खेल

वर्ल्ड कप 2019: सेमीफाइनल में पाकिस्तान से टकरा सकती है टीम इंडिया, जानिए क्या कहते हैं आंकड़े

अगर पाकिस्तान सेमीफाइनल में पहुंचती है और भारत अपने अगले दोनों मुकाबले जीतता है तो इस स्थिति में पाकिस्तान की भिंड़त भारत से हो सकती है। लेकिन उसके लिए ऑस्ट्रेलिया को दक्षिण अफ्रीका से अपना आखिरी मैच हारना होगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 टूर्नामेंट हर दिन एक रोमांचक मोड़ लेता जा रहा है। रविवार को इंग्लैंड के खिलाफ टीम इंडिया की हार ने सेमीफाइनल के समीकरणों में बड़ा उलटफेर किया है। सेमीफाइनल के लिए जहां एक तरफ ऑस्ट्रेलिया पहले ही क्वालीफाई कर चुकी हैं, वहीं दूसरी तरफ इंग्लैंड और न्यूजीलैंड को टॉप 4 में बने रहने के लिए एक-एक मैच जीतना है। जबकि चौथे नंबर के लिए इंग्लैंड और पाकिस्तान के आसार नजर आरहे हैं। अगर पाकिस्तान तीसरे नंबर पर पहुंचती है तो सेमीफाइनल में उसका मुकाबला भारतीय टीम से होगा।

न्यजीलैंड का क्या होगा?

टूर्नामेंट के शुरुआत से ही खिताब की प्रबल दावेदार मानी जा रही न्यूजीलैंड को पाकिस्तान के हाथों मैच हारना भारी पड़ गया है। फिलहाल टूर्नामेंट में भारत के दो मैच बचे हैं और सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए टीम इंडिया को सिर्फ एक अंक चाहिए। जबकि न्यूजीलैंड को अगले दौर में पहुंचने के लिए बुधवार को इंग्लैंड के खिलाफ अपना आखिरी मुकाबला हर हाल में जीतना होगा।

Published: undefined

इस स्थिति में भारत से टकरा सकता है पाकिस्तान

फिलहाल न्यूजीलैंड 11 और इंग्लैंड 10 अंकों के साथ लिस्ट में तीसरे और चौथे नंबर पर हैं। दोनों के पास सेमीफाइनल में पहुंचने का यह आखिरी मौका होगा। अगर इंग्लैंड यह मुकाबला जीत जाती है तो वह 12 अंकों के साथ नॉकआउट राउंड में पहुंच जाएगी। जबकि हारने के बाद कीवी टीम 11 अंकों के साथ चौथे स्थान पर आ जाएगी। इसके अलावा रन रेट की बात की जाए तो न्यूजीलैंड का आठ मैचों के बाद रन रेट 0.572 है, जबकि पाक टीम का आठ मैचों के बाद रन रेट -0.792 है।

Published: undefined

ऑस्ट्रेलिया को हारना होगा अपना आखिरी मुकाबला

टॉप टीमों की बात करें तो अभी ऑस्ट्रेलिया 14 जबकि भारत 11 अंकों के साथ पहले और दूसरे पायदान पर है। अगर पाकिस्तान बांग्लादेश को हरा देता है तो उसके भी 11 पॉइंट्स हो जाएंगे इस स्थिति में भारत-पाकिस्तान के बीच सेमीफाइनल मुकाबला हो सकता है। लेकिन इसके लिए ऑस्ट्रेलिया को अपना आखिरी मैच हारना होगा और भारत को अपने बचे हुए दोनों मैचों में जीत हासिल करनी होगी। दोनों मुकाबले जीतकर भारत 15 अंकों के साथ टॉप पर आ जाएगा और उसका मुकाबला चौथे पायदान पर रहने वाली टीम से होगा। पाकिस्तान अगर क्वालिफाई करता है तो हर वह स्थिति में चौथे स्थान पर ही रहेगा।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined