खेल

ओलंपिक से पहले भारत को बड़ा झटका, 6 महीने के लिए निलंबित हुई देश की राष्ट्रीय डोप परीक्षण प्रयोगशाला

एनडीटीएल देश की एकमात्र ऐसी प्रयोगशाला है जो डोप टेस्ट करती है। यह दुनिया में मौजूद 34 वाडा मान्यता प्राप्त प्रयोगशालाओं में से एक है। वाडा (वर्ल्ड एंटी डोपिंग एजेंसी) ने कहा कि एनडीटीएल के नमूना विश्लेषण के तरीके सटीक नहीं थे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

वर्ल्ड एंटी डोपिंग एजेंसी (वाडा) ने यहां भारत की नेशनल डोप टेस्ट लैब (एनडीटीएल) को छह महीने के लिए निलंबित कर दिया है। इस निलंबन ने देश के डोपिंग रोधी कार्यक्रम को बड़े पैमाने पर झटका दिया है क्योंकि 2020 में टोक्यो में होने वाले ओलंपिक में अब बेहद कम समय बचा है।

Published: undefined

वाडा ने एक प्रेस रिलीज में कहा, "वाडा की जांच के दौरान एनडीटीएल की प्रयोगशालाओं के लिए तय अंतर्राष्ट्रीय मानकों (आईएसएल) के अनुरूप नहीं पाया गया जिसके कारण उसे निलंबित किया गया है।"

Published: undefined

एनडीटीएल देश की एकमात्र ऐसी प्रयोगशाला है जो डोप टेस्ट करती है। यह दुनिया में मौजूद 34 वाडा मान्यता प्राप्त प्रयोगशालाओं में से एक है। वाडा ने कहा कि एनडीटीएल के नमूना विश्लेषण के तरीके सटीक नहीं थे।

वाडा ने कहा, "यह निलंबन 20 अगस्त से प्रभावी है और एनडीटीएल अब किसी प्रकार की डोपिंग रोधी गतिविधी में शामिल नहीं हो पएगी। इसमें रक्त और मूत्र के नूमनों का विश्लेषण भी शामिल है।"

Published: undefined

वाडा ने कहा, "उन नमूनों को भारत के बाहर वाडा से मान्यता प्राप्त प्रयोगशाला में भेजना होगा जिसे एनडीटीएल पहले ही एकत्र कर चुकी है, जो फिलहाल पुष्टि की प्रक्रिया में शामिल है या जिनके विश्लेषण के खिलाफ रिपोर्ट की गई है।"

वाडा के इस निर्णय के खिलाफ एनडीटीएल अगले 21 दिनों में कोर्ट ऑफ आर्ब्रिटेशन फॉर स्पोर्ट्स (सीएएस) में अपील कर सकता है।

(आईएएनएस इनपुट के साथ)

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined