खेल

दूसरे सुपर ओवर में बिश्नोई के साथ जाने का रोहित का फैसला मास्टर-स्ट्रोक: राहुल द्रविड़

एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में बेहद महत्वपूर्ण दूसरे सुपर ओवर से पहले, कई लोगों को लगा कि तेज गेंदबाज आवेश खान भारत के लिए गेंदबाजी करेंगे। लेकिन बिश्नोई गेंदबाजी करने आए और यह एक मास्टर-स्ट्रोक साबित हुआ

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

भारत के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने तीसरे टी20 में दूसरे सुपर ओवर से पहले लेग स्पिनर रवि बिश्नोई को गेंद सौंपने के लिए कप्तान रोहित शर्मा की सराहना की, जो अंततः मैच जीतने वाला साबित हुआ।

एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में बेहद महत्वपूर्ण दूसरे सुपर ओवर से पहले, कई लोगों को लगा कि तेज गेंदबाज आवेश खान भारत के लिए गेंदबाजी करेंगे। लेकिन बिश्नोई गेंदबाजी करने आए और यह एक मास्टर-स्ट्रोक साबित हुआ क्योंकि मोहम्मद नबी और रहमानुल्लाह गुरबाज़ ने लॉन्ग-ऑफ में कैच दे दिया, जिससे भारत की जीत पक्की हो गई।

द्रविड़ ने मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, "मुझे लगता है कि रोहित अपने साहस के साथ गए थे, वह एक कॉल के साथ गए थे। मुझे लगता है कि उन्हें लगा कि स्पिनर के पास उन दो विकेट लेने का बेहतर मौका था। यह उन मैचों में से एक था जब 11 शायद एक बड़ा स्कोर नहीं था और आप कहां जानते हैं अगर वे उन छह गेंदों पर अपनी ताकत के साथ बल्लेबाजी करते, तो शायद उन्हें 12 रन मिलते। आपको दो विकेट लेने की जरूरत थी।"

Published: undefined

उन्होंने दूसरे सुपर ओवर में बिश्नोई की स्पॉट-ऑन लेंथ की भी प्रशंसा की। "मुझे लगता है कि स्पिनर के साथ उतरने के लिए कप्तान का यह एक अच्छा आह्वान था। वह दो छक्के लगा सकते थे, लेकिन मुझे लगा कि बिश्नोई शानदार थे, क्योंकि उन्होंने दो शानदार गेंदें फेंकी। उन्होंने लेंथ को पीछे खींच लिया।"

उन्होंने कहा, "अगर लेंथ थोड़ी फुलर होती, जिस तरह से वे बल्लेबाजी कर रहे थे, तो इस छोटे से मैदान पर यह छक्का हो जाता। मुझे लगता है कि रोहित का विकेटों के लिए जाना और संभवत: के बजाय अधिक सकारात्मक होना वास्तव में अच्छा साहसपूर्ण आह्वान था। एक सुरक्षित विकल्प जिसकी लोगों को उम्मीद थी। "

मुकेश कुमार द्वारा फेंके गए पहले सुपर ओवर में अफगानिस्तान की बल्लेबाजी की आखिरी गेंद पर नबी वाइड यॉर्कर से चूक गए और रन लेने के लिए दौड़ पड़े। विकेटकीपर संजू सैमसन ने तुरंत गेंद को इकट्ठा किया और स्टंप्स की ओर अंडरआर्म थ्रो फेंक दिया।

लेकिन गेंद नबी के पैर से टकरा गई, जिसका मतलब था कि अफगानिस्तान ने इसके बाद दो और रन जुटाए, जिससे रोहित और विराट कोहली काफी नाराज हुए। बाद में, रोहित ने नबी से भी बात की, जिन्होंने दावा किया कि इसमें कोई समस्या नहीं है। द्रविड़ ने पूरे परिदृश्य को यह कहकर महत्व नहीं दिया कि कभी-कभी ऐसी स्थितियों में भावनाएं बहुत अधिक बढ़ जाती हैं।

"यह ठीक है। यह खेल का हिस्सा है। कभी-कभी कुछ निराशा हो सकती है लेकिन यह ठीक है। यह नॉन-स्ट्राइकर से टकराया और फिर चला गया और मुझे लगता है कि यह ठीक है, आप जानते हैं, आप उनके लिए दौड़ सकते हैं। ईमानदारी से कहूं तो , पहले टी20 में एक घटना हुई थी जहां गेंद हमारे बल्लेबाज के बल्ले से टकराई थी और हमने एक रन भी दौड़ा था। मुझे लगता है कि इसमें पढ़ने के लिए कुछ भी नहीं है, नियमों में ऐसा कुछ भी नहीं है जो आपको वास्तव में उन रनों को चलाने से रोकता है। यह ठीक है, यह खेल का हिस्सा है।"

"अंत में ऐसा हो सकता है। मुझे लगता है कि कभी-कभी जब आप अपने देश के लिए खेलते हैं, तो बहुत अधिक जुनून और भावना होती है। मुझे लगता है कि यह अविश्वसनीय है कि यहां तक ​​कि डेड-रबर मैच में भी जब बात तार-तार हो जाती है, तो प्रतिस्पर्धात्मकता सामने आ जाती है। वह जुनून बाहर आ जाता है।"

"जब तक यह सीमा पार नहीं करता... इसीलिए हमारे पास मैच रेफरी और ऐसे लोग हैं जो इन चीजों को देखने के लिए वहां मौजूद हैं। मुझे लगता है कि कभी-कभी थोड़ा सा जुनून और भावना वास्तव में महत्वपूर्ण होती है। मुझे लगता है कि जब तक यह सीमा पार नहीं करता, यह बहुत अच्छा है।"

भारत ने अफगानिस्तान पर 3-0 से श्रृंखला जीती, इसका मतलब यह भी है कि उनकी नजर रिंकू, शिवम दुबे, जितेश शर्मा और यशस्वी जयसवाल जैसे खिलाड़ियों पर थी। वेस्ट इंडीज और यूएसए में 1-29 जून तक होने वाले टी 20 विश्व कप से पहले यह भारत की आखिरी अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला भी थी, जिसका मतलब है कि राष्ट्रीय सेट-अप के लिए 2024 आईपीएल पर बहुत कुछ निर्भर करता है कि 15 सदस्यीय टीम में कौन प्रवेश करता है।

"पिछले एकदिवसीय विश्व कप के बाद कई कारणों से हमारे पास अलग-अलग लोग थे। लेकिन यह देखकर अच्छा लगा कि (टी20 विश्व कप से पहले) कुछ विकल्प हैं जिन्होंने (चयन के लिए) अपना हाथ आगे बढ़ाया है, और निश्चित रूप से दिखाया है उनके पास समाधान करने के लिए कौशल हैं। कुछ क्षेत्रों में हमें कुछ समाधान की आवश्यकता हो सकती है और हम इसके बारे में सोच रहे थे।"

द्रविड़ ने निष्कर्ष निकाला, “दुर्भाग्य से, अब (अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर) एक टीम के रूप में हमारे पास वास्तव में ज्यादा क्रिकेट नहीं होगा। जाहिर तौर पर हमारे पास आईपीएल होगा और हर कोई यह देखने के लिए करीब से नजर रखेगा कि उनमें से कुछ लोग कैसे खेलते हैं और हमें टीम में कौन से स्थान भरने की जरूरत है।”

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined