खेल

खेल की खबरें: कुलदीप की फिरकी में फंसा श्रीलंका, झटके 3 विकोट, पहली पारी में 215 रन पर ढेर हुई श्रीलंकाई टीम

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका की पूरी टीम 39.4 ओवर में 215 रन बनाकर ढेर हो गई। अपना पहला मैच खेल रहे फर्नांडो ने 63 गेंद पर 6 चौंकों की मदद से 50 रन बनाए। वहीं भारत के लिए इस मैच में वापसी कर रहे कुलदीप यादव ने तीन विकेट चटकाए।

फोटो: @BCCI
फोटो: @BCCI 

IND vs SL: 215 रन पर ढेर हुई श्रीलंका, कुलदीप यादव की जोरदार वापसी

भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मैच 12 जनवरी को कोलकाता के ईडेन गार्डेंस में खेला जा रहा है। श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। टीम 39.4 ओवर में 215 रन पर सिमट गई। कुलदीप यादव और मोहम्मद सिराज ने 3-3 विकेट लिए। आपको बता दें, टीम इंडिया में एक बदलाव हुआ है। युजवेंद्र चहल की जगह कुलदीप यादव को मौका मिला। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका की पूरी टीम 39.4 ओवर में 215 रन बनाकर ढेर हो गई। अपना पहला मैच खेल रहे फर्नांडो ने 63 गेंद पर 6 चौंकों की मदद से 50 रन बनाए। उनके अलावा मेहमान टीम का कोई अन्य बल्लेबाज अपनी छाप नहीं छोड़ पाया और पूरी टीम ऑलआउट हो गई। भारत के लिए इस मैच में वापसी कर रहे कुलदीप यादव ने तीन विकेट चटकाए।

इस मैच में श्रीलंका की शुरुआत काफी जोरदार रही। अविष्का फर्नांडो ने टीम को तेज शुरुआत दी। वहीं नुवानिदु फर्नांडो ने थोड़ा समय लिया। छठे ओवर में भारत को पहली सफलता मिली। मोहम्मद सिराज ने ओवर की आखिरी गेंद पर बेहतरीन लय में दिख रहे अविष्का फर्नांडो को क्लीन बोल्ड कर दिया। अविष्का ने 17 गेंद पर चार चौकों की मदद से 20 रन बनाए।

Published: undefined

मलेशिया ओपन: प्रणय क्वार्टर फाइनल में, तृसा-गायत्री दूसरे दौर में हारीं

सीजन की अपनी विजयी शुरूआत को जारी रखते हुए एचएस प्रणय गुरुवार को मलेशिया ओपन सुपर 1000 बैडमिंटन टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए, जबकि राष्ट्रमंडल खेलों की कांस्य पदक विजेता तृसा जॉली और गायत्री गोपीचंद गुरुवार को यहां महिला युगल के प्री-क्वार्टर फाइनल में बुल्गारिया की गैब्रिएला स्टोएवा और स्टेफनी स्टोएवा से हार गईं। एक्सियाटा एरिना के कोर्ट 1 पर खेलते हुए, वल्र्ड नंबर 8 प्रणय ने एक घंटे से अधिक के मैच में 19वीं रैंकिंग के चिको आरा ड्वी वाडोर्यो पर 21-9, 15-21, 21-16 से जीत दर्ज की और हेड टू हेड में इंडोनेशियाई के रिकॉर्ड के बराबरी की।

इससे पहले, दिन में तृसा जॉली और गायत्री गोपीचंद महिला युगल राउंड-आफ-16 मैच में बुल्गारिया की गैब्रिएला और स्टेफनी से 13-21, 21-15, 17-21 से हारकर बाहर हो गयीं। बाद के मैच में, विश्व चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता चिराग शेट्टी और सात्विकसाईराज रैंकीरेड्डी, राउंड-आफ-16 में मुहम्मद शोहिबुल फिकरी और बगास मौलाना की इंडोनेशियाई जोड़ी से भिड़ेंगे।

Published: undefined

ऑस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान के खिलाफ निर्धारित वनडे सीरीज खेलने से किया मना

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने ऑस्ट्रेलियाई सरकार के परामर्श के बाद, अफगानिस्तान के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलने से मना कर दिया है। यह श्रृंखला यूएई में मार्च में खेली जाने वाली थी। हाल ही में तालिबान शासन में महिलाओं और लड़कियों पर लगाए गए शैक्षणिक प्रतिबंधों के कारण यह फैसला लिया गया है। फरवरी में ऑस्ट्रेलियाई टीम भारतीय दौरे पर आएगी। पहले यह तय किया गया था कि इस दौरे के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम यूएई में यह वनडे सीरीज खेलेगी, जो आईसीसी सुपर लीग का भी हिस्सा होगी। लेकिन सीए के द्वारा एक प्रेस विज्ञप्ति में अब यह कहा गया है कि ऑस्ट्रेलिया यह सीरीज नहीं खेलेगा। हाल ही में तालिबान शासन में महिलाओं और लड़कियों पर लगाए गए शैक्षणिक प्रतिबंधों के कारण यह फैसला लिया गया है। आईसीसी के सीईओ जेफ अलार्डिस ने भी तालिबान के इस फैसले को चिंताजनक बताया था।

सीए ने इस सीरीज में हिस्सा लेने या न लेने के बारे में फैसला लेने के लिए विभिन्न संस्थाओ के साथ चर्चा की , जिसमें ऑस्ट्रेलियाई सरकार से भी राय ली गई थी। सीए के बयान में कहा गया है, "ऑस्ट्रेलियाई सरकार सहित प्रासंगिक हितधारकों के साथ व्यापक परामर्श के बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने फै़सला किया है कि वह मार्च 2023 में संयुक्त अरब अमीरात में निर्धारित ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के बीच आगामी तीन मैचों की पुरुष वनडे सीरीज में हिस्सा लेने में असमर्थ है। यह निर्णय तालिबान द्वारा महिलाओं और लड़कियों की शिक्षा, रोजगार के अवसरों, पार्कों और जिमों तक पहुंचने पर लगाए गए प्रतिबंधों की हालिया घोषणा के बाद लिया गया है।"

Published: undefined

ऑस्ट्रेलिया की ऑलराउंडर एश्ले गार्डनर पाकिस्तान के खिलाफ गवर्नर-जनरल इलेवन की करेंगी कप्तानी

आस्ट्रेलिया की आलराउंडर एश्ले गार्डनर ब्रिसबेन में एलन बॉर्डर फील्ड में शुक्रवार को पाकिस्तान के खिलाफ होने वाले 50 ओवर के मैच में गवर्नर-जनरल इलेवन की कप्तानी करेंगी। महज 18 साल की उम्र में, एश्ले ने भारत के दौरे पर राष्ट्रीय स्वदेशी महिला टीम की कप्तानी की और महिला बिग बैश लीग (डब्ल्यूबीबीएल) में सिडनी सिक्सर्स की वर्तमान उपकप्तान हैं। 25 वर्षीय युवा और अनुभव के संयोजन वाली टीम का नेतृत्व करेंगी, जिसमें चार खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेल चुके हैं। राहेल ट्रैनमैन (घुटने), ताहलिया विल्सन (कोविड), लॉरेन चीटल (कन्कशन), हीथर ग्राहम (बैक) और टेस फ्लिंटॉफ (क्वाड) इस मैच को मिस करेंगी और उनकी जगह टीम में एरिन बर्न्‍स, निकोल फाल्टम, निकोला हैनकॉक, ऐली जांसटन और केट पीटरसन को लाया गया है।

हीदर, जो पाकिस्तान के खिलाफ श्रृंखला के लिए आस्ट्रेलिया की टी20 टीम में भी हैं, उनको पीठ में मामूली शिकायत है, लेकिन उनके तीन मैचों की सीरीज और दक्षिण अफ्रीका में फरवरी में होने वाले आईसीसी महिला टी20 विश्व कप के लिए उपलब्ध रहने की उम्मीद है। एश्ले ने कहा कि वह बिस्माह मारूफ की कप्तानी वाली उभरती पाकिस्तान टीम के खिलाफ टीम का नेतृत्व करने के लिए उत्सुक हैं। "आस्ट्रेलिया की कुछ सबसे रोमांचक युवा प्रतिभाओं के साथ गवर्नर-जनरल का मैच हमेशा एक रोमांचक होता है और यह वर्ष भी अलग नहीं होगा।"

Published: undefined

एडिलेड इंटरनेशनल 2: बडोसा ने हद्दाद मैया को हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई

दुनिया की 11वें नंबर की स्पेन की पाउला बडोसा ने गुरुवार को ब्राजील की बीट्रीज हद्दाद मायिया को ढाई घंटे से अधिक समय तक चले मुकाबले में 7-6(5), 7-5 से हराकर एडिलेड इंटरनेशनल 2 के सेमीफाइनल में जगह बनाई। उन्होंने सीधे सेटों में जीत दर्ज की, लेकिन मैच ढाई घंटे से आगे तक खिंच गया क्योंकि दोनों खिलाड़ी अपने पहले मुकाबले में काफी अच्छी तरह से एक दूसरे का आमना- सामना कर रही थीं, जिसमें 74 मिनट का पहला सेट और उसके बाद 81 मिनट का दूसरा सेट था।

अंतिम चार में, बडोसा का सामना पांचवीं वरीयता प्राप्त डारिया कासात्किना से होगा, जो चेक गणराज्य की दो बार की ग्रैंड स्लैम विजेता पेट्रा क्वितोवा पर जीत के साथ सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली खिलाड़ी बनीं। बडोसा ने कहा, "ईमानदारी से कहूं तो मैं जानती हूं (हद्दाद मायिया) एक फाइटर है और यह बहुत लंबा मैच होने वाला था। वह जल्दी हार नहीं मानती, चाहे कुछ भी हो जाए और मैं वास्तव में इस तरह के खिलाड़ियों का सम्मान करती हूं।" उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि हमने बड़ी सर्विस की, हमने अंकों के लिए जाने की कोशिश की, लेकिन वह बहुत अच्छी तरह से आगे बढ़ रही थीं। मुझे लगता है कि मैंने बेहतर खेल दिखाया। यह बहुत कठिन था, लेकिन मुझे पता था कि मुझे ब्रेकप्वाइंट पर आक्रामक होना होगा।" इससे पहले गुरुवार को, कसात्किना ने एडिलेड इंटरनेशनल 2 के सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए ग्रैंड स्लैम चैंपियन पर अपनी दूसरी सीधी जीत हासिल की थी।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined