खेल

खेल की खबरें: टीम इंडिया ODI सीरीज के लिए जिम्बाब्वे रवाना और SCA T-20 लीग में इस टीम के लिए खेलेंगे बटलर, मिलर और मैककॉय

भारतीय क्रिकेट टीम एकदिवसीय सीरीज के लिए शनिवार सुबह जिम्बाब्वे के लिए रवाना हुई। राजस्थान रॉयल्स की सिस्टर फ्रैंचाइजी पार्ल रॉयल्स ने इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर, गेंदबाज ओबेद मैककॉय, दक्षिण अफ्रीका के ऑलराउंडर डेविड मिलर सीएसए टी20 लीग के लिए साइन किया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

राष्ट्रमंडल खेल 2022 में एक भी पदक हासिल नहीं कर सकीं मनिका

फोटो: IANS

स्टार पैडलर मनिका बत्रा स्वर्ण पदक की दावेदारी के लिए बमिर्ंघम पहुंची थीं, जहां उन्होंने राष्ट्रमंडल खेलों में भाग लिया था। उन्होंने चार प्रतियोगिताओं में वहां भाग लिया था, लेकिन वह एक भी पदक हासिल नहीं कर सकीं।

गोल्ड कोस्ट में 2018 सीडब्ल्यूजी में महिला टेबल टेनिस एकल में जी. साथियान के साथ मिश्रित युगल कांस्य और भारत का पहला स्वर्ण पदक जीतने के बाद, मनिका के पास इस सीजन में साबित करने के लिए बहुत कुछ था, लेकिन वह असफल रहीं। वह क्वार्टर फाइनल में प्रतिस्पर्धा कर रही सभी चार स्पर्धाओं में हार गईं।

बमिर्ंघम 2022 में क्वार्टर फाइनल में महिला टीम मलेशिया से 3-2 से हार गई। जिसके बाद, वह साथियान के साथ क्वार्टर फाइनल में जावेन चोंग और कारा लिन की एक और मलेशियाई जोड़ी 2-3 से हार गई। उसी दिन, वह अपने एकल खिताब का बचाव करने में विफल रही, सिंगापुर की जियान जेंग से चार सीधे सेटों में हार गई। मनिका के लिए भी ऐसा ही समय सामने आया क्योंकि उन्हें दिव्या चितले के साथ वेल्स की चार्लोट कैरी और अन्ना हर्सी ने एक और क्वार्टर फाइनल में 1-3 से हराया था।

Published: undefined

भारतीय क्रिकेट टीम तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज से पहले जिम्बाब्वे रवाना

फोटो: IANS

सलामी बल्लेबाज केएल राहुल की अगुआई में भारतीय क्रिकेट टीम 18 अगस्त से शुरू होने वाली तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज से पहले शनिवार सुबह जिम्बाब्वे के लिए रवाना हुई, इसके बाद हरारे स्पोर्ट्स क्लब में 20 और 22 अगस्त को दो और मैच खेले गए। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सोशल मीडिया अकाउंट्स पर प्रसिद्ध कृष्णा, दीपक चाहर, शिखर धवन, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, रुतुराज गायकवाड़ और राहुल त्रिपाठी की तस्वीरें दिखाई गईं।

एनसीए के प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण को भी देखा गया था, जो यह सुझाव दे रहे थे कि वह जिम्बाब्वे के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला के लिए मुख्य कोच हो सकते हैं। जब भारतीय टीम एजबेस्टन में पुनर्निर्धारित पांचवें टेस्ट के लिए इंग्लैंड में थी, लक्ष्मण आयरलैंड में मुख्य कोच के रूप में टी20 टीम के साथ थे और साउथेम्प्टन में पहले टी20 के लिए भी मौजूद थे। भारत ने जुलाई में त्रिनिदाद में वेस्टइंडीज को 3-0 से हराकर श्रृंखला में प्रवेश किया। दूसरी ओर, जिम्बाब्वे ने बांग्लादेश के खिलाफ टी20 सीरीज 2-1 से जीती थी।

Published: undefined

बटलर, मिलर, मैककॉय, बॉश को पार्ल रॉयल्स ने सीएसए टी20 लीग के लिए किया साइन

फोटो: IANS

आईपीएल टीम राजस्थान रॉयल्स की सिस्टर फ्रैंचाइजी पार्ल रॉयल्स ने घोषणा की कि उन्होंने इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर, दक्षिण अफ्रीका वेस्टइंडीज के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ओबेद मैककॉय, दक्षिण अफ्रीका के ऑलराउंडर डेविड मिलर और अनकैप्ड खिलााड़ी कॉर्बिन बॉश को सीएसए टी20 लीग के लिए साइन किया है। मिलर को छोड़कर सभी चार खिलाड़ी राजस्थान रॉयल्स का हिस्सा थे, जो आईपीएल में टीम के पूर्व खिलाड़ी थे। सीएसए टी20 लीग के नियमों के अनुसार, नीलामी से पहले छह फ्रैंचाइजी में से प्रत्येक को पांच खिलाड़ियों को साइन करना होता है, जिसमें तीन विदेशी, एक दक्षिण अफ्रीका अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर और एक अनकैप्ड दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी शामिल हैं।

अब तक, आरपीएसजी ग्रुप के स्वामित्व वाली डरबन फ्रैंचाइजी, जिसने लखनऊ सुपर जायंट्स फ्रैंचाइजी खरीदी थी और एमआई केप टाउन रिलायंस इंडस्ट्रीज के स्वामित्व में पांच बार आईपीएल चैंपियन टीम मुंबई इंडियंस भी चलाती है। उसने खिलाड़ियों की सूची की घोषणा की है।

Published: undefined

एशियाड, ओलिंपिक से पहले एथलीटों और महासंघों को एक टीम के रूप में काम करने की जरूरत

फोटो: IANS

2022 के राष्ट्रमंडल खेलों की शुरुआत से कुछ हफ्ते पहले, भारतीय हाई जम्पर तेजस्विन शंकर बर्मिघम के लिए ट्रैक और फील्ड टीम में अपने गैर-चयन से लड़ते हुए, पिलर से पोस्ट तक दौड़ रहे थे। संयुक्त राज्य अमेरिका में नेशनल कॉलेजिएट एथलेटिक एसोसिएशन (एनसीएए) में भाग लेने के दौरान तेजस्विन बर्मिघम के लिए योग्यता मानक को पूरा करने वाले एकमात्र भारतीय एथलीट थे। हालाँकि, उन्हें एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एएफआई) द्वारा चुना गया था क्योंकि उन्होंने राष्ट्रीय अंतर-राज्य एथलेटिक्स मीट में भाग नहीं लिया था, जिसे राष्ट्रीय महासंघ ने राष्ट्रमंडल खेलों के लिए चयन ट्रायल के रूप में चुना था।

तेजस्विन अंतत: इस मामले को दिल्ली हाईकोर्ट में ले गए और उन्हें शामिल करने का आदेश मिला, लेकिन प्रतियोगिता से पांच दिन पहले तक वह टेंटरहुक पर थे जब राष्ट्रमंडल खेल महासंघ और बर्मिघम 2022 आयोजन समिति ने अंतत: उन्हें भारतीय दल में शामिल करने की मंजूरी दे दी।

Published: undefined

निशानेबाजों को हांग्जो एशियाड को ओलंपिक सफलता की सीढ़ी बनना चाहिए : मनशेर सिंह

फोटो: IANS

2020 के टोक्यो ओलंपिक खेलों में भारतीय निशानेबाजों का निराशाजनक प्रदर्शन हमें लगातार कुछ ऐसे पदक जीतने के महान अवसर की याद दिलाता रहेगा, जो बहुत कम थे। पिछले साल रिकॉर्ड 15 निशानेबाजों ने क्वाड्रेनियल शोपीस के लिए क्वालीफाई किया, लेकिन उनमें से कोई भी पदक नहीं ला सका, जिसने सूखे को लगभग नौ साल तक बढ़ा दिया क्योंकि भारत ने 2016 रियो में भी निशानेबाजी में पदक नहीं जीता था।

इस खेल ने भारत को अपना पहला व्यक्तिगत रजत दिलाया था जब 2004 एथेंस में डबल-ट्रैप शूटर आरवीएस राठौर पोडियम पर खड़े हुए और चार साल बाद राइफल शूटर अभिनव बिंद्रा ने 2008 में बीजिंग में देश का पहला व्यक्तिगत स्वर्ण जीतकर एक और ऐतिहासिक प्रदर्शन किया। चार साल बाद पिस्टल निशानेबाज विजय कुमार और राइफल निशानेबाज गगन नारंग ने लंदन में क्रमश: रजत और कांस्य पदक अर्जित किया।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined