खेल

Tokyo Paralympics: भाविना पटेल ने सिल्वर मेडल जीतकर रचा इतिहास, राष्ट्रपति, पीएम मोदी, राहुल गांधी ने दी बधाई

टोक्यो पैरालंपिक में भारतीय पैरा टेबल टेनिस खिलाड़ी भाविना पटेल ने इतिहास रच दिया है। उन्होंने सिल्वर मेडल जीत लिया है। फाइनल में भाविना पेटल को चीन की झोउ यिंग से हार का सामने करना पड़ा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया HP

टोक्यो पैरालंपिक में भारतीय पैरा टेबल टेनिस खिलाड़ी भाविना पटेल ने इतिहास रच दिया है। उन्होंने सिल्वर मेडल जीत लिया है। महिला एकल वर्ग के क्लास 4 इवेंट के फाइनल में चीन की यिंग झोउ के हाथों 0-3 से हार का सामना कर रजत पदक से संतोष करना पड़ा। यिंग ने शुरूआत से ही मुकाबले में अपनी पकड़ बनाई रखी। भाविना को पहले गेम में यिंग ने 11-7 से हराया जबकि दूसरे गेम में उन्हें नंबर-1 खिलाड़ी के हाथों 11-5 से हार का सामना करना पड़ा। यिंग ने तीसरे गेम को भी आसानी से 11-6 से अपने नाम कर स्वर्ण पदक हासिल किया।

पहली बार पैरालम्पिक में शामिल हुईं भाविना के रजत पदक जीतने से भारत ने टोक्यो पैरालम्पिक में अपना पहला पदक हासिल किया। भाविना ने शुक्रवार को सेमीफाइनल में पहुंचने के साथ ही देश के लिए पदक पक्का कर लिया था। उनकी कोशिश स्वर्ण जीतने की थी, हालांकि ऐसा हो नहीं सका। लेकिन भाविना ने रजत पदक जीतकर इतिहास रच दिया है। वह पहली भारतीय महिला पैरा टेबल टेनिस खिलाड़ी हैं जिन्होंने पैरालम्पिक में इस इवेंट में कोई पदक जीता है।

भारत ने अबतक पैरालम्पिक में तीन स्पोटर्स में 12 पदक जीते हैं जिनमें एथलेटिक्स (तीन स्वर्ण, चार रजत और तीन कांस्य), पावरलिफ्टिंग (एक कांस्य) और तैराकी (एक स्वर्ण) शामिल है। लेकिन टोक्यो पैरालम्पिक में यह भारत का पहल पदक है। भाविना ने 2017 में बीजिंग में हुए अंतर्राष्ट्रीय टेबल टेनिस महासंघ एशियाई पैरा टेटे चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता था।

Published: 29 Aug 2021, 8:14 AM IST

सिल्वर पदक जीतने पर पैरा-पैडलर भावना पटेल को पीएम मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बधाई दी है। पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, "भाविना पटेल ने इतिहास रचा। वह रजत पदक लेकर आईं हैं। उसके लिए बधाई। उनका जीवन प्रेरित करने वाला है और अधिक युवाओं को खेलों की ओर आकर्षित करेगा।"

Published: 29 Aug 2021, 8:14 AM IST

रजत मेडल जीतने पर राहुल गांधी ने भाविना पटेल को दी बधा उन्होंने ट्वीट कर कहा, “भाविना पटेल को रजत पदक जीतने पर बधाई। भारत आपकी उपलब्धि की सराहना करता है। आपने देश को गौरवान्वित किया है।”

Published: 29 Aug 2021, 8:14 AM IST

बेटी भाविना पटेल की जीत पर पिता हसमुखभाई पटेल ने कहा, "उसने देश का नाम रोशन किया। वह गोल्ड मेडल नहीं लेकर आईं लेकिन हम रजत पदक से भी खुश है। वापस आने पर हम उसका भव्य स्वागत करेंगे।"

Published: 29 Aug 2021, 8:14 AM IST

भाविना पटेल के सिल्वर मेडल जीतने के बाद भारतीय पैरालंपिक समिति की अध्यक्ष दीपा मलिक ने कहा, “मेरे लिए इससे बड़ी खुशी की बात क्या होगी कि एक महिला ख़िलाड़ी ने मेडल का खाता खोला है और वह महिला खिलाड़ी भी ऐसी, जो व्हील चेयर का इस्तेमाल करती है”

Published: 29 Aug 2021, 8:14 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 29 Aug 2021, 8:14 AM IST