खेल

यूथ वर्ल्ड बॉक्सिंग में रवीना ने जीता गोल्ड, भारत के अभियान का 11 पदकों के साथ समापन

इस आयोजन में भारत के 25 सदस्यीय दल ने कुल 11 पदक जीते जिसमें चार स्वर्ण, तीन रजत और चार कांस्य पदक शामिल हैं। कुल मिलाकर, 17 भारतीयों ने टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई किया था, जो टूर्नामेंट के 2022 सीजन में किसी भी अन्य देश से अधिक था।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

स्पेन के ला नुसिया में आईबीए युवा पुरुष और महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप 2022 में अपने फाइनल मुकाबले में मौजूदा एशियाई युवा चैंपियन रवीना ने शानदार प्रदर्शन करते हुए नीदरलैंड की मेगन डेक्लर को हराकर भारत की कुल पदक तालिका में एक और गोल्ड मेडल जोड़ दिया।

Published: undefined

63 किग्रा वर्ग के फाइनल मुकाबले में रवीना नीदरलैंड की मेगन से भिड़ीं। अच्छी शुरुआत न करने के बावजूद भारतीय मुक्केबाज ने अपनी तकनीकी क्षमता और तेज गति का उपयोग करके अपने डच प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ प्रभावशाली वापसी की। शानदार मुकाबला 2022 एशियाई युवा स्वर्ण पदक विजेता के पक्ष में समाप्त हुआ, जिसने बाउट की समीक्षा के बाद 4-3 से जीत हासिल की।

Published: undefined

दूसरे फाइनल में कीर्ति (81 प्लस किग्रा) को 2022 की यूरोपीय युवा चैंपियन आयरलैंड की क्लियोना एलिजाबेथ डी'आर्सी के खिलाफ लड़ते हुए हारकर रजत पदक से संतुष्ठ करना पड़ा।
इस आयोजन में भारत एक प्रमुख देश रहा, क्योंकि 25 सदस्यीय दल ने कुल 11 पदक जीते जिसमें चार स्वर्ण, तीन रजत और चार कांस्य पदक शामिल हैं। कुल मिलाकर, 17 भारतीयों ने टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई किया था, जो टूर्नामेंट के 2022 सीजन में किसी भी अन्य देश से अधिक था।

Published: undefined

चैंपियनशिप के इस साल के सीजन में महिला मुक्केबाजों की कुल आठ पदक सभी देशों में सबसे अधिक थे, इसके बाद कजाकिस्तान (5) और उज्बेकिस्तान (4) थे। रवीना (63 किग्रा), देविका घोरपड़े (52 किग्रा) ने स्वर्ण, कीर्ति (प्लस 81 किग्रा), भावना शर्मा (48 किग्रा) ने रजत, जबकि मुस्कान (75 किग्रा), लशु यादव (70 किग्रा), कुंजारानी देवी थोंगम (60 किग्रा) और तमन्ना (50 किग्रा) ने कांस्य पदक का हासिल किया।

पुरुष वर्ग में युवा एशियाई चैंपियन वंशज (63.5 किग्रा), विश्वनाथ सुरेश (48 किग्रा) ने स्वर्ण, जबकि आशीष (54 किग्रा) ने रजत पदक जीता। ला नुसिया में इस साल की चैंपियनशिप में 73 देशों के करीब 600 मुक्केबाजों ने भाग लिया था।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined