIVE: मायावती ने भतीजे आकाश आनंद को BSP के राष्ट्रीय कोआर्डिनेटर पद से हटाया, उनके उत्तराधिकारी भी नहीं रहेंगे

  • ,
  • मायावती का चौंकाने वाला फैसला, भतीजे आकाश आनंद को सभी जिम्मेदारियों से हटाया, उत्तराधिकारी भी नहीं रहेंगे

  • ,
  • 'अग्निवीर योजना को खत्म और जीएसटी में संशोधन करेंगे', राहुल गांधी ने बीजेपी पर लगाया आदिवासियों को धोखा देने का आरोप

  • ,
  • दुनियाः इजरायली सेना ने रफा पर किया हमला, 20 की मौत और पाकिस्तान ने टारगेटेड हत्याओं के पीछे भारत का हाथ बताया

  • ,
  • लोकसभा चुनावः महाराष्ट्र के सोलापुर में पोलिंग बूथ पर शख्स ने 3 EVM को लगाई आग, मचा हड़कंप