खेल

खेल की 5 बड़ी खबरें: WTC फाइनल मैच में भारतीय पारी लड़खड़ाई, लंच तक आधी टीम लौटी पवेलियन

न्यूजीलैंड के खिलाफ यहां द रोज बाउल में खेले जा रहे विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल मुकाबले के छठे और आखिरी दिन बुधवार को भारतीय पारी लड़खड़ा गई और उसने लंच ब्रेक तक दूसरी पारी में पांच विकेट पर 130 रन बनाए।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया  

डब्ल्यूटीसी फाइनल: भारतीय पारी लड़खड़ाई, लंच तक बनाए 5/130

न्यूजीलैंड के खिलाफ यहां द रोज बाउल में खेले जा रहे विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल मुकाबले के छठे और आखिरी दिन बुधवार को भारतीय पारी लड़खड़ा गई और उसने लंच ब्रेक तक दूसरी पारी में पांच विकेट पर 130 रन बनाए। टीम इंडिया ने हालांकि अबतक 98 रनों की बढ़त हासिल कर ली है। न्यूजीलैंड की पहली पारी पांचवें दिन 249 रन पर ऑलआउट हुई थी और उसने 32 रनों की बढ़त ली थी। बारिश के कारण दो दिनों का खेल पूरी तरह धुल गया था जिसके कारण आज रिजर्व डे रखा गया। लंच तक विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत 48 गेंदों पर चार चौकों के सहारे 28 रन और रवींद्र जडेजा 20 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 12 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं।

न्यूजीलैंड की ओर से टिम साउदी और काइल जैमिसन ने दो-दो विकेट लिए, जबकि ट्रेंट बोल्ट को अबतक एक विकेट मिला है। इससे पहले, भारत ने आज दो विकेट पर 64 रन से अपनी पारी आगे बढ़ाई और चेतेश्वर पुजारा ने 12 और कप्तान विराट कोहली ने आठ रन से अगे खेलना शुरू किया। कोहली हालांकि ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टिक सके और जैमिसन की गेंद पर 29 गेंदों पर 13 रन बनाकर पवेलियन लौटे। कोहली के जाने के बाद पुजारा भी जैमिसन का शिकार बने। पुजारा ने 80 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 15 रन बनाए। उपकप्तान अजिंक्य रहाणे ने फिर पंत के साथ साझेदारी जमाई लेकिन यह साझेदारी कुछ बड़ा रूप लेती उससे पहले ही बोल्ट ने रहाणे को आउट कर भारत को पांचवां झटका दिया। रहाणे ने 40 गेंदों पर एक चौके की मदद से 15 रन बनाए।

Published: undefined

ओलंपिक की तैयारियों को टेस्ट करने विश्व कप में उतरेंगे भारतीय निशानेबाज

अंतरराष्ट्रीय शूटिंग स्पोटर्स महासंघ (आईएसएसएफ) विश्व कप का यहां गुरूवार से आयोजन होगा जिसमें 15 भारतीय निशानेबाज ओलंपिक की तैयारियों को टेस्ट करने के इरादे से उतरेंगे। क्रोएशिया विश्व कप में राइफल, पिस्टल और शॉटगन इवेंट होंगे। भारत ने पिस्टल इवेंट में पांच, राइफल में आठ और स्कीट में दो ओलंपिक कोटा हासिल किए हैं। भारतीय निशानेबाज ओलंपिक की तैयारियों के लिए यूरोप गए थे जहां इन्होंने पिछले महीने यूरोपियन शूटिंग चैंपिनशिप में न्यूनतम क्वालीफिकेशनस्कोर वर्ग में हिस्सा लिया था। भारत की हाई परफॉरमेंस राइफल कोच दीपाली देशपांडे ने उस चैंपियनशिप में भारत के प्रदर्शन पर संतोष व्यक्त किया था। दीपक कुमार, दिव्यांश सिंह पंवार, संजीव राजपूत, एश्वर्य प्रताप तोमर, अपूर्वी चंदेला, अंजुम मुद्गिल, एलावेनिल वलारिवान और तेजस्विनी सावंत ने राइफल शूटिंग इवेंट में ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया है। इनके अलावा अभिषेक वर्मा, सौरभ चौधरी, मनु भाकर, राही सर्नोबात और यशस्विनी सिंह पिस्टल इवेंट में जबकि अंगदवीर सिंह बाजवा और मायराज अहमद खान ने पुरुष स्कीट इवेंट में ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया है।

Published: undefined

फोटो: IANS

यूरो 2020 : स्कॉटलैंड को हराकर अंतिम-16 में पहुंचा क्रोएशिया

क्रोएशिया ने ग्रुप डी के मुकाबले में स्कॉटलैंड को 3-1 से हराकर यूरो कप 2020 के अंतिम-16 में जगह बनाई। सामाचर एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, निकोला व्लासिक, लुका मोदरिक और इवान पेरिसिक के गोलों की मदद से क्रोएशिया ने जीत दर्ज की और स्कॉटलैंड के नॉकआउट दौर में पहुंचने की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। क्रोएशिया की ओर से व्लासिक ने 17वें मिनट में गोल कर टीम को शुरूआती बढ़त दिलाई। हालांकि, पहला हॉफ खत्म होने से कुछ समय पहले स्कॉटलैंड की तरफ से कैलम मैकग्रेगोर ने 42वें मिनट में गोल कर स्कोर बराबर कर दिया। दूसरे हॉफ में स्कॉटलैंड ने आक्रमक खेल का परिचय दिया और मोदरिक ने 62वें मिनट में गोल कर टीम को फिर बढ़त दिला दी। इसके कुछ समय बाद पेरिसिक ने 77वें मिनट में गोल कर टीम की बढ़त को 3-1 कर दिया। निर्धारित समय तक स्कॉटलैंड वापसी नहीं कर सका और उसे हार का सामना करना पड़ा।

Published: undefined

फोटो: IANS

इंग्लैंड का जो खिलाड़ी एशेज सीरीज पर नहीं जाना चाहता उसे मेरा समर्थन : पीटरसन

इंग्लैंड के पूर्व खिलाड़ी केविन पीटरसन का कहना है कि अगर इंग्लैंड का कोई खिलाड़ी अपने परिवार को छोड़े बिना एशेज सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया नहीं जाना चाहता, उनका वह समर्थन करते हैं। इंग्लैंड के खिलाड़ियों को इस साल नवंबर में एशेज सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया जाना है। हालांकि, ऑस्ट्रेलिया में कोरोना प्रोटोकॉल के कारण वे अपने परिवार के सदस्यों को नहीं ले जा सकते हैं। पीटरसन ने ट्वीट कर कहा, "इंग्लैंड के जो खिलाड़ी वाकई अपने परिवार को चार महीने तक नहीं देख पाएंगे वो अगर एशेज के लिए नहीं जाना चाहते तो उन्हें मेरा पूरा समर्थन है। खिलाड़ी के लिए परिवार सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है।" इंग्लैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर ने कहा, "एशेज वापस लाना एक बड़ा चैलेंज है, विशेषकर तब जब आप अपने परिवार से दूर हों। कई खिलाड़ियों के छोटे बच्चे हैं जिनके लिए उनसे दूर रहना कठिन है। उम्मीद करता हूं कि इसका सकारात्मक समाधान निकलेगा।"

Published: undefined

फोटो: IANS

जब गलत जर्सी पहने गेंदबाजी करने उतरे बुमराह

भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फाइनल मुकाबले के पांचवें दिन गलत जर्सी पहने उतरे थे। हालांकि, बाद में उन्होंने ड्रेसिंग रूम में जाकर इसे बदला। 27 वर्षीय बुमराह जिन्होंने पांचवें दिन बिना विकेट लिए 57 रन लुटाए, वह टीम इंडिया की रेगुलर टेस्ट जर्सी पहने नजर आए जिसमें मुख्य प्रायोजक का नाम सेंटर में प्रिट था। बुमराह ने गलत जर्सी पहने पहली ओवर फेंकी जिसके बाद उन्होंने ड्रेसिंग रूम में जाकर इसे बदला। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के नियमनुसार जर्सी में देश का नाम सेंटर पर जबकि प्रायोजक का नाम स्लीव पर होना चाहिए। पांचवें दिन न्यूजीलैंड की पहली पारी 249 रन पर सिमटी और दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने दूसरी पारी में दो विकेट पर 64 रन बना लिए हैं और उसे 32 रनों की बढ़त हासिल हुई है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined