खेल

वर्ल्ड कप 2019: अपने आखिरी मैच में जीत के साथ आज टूर्नामेंट को अलविदा कहना चाहेंगी अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज

दोनों टीमें काफी पहले ही सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो चुकी हैं और अब इनके लिए हर मैच साख की लड़ाई बन गया है। टूर्नामेंट में वेस्टइंडीज को एक ही जीत नसीब हुई है। जबकि अफगानिस्तान ने अपने सभी मैचों में हार का सामना किया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 में आज टूर्नामेंट का 42वां मैच अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज के बीच हेडिंग्ले मैदान पर दोपहर 3 बजे से खेला जाएगा। दोनों ही टीम आज अपना आखिरी लीग मैच खेलने जा रही हैं। अफगानिस्तान को इस टूर्नामेंट में एक बार भी जीत नहीं मिली है। ऐसे में आज के मैच में जीत के साथ टीम इस वर्ल्ड कप को अलविदा कहना चाहेगी।

हालांकि दोनों टीमें काफी पहले ही सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो चुकी हैं और अब इनके लिए हर मैच साख की लड़ाई बन गया है। टूर्नामेंट में वेस्टइंडीज को एक ही जीत नसीब हुई है। पाकिस्तान को एकतरफा मात देने के बाद लगातार हारते हुए आखिरकार कैरिबियाई टीम का इस वर्ल्ड कप का सफर खत्म हो गया।

Published: undefined

अफगानिस्तान ने भी कुछ मैचों में अच्छी प्रतिस्पर्धा दिखाई लेकिन जीत के लिए जरूरी संयम वो दिखा नहीं सकी। यह टीम जब विश्व कप में आई थी तब उम्मीद थी कि एक दो बड़े उलटफेर करेगी। यह उम्मीद धराशायी हो गई।

आखिरी मैच में उसके पास जीत हासिल करने का अवसर है, लेकिन किसी भी लिहाज से वेस्टइंडीज का सामना करना उसके लिए आसान नहीं होगा। चिंता वेस्टइंडीज को भी होगी।

Published: undefined

उसका कारण अफगानिस्तान का मजबूत स्पिन गेंदबाजी आक्रमण है जिसमें राशिद खान, मुजीब उर रहमान और मोहम्मद नबी जैसे नाम हैं। स्पिन विंडीज के तूफानी बल्लेबाजों की कमजोरी रही है जिनके खिलाफ तेजी से रन बनाने के प्रयास में विकेट जल्दी गिरते हैं।

ऐसे में क्रिस गेल, शाई होप, निकोलस पूरन, शिमरोन हेटमायेर, कार्लोस ब्रैथवेट को अफगानिस्तान के खिलाफ संभल कर खेलना होगा। साथ ही उतना ही चौकन्ना अफगानिस्तान को भी रहना होगा क्योंकि अगर विंडीज की बल्लेबाजी चल निकली तो अफगानिस्तान के फील्डर सिर्फ सीमा रेखा के पार से गेंद उठाने के लिए होंगे।

Published: undefined

विंडीज की गेंदबाजी में इस वर्ल्ड कप में एक नाम चर्चा का विषय रहा। वो हैं शेल्डन कॉटरेल। इस युवा ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है और ओशाने थॉमस ने उनका बखूबी साथ दिया है। केमर रोच और शेनन गैब्रिएल टीम से अंदर बाहर होते रहे हैं। अफगानिस्तान के खिलाफ कौन खेलेगा यह मैच के दिन ही पता चलेगा।

अगर अफगानिस्तान की बल्लेबाजी की बात की जाए तो नजीबुल्लाह जादरान, रहमत शाह, हशमतुल्लाह शाहिदी और हजरतुल्लाह जाजई पर काफी कुछ निर्भर रहेगा। कप्तान गुलबदीन नैब को भी बल्ले तथा गेंद दोनों से अपना योगदान देना होगा।

दोनों टीमों में माद्दा है कि वो एक दूसरे को हरा सकें लेकिन दबाव के पलों में जिस टीम ने संयम से काम लिया उसकी जीत की संभावनाएं ज्यादा हैं।

Published: undefined

ये हैं दोनों संभावित टीम

अफगानिस्तान: गुलबदीन नैब (कप्तान), नूर अली जादरान, असगर स्टानिकजाई, हजरतुल्लाह जाजई, हशमतुल्लाह जादरान, राशिद खान, दौलत जादरान, अफताब आलम, हामिद हसन, मुजीब उर रहमान, रहमत शाह, समिउल्लाह शिनवारी, मोम्मद नबी, मोहम्मद शाहजाद, इकराम अली (विकेटकीपर)।

वेस्टइंडीज: जेसन होल्डर (कप्तान), क्रिस गेल, इविन लुइस, डारेन ब्रावो, शिमरोन हेटमायेर, एशले नर्स, फाबियान एलेन, कार्लोस ब्रैथवेट, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), शाई होप (विकेटकीपर), केमर रोच, ओशाने थॉमस, शेनन गैब्रिएल, शेल्डन कॉटरेल, सुनील एम्ब्रीस।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined