वीडियो

वीडियो: तालिबान के आगे ताश के पत्तों की तरह बिखर रही अफगान सरकार! समय के साथ ऐसे ताकतवर हुआ ये चरमपंथी संगठन

अफगानिस्तान में तालिबान जिस रफ़्तार से नए इलाकों पर कब्जा कर रहा है। अगर यही रुख जारी रहा तो तालिबान कुछ महीनों के भीतर देश पर पूर्ण नियंत्रण हासिल कर सकता है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया  

अफगानिस्तान में तालिबान जिस रफ़्तार से नए इलाक़ों को अपने कब्ज़े में ले रहा है, उसे कई लोग हैरत भरी नज़र से देख रहे हैं। सूबों की राजधानियां तालिबानी लड़ाकों के सामने ताश के पत्तों की तरह बिखर रही हैं। अफगानिस्तान में हालात लगातार बिगड़ते जा रहे हैं। तालिबानियों ने 34 प्रांतीय राजधानियों में से 13 पर नियंत्रण कर लिया है। उनकी सबसे बड़ी कामयाबी हेरात प्रांत पर कब्जा करना है। देश के समूचे दक्षिणी भाग पर अपना नियंत्रण स्थापित कर लिया और अब वह धीरे-धीरे काबुल की तरफ बढ़ रहा है।

अफगानिस्तान में तालिबान जिस रफ़्तार से नए इलाकों पर कब्जा कर रहा है। अगर यही रुख जारी रहा तो तालिबान कुछ महीनों के भीतर देश पर पूर्ण नियंत्रण हासिल कर सकता है। इसके साथ ही वो दिन भी दूर नहीं होगा जब अफगान सरकार को पीछे हटने और राजधानी और केवल कुछ अन्य शहरों की रक्षा के लिए मजबूर होना पड़ सकता है। आखिर तालिबान इतना ताकतवर कैसे हो गया, कैसे उसके रहन सहर, पहनावे से लेकर हथियार समय के साथ बदल हैं। इस पर हमारी ये रिपोर्ट देखिए.

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined