खेल

खेल की 5 बड़ी खबरें: युवराज ने भारत के प्रदर्शन पर दिया बड़ा बयान और विंबलडन-टोक्यो ओलंपिक से बाहर हुए नडाल

पूर्व भारतीय क्रिकेटर युवराज सिंह ने टीम इंडिया के लगातार बेहतरीन प्रदर्शन को लेकर बड़ी प्रतिक्रिया दी है और राफेल नडाल ने घोषणा की कि वह आगामी विंबलडन और टोक्यो ओलंपिक 2020 में भाग नहीं लेंगे।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images 

अपने अनुभव के साथ हैम्पशायर बाउल में उतरेगा भारत

भारतीय टीम को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फाइनल मुकाबले से पहले भले ही इंग्लैंड में टेस्ट मैच खेलने का अवसर नहीं मिला हो लेकिन उसके पास यहां खेलने का न्यूजीलैंड से ज्यादा अनुभव है। भारत ने यहां इंग्लैंड के खिलाफ दो मैच खेले हैं और दोनों में उसे हार का सामना करना पड़ा है। हालांकि कीवी टीम के खिलाफ इसका अनुभव भारतीय टीम के काम आएगा जिसने यहां एक भी मैच नहीं खेला है। यह पहली बार है जब दोनों टीमें तटस्थ स्थल पर एक दूसरे का सामना करेंगी। न्यूजीलैंड को पाकिस्तान के खिलाफ यूएई में खेलने का अनुभव है लेकिन भारतीय टीम ने कभी तटस्थ स्थल पर टेस्ट मैच नहीं खेला है। ओवरऑल भारत का न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में रिकॉर्ड अच्छा है। दोनों टीमों ने एक दूसरे के खिलाफ 59 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें से भारत ने 21 मुकाबले जीते हैं और 12 में उसे हार मिली है। हालांकि इनमें से 16 जीत भारत को घर में मिली है। वहीं न्यूजीलैंड में खेले गए 25 टेस्ट में से उसे 10 में हार मिली और भारत ने सिर्फ पांच मैच जीते हैं। इंग्लिश वातावरण में स्विंग गेंदबाजों को मदद मिलती है जिससे न्यूजीलैंड को कुछ फायदा हो सकता है। हालांकि, स्पिनरों के लिए यह फायदमेंद हो सकता है क्योंकि पिच ड्रायर होने की उम्मीद है।

Published: undefined

फोटो: सोशल मीडिया

राफेल नडाल विंबलडन, टोक्यो ओलंपिक से बाहर हो गए

राफेल नडाल ने गुरुवार को ट्विटर पर घोषणा की कि वह आगामी विंबलडन और टोक्यो ओलंपिक 2020 में भाग नहीं लेंगे। ट्वीट्स की एक श्रृंखला में, स्पेनिश स्टार ने कहा कि निर्णय करना आसान नहीं था, लेकिन उन्हें करना पड़ा। इसे अपने करियर को लम्बा करने के लिए लें। “नमस्कार, मैंने इस साल विंबलडन चैंपियनशिप और टोक्यो में ओलंपिक खेलों में भाग नहीं लेने का फैसला किया है। यह कभी भी आसान निर्णय नहीं है, लेकिन मेरे शरीर को सुनने और अपनी टीम के साथ चर्चा करने के बाद मैं समझता हूं कि यह सही निर्णय है , उन्होंने कहा, “लक्ष्य मेरे करियर को लंबा करना है और जो मुझे खुश करता है उसे जारी रखना है, यानी उच्चतम स्तर पर प्रतिस्पर्धा करना और प्रतिस्पर्धा के अधिकतम स्तर पर उन पेशेवर और व्यक्तिगत लक्ष्यों के लिए लड़ना जारी रखना है।”

Published: undefined

युवराज ने भारतीय टीम के लगातार जबरदस्त प्रदर्शन को लेकर दिया बड़ा बयान

पूर्व भारतीय क्रिकेटर युवराज सिंह ने टीम इंडिया के लगातार बेहतरीन प्रदर्शन को लेकर बड़ी प्रतिक्रिया दी है। युवराज के मुताबिक भारतीय टीम को खुद के ऊपर इतना विश्वास है कि वो कहीं भी किसी भी कंडीशंस में जीत सकते हैं और यही चीज उन्हें अलग बनाती है। युवराज सिंह ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में भारतीय टीम की संभावनाओं को लेकर प्रतिक्रिया दी। उनके मुताबिक टीम इस मुकाबले को अपने नाम कर सकती है। युवराज सिंह ने कहा कि भारतीय टीम ने पिछले कुछ सालों से विदेशी दौरों पर बेहतरीन प्रदर्शन किया है। युवराज सिंह ने भारतीय टीम के परफॉर्मेंस को लेकर बयान दिया। उन्होंने कहा, मेरे हिसाब से टेस्ट क्रिकेट को अगले लेवल तक ले जाने का ये बेहतरीन आइडिया है। भारतीय टीम इतनी मजबूत इसलिए है क्योंकि उन्होंने विदेशी दौरों पर बेहतरीन प्रदर्शन किया है। ऑस्ट्रेलिया में उन्होंने दो बार जीत हासिल की। मुझे लगता है कि भारतीय टीम को ये विश्वास है कि वो कहीं भी जीत सकते हैं। हालांकि इंग्लैंड में कंडीशंस अलग हैं। इसके बावजूद मेरा मानना है कि भारत को इस मुकाबले में न्यूजीलैंड को हराना चाहिए।

Published: undefined

फोटो: सोशल मीडिया

राशिद खान ने IPL और PSL की तुलना पर दिया जवाब

अफगानिस्तान के दिग्गज स्पिनर राशिद खान ने आईपीएल और पीएसएल की तुलना को लेकर बड़ी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने इन दोनों टूर्नामेंट्स को लेकर अपनी राय दी और कहा कि वो अभी इसकी तुलना नहीं कर पाएंगे। दरअसल की आईपीएल और पीएसएल की तुलना काफी लंबे समय से हो रही है। कई दिग्गज क्रिकेटर इसको लेकर अपनी राय दे चुके हैं। वहीं दोनों ही लीग्स में खेलने वाले खिलाड़ियों से भी आईपीएल और पीएसएल के बीच के अंतर के बारे में पूछा जाता है। राशिद खान भी उन प्लेयर्स में से हैं जो दोनों लीग्स में खेलते हैं। इसी वजह से उनसे आईपीएल और पीएसएल की तुलना करने को कहा गया। इस सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, मैंने पीएसएल में अभी तक केवल तीन ही मुकाबले खेले हैं, जबकि आईपीएल में पिछले 5 साल से खेल रहा हूं। मैं दोनों लीग्स की तुलना तभी कर पाऊंगा जब पीएसएल में कुछ मुकाबले और खेल लूं। जब अलग-अलग मैदान में क्राउड के सामने मैं मैच खेलूंगा तभी इस बारे में कुछ कह पाऊंगा।

Published: undefined

फोटो: सोशल मीडिया

बीसीसीआई ने जेकेसीए का कामकाज देखने के लिए गठित की समिति

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने जम्मू-कश्मीर क्रिकेट संघ (जेकेसीए) का कामकाज देखने के लिए सब समिति का गठन किया है जिसमें पूर्व रणजी खिलाड़ी मिथुन मनहास भी शामिल हैं। बीसीसीआई ने तीन सदस्यीय समिति का गठन किया है जिसमें मिथुन के अलावा अनिल गुप्ता और सुनील सेठी शामिल हैं। बीसीसीआई ने बयान जारी कर कहा, "इनके अलावा माजिद दार श्रीनगर में क्रिकेट डेवलपमेंट पर नजर रखेंगे और सब समिति के सदस्यों को रिपोर्ट करेंगे।" बयान में कहा, "सब समिति जेकेसीए का कामकाज देखेगी और मौजूदा समिति के नियंत्रण में रहकर काम करेगी।" मार्च में जम्मू-कश्मीर उच्च न्यायालय की डिवीजन पीठ के आदेश के बाद बीसीसीआई ने जेकेसीए के कामकाज को देखने के लिए समिति बनाई है। इस समिति में बीसीसीआई अध्यक्ष सौरभ गांगुली, अध्यक्ष जय शाह, कोषाध्यक्ष अरूण धूमल और उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला शामिल हैं। इस समिति ने सब समिति का गठन किया है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined