खेल

खेल: सूर्यकुमार ने खोला 'सुपला' शॉट के पीछे का राज और 3 साल बाद घरेलू टूर्नामेंट में भाग लेंगे नीरज चोपड़ा

मुंबई इंडियंस के बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने 'सुपला' शॉट के पीछे का राज खोला है और ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा ने 12 मई से शुरू होने वाले फेडरेशन कप में अपनी भागीदारी की पुष्टि की है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया  

सूर्यकुमार यादव ने खोला 'सुपला' शॉट के पीछे का राज

मुंबई इंडियंस के बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने अपने पूरे करियर में लगाए गए बल्लेबाजी शॉट्स के शस्त्रागार को तोड़ दिया, जब उन्होंने 51 गेंदों में नाबाद 102 रन बनाए, जिससे संघर्षरत मुंबई इंडियंस की टीम ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ वानखेड़े स्टेडियम में सात विकेट से जीत हासिल की। प्रतिष्ठित 'ऑफसाइड स्कूप' से लेकर अपने लोकप्रिय 'सुपला' शॉट तक, 33 वर्षीय ने हैदराबाद के खिलाफ बहुआयामी शॉट खेलने की क्षमता की झलक दिखाई। यादव ने अपने प्रदर्शनों की सूची में शॉट्स की उत्पत्ति के पीछे की कहानी साझा की। यादव का 'सुपला' शॉट उनके द्वारा खेली गई प्रत्येक पारी से परिचित हो गया है, अब उन्होंने खुलासा किया है कि उन्होंने मुंबई में टेनिस बॉल क्रिकेट खेलना शुरू किया था।

सूर्यकुमार यादव ने जियोसिनेमा से कहा, “मुझे लगता है कि शॉट का नाम स्थानीय टेनिस बॉल क्रिकेट से आया है जो मुंबई में खेला जाता है। और वहां से, जब मैंने वह शॉट खेलना शुरू किया क्योंकि लोगों ने इसे टेनिस बॉल क्रिकेट में बहुत खेला है, तो उन्होंने इस शॉट से जुड़ना शुरू कर दिया और इसे एक नाम दिया। जब शॉट खेला जाता है और इसे 'सुपला' शॉट कहा जाता है, तो यह सुनना अच्छा लगता है।'' यादव ने अपने स्कूल के दोस्तों के साथ रबर बॉल क्रिकेट खेलते हुए शॉट को कैसे परफेक्ट किया, इसके बारे में विस्तार से जाना और दिखाया कि शॉट को कैसे निष्पादित किया जाता है।

Published: undefined

3 साल बाद घरेलू टूर्नामेंट में भाग लेंगे नीरज चोपड़ा

ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा ने 12 मई से शुरू होने वाले फेडरेशन कप में अपनी भागीदारी की पुष्टि की है, जो तीन साल बाद उनका पहला घरेलू टूर्नामेंट होगा। नीरज ने आखिरी बार 2021 फेडरेशन कप में भाग लिया था जो टोक्यो ओलंपिक से पहले आयोजित किया गया था। गोल्डन बॉय ने एथलेटिक्स में ओलंपिक स्वर्ण जीतने वाले पहले भारतीय बनकर अपनी छाप छोड़ी।

वह दोहा डायमंड लीग, जो 10 मई को कतर, संयुक्त अरब अमीरात में होने वाला है, के बाद फेडरेशन कप के लिए भारत वापस आएंगे। दोहा प्रतियोगिता नीरज के लिए 2024 सीजन की शुरुआत होगी, और वह 2023 एशियाई खेलों में स्वर्ण जीतने के बाद पहली बार एक्शन में होंगे। 26 वर्षीय भाला फेंक खिलाड़ी की नजर जुलाई में शुरू होने वाले 2024 पेरिस ओलंपिक में अपने ओलंपिक स्वर्ण की रक्षा करने पर है।

Published: undefined

अंपायर से बहस करना सैमसन को पड़ा महंगा, बीसीसीआई ने ठोका जुर्माना

शतक से चूकने और टीम की हार के बाद संजू सैमसन को एक तीसरा झटका लगा है। मंगलवार को दिल्ली के खिलाफ मैदानी अंपायरों के साथ तीखी बहस के लिए आरआर कप्तान पर बीसीसीआई ने मैच फीस का 30 प्रतिशत जुर्माना लगाया है। अरुण जेटली स्टेडियम में मंगलवार को दिल्ली कैपिटल्स और राजस्थान रॉयल्स (आरआर) के बीच एक रोमांचक मुकाबला खेला गया। डीसी ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 221 रन बनाए थे। जवाब में राजस्थान की टीम 20 ओवर में 201 रन ही बना सकी। सैमसन की 46 गेंदों में 86 रनों की बेहतरीन पारी का अंत विवादित रहा। शाई होप ने मुकेश की गेंद पर बाउंड्री रोप के पास सैमसन का एक शानदार कैच लपका। ऐसा लगा कि होप ने गेंद को सफलतापूर्वक पकड़ लिया था और कई रीप्ले को देखकर भी यही लगा, लेकिन एक ऐसा एंगल भी था जिसने कैच को लेकर थोड़ा संदेह पैदा कर दिया। हालांकि, तीसरे अंपायर ने अंततः पहले दो रीप्ले पर भरोसा किया और सैमसन को आउट घोषित कर दिया।

इसके बाद शुरुआत में डगआउट की ओर बढ़ रहे सैमसन रिप्ले देखने के बाद अंपायर के फैसले से असंतुष्ट दिखे और अंपायरों से बहस करने लगे। हालांकि थोड़ी देर बहस करने के बाद संजू को अंपायर का फैसला मानकर पवेलियन जाना पड़ा। अब बीसीसीआई ने सैमसन के इस व्यवहार के लिए जुर्माना ठोक दिया है। बीसीसीआई की ओर से आधिकारिक बयान में कहा गया है कि, "राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन पर 7 मई, 2024 को दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ मैच के दौरान आईपीएल आचार संहिता के उल्लंघन के लिए उनकी मैच फीस का 30 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है। "सैमसन ने आईपीएल की आचार संहिता के अनुच्छेद 2.8 के तहत लेवल 1 का अपराध किया है। उन्होंने अपना अपराध स्वीकार कर लिया है और सजा को स्वीकार भी कर लिया है। आचार संहिता के लेवल 1 उल्लंघन के लिए, मैच रेफरी का निर्णय अंतिम होता है।"

Published: undefined

एआईएफएफ कार्यकारी समिति ने महासंघ की पॉश नीति को मंजूरी दी

अपनी कार्यकारी समिति के सदस्य दीपक शर्मा के खिलाफ शारीरिक उत्पीड़न के आरोपों से आहत अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) ने बुधवार को एआईएफएफ यौन उत्पीड़न रोकथाम (पॉश) नीति को मंजूरी दी और उसे तत्काल प्रभाव से लागू करने का फैसला किया। राष्ट्रीय महासंघ ने बयान में कहा कि एआईएफएफ कार्यकारी समिति ने इस मामले में गहन विचार विमर्श करने के बाद यह फैसला किया। एआईएफएफ पॉश नीति का उद्देश्य फुटबॉल समुदाय के अंदर सुरक्षित और समावेशी वातावरण सुनिश्चित करना है। यह पॉश अधिनियम 2013 पर आधारित है तथा इसे एआईएफएफ की कानूनी टीम ने अच्छी तरह से जांचा परखा है।

यह फैसला शर्मा पर लगाए गए शारीरिक उत्पीड़न के आरोपों के कुछ सप्ताह बाद आया है। शर्मा कार्यकारी समिति के सदस्य हैं तथा हिमाचल प्रदेश के एक फुटबॉल क्लब खाद एचसी के मालिक हैं। उन पर दो महिला फुटबॉल खिलाड़ियों ने 28 मार्च की रात को नशे की हालत में शारीरिक उत्पीड़न करने का आरोप लगाया था। इसके बाद गोवा पुलिस ने शर्मा को गिरफ्तार कर लिया था और बाद में उन्हें जमानत पर रिहा कर दिया गया था। एक अन्य मामले में एआईएफएफ मुख्यालय में एक महिला कर्मचारी ने पुरुष सहकर्मी के खिलाफ ‘उत्पीड़न’ की ‘मौखिक’ शिकायत दर्ज कराई थी। उन्होंने हालांकि औपचारिक आरोप नहीं लगाया था।

इससे लगभग दो साल पहले एलेक्स एम्ब्रोस से जुड़ा यौन उत्पीड़न का मामला भी सामने आया था। यह घटना जुलाई 2022 में सामने आई थी जब भारतीय अंडर-17 महिला फुटबॉल टीम के सहायक मुख्य कोच एम्ब्रोस को उच्चतम न्यायालय से नियुक्त और तब महासंघ का कामकाज देख रही प्रशासकों की समिति (सीओए) ने यौन दुर्व्यवहार के आरोप में बर्खास्त कर दिया था।एआईएफएफ के कार्यवाहक महासचिव एम सत्यनारायण ने कहा, ‘‘एआईएफएफ के स्टाफ के लिए पॉश नीति की सख्त जरूरत थी। हमने इसे पॉश अधिनियम 2013 के अनुसार तैयार किया है। इसके अलावा कुछ अन्य संगठनों की नीतियों का भी सहारा लिया गया है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • राहुल-अखिलेश की अनोखी जनसभा, माइक खराब लेकिन देश की वर्तमान दशा-दिशा और भविष्य पर खूब हुई चर्चा, देखें वीडियो

  • ,
  • बड़ी खबर LIVE: ईरानी राष्ट्रपति के हेलीकॉप्टर की आपात स्थिति में लैंडिंग, हादसे का अंदेशा, रेस्क्यू के लिए टीमें रवाना

  • ,
  • लोकसभा चुनावः बिहार की 5 सीट पर भी कल वोटिंग, सारण में रोहिणी तो हाजीपुर में चिराग की साख दांव पर

  • ,
  • ईरानी राष्ट्रपति को ले जा रहे हेलीकॉप्‍टर की अजरबैजान में हुई हार्ड लैंडिंग, दुर्घटना की खबरों को खारिज किया

  • ,
  • लोकसभा चुनावः पांचवें चरण में कल बंगाल की 7 सीट पर भी मतदान, BJP के कई दिग्गजों की साख दांव पर